लॉगिन

ऑटो एक्स्पो 2023: ह्यून्दे Ioniq 5 भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 44.95 लाख

Ioniq 5 के लिए तत्काल प्रतिद्वंद्वी किआ EV6 है और इसकी कीमतें ₹ 60.95 लाख से शरू होती हैं और ₹65.95 लाख तक जाती हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 11, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यून्दे मोटर इंडिया ने बीते साल 20 दिसंबर को Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार को भारत के एतिहासिक स्थल 'गेट वे ऑफ इंडिया' पर भव्य तरीके से पेश किया था, जिसके साथ ही ह्यून्दे ने ₹1  लाख की टोकन राशि पर कार के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी थी. हालांकि, कंपनी ने उस वक्त इसकी कीमतों से पर्दा नहीं हटाया था. ह्यून्दे ने ऑटो एक्सपो 2023 में आखिरकार इसकी कीमतों का खुलासा कर दिया है. कंपनी ने आइयोनिक 5 को 44.95 लाख की आकर्षक कीमत पर लॉन्च किया है. हालांकि यह कीमतें केवल पहले 500 ग्राहकों के लिए ही मान्य होंगी. आइयोनिक 5 के लिए तत्काल प्रतिद्वंद्वी किआ EV6 है और इसकी कीमतें ₹ 60.95 लाख से शरू होती हैं और ₹65.95 लाख तक जाती हैं.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे Ioniq 5 इलेक्ट्रिक भारत में पेश हुई, कंपनी ने बुकिंग शुरु की

    Hyundai

    बता दें इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कोना इलेक्ट्रिक के बाद भारत में ह्यून्दे की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश होगी और कंपनी के ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनने वाली कंपनी की पहली कार है. इसी प्लेटफॉर्म पर किआ ईवी6 को भी बनाया जाता है.भविष्य में कपनी इसी प्लेटफॉर्म पर बने कई और इलेक्ट्रिक वाहन भी पेश करेगी. ह्यून्दे का दावा है कि ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनी आइयोनिक 5 को बेहतर कॉर्नरिंग प्रदर्शन और तेज़ रफ्तार पर ड्राइविंग के दौरान स्थिरता देने के लिए बनाया गया है. ह्यून्दे  IONIQ 5 पर, हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक मोटर 185 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देती है. 5-लिंक रियर सस्पेंशन के साथ, प्लेटफ़ॉर्म बेहतर सवारी आराम और हैंडलिंग का भी वादा करता है. इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को 350 किलोवाट डीसी चार्जर के साथ 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.


    कार के कैबिन में दो बड़ी 12.3-इंच स्क्रीन टचस्क्रीन मिलती है और कार को एक विशाल डिस्प्ले पैनल देती हैं. स्क्रीन वैरिएंट में स्टैंडर्ड हैं. कनेक्टिविटी और चार्जिंग विकल्प लाजिमी हैं और केबिन अच्छा और तकनीकी लगता है. स्टोरेज के लिए अधिक स्थान प्रदान करने के लिए आगे की सीटों के बीच केंद्रीय कंसोल 140 मिमी तक पीछे की ओर खिसकाया जा सकता सकता है. कार कई सेफ्टी फीचर्स भी भरी हुई है - जिसमें कई एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता और क्रूज़ कंट्रोल और  ADAS शामिल हैं.अन्य फीचर्स की बात करें तो कार अंदर लैपटॉप और स्मार्टफ़ोन जैसे गैजेट्स के लिए चार्जिंग की पेशकश करती है, जबकि यह कार के बाहर सॉकेट का उपयोग करके इलेक्ट्रिक स्कूटर और कैंपिंग उपकरण जैसी चीज़ों को भी चार्ज कर सकती है. अन्य विशेषताओं में 8-स्पीकर प्रीमियम बोस साउंड सिस्टम, छह विकल्पों के साथ एंबियंट साउंड, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, ऑन-बोर्ड नेविगेशन और 3 साल की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार सदस्यता शामिल हैं.

    भारत के लिए पेश की गई ह्यून्दे आइयोनिक 5, 72.6 kWh बैटरी पैक के साथ आती है जो फ्रंट और रियर व्हील एक्सल के बीच लगा हुआ है. यह 631 किमी की एआरएआई प्रमाणित ड्राइव रेंज प्रदान करती है. आइयोनिक 5, 215 बीएचपी ताकत और 350 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें