लॉगिन

ऑटो एक्सपो 2023: ह्यून्दे Ioniq 6 को पहली बार भारत में पेश किया गया

Ioniq 6 वर्तमान में वैश्विक बाजारों में Ioniq रेंज का प्रमुख मॉडल है और यह ioniq 5 के समान ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 12, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने हाल के वर्षों में सभी वैश्विक ब्रांडों के लिए आगे का रास्ता बनाया है और ह्यून्दे के लिए भी यह अलग नहीं है. कार निर्माता ने 2021 में वैश्विक बाजारों में अपनी पहली समर्पित EV, Ioniq 5 का खुलासा किया थ और रेट्रो स्टाइल वाली SUV अब भारतीय बाज़ार में आ रही है. हालांकि, ह्यून्दे के स्टॉल पर कंपनी के लिए 2023 एक्सपो में बिल्कुल नई Ioniq 6 स्ट्रीमलाइनर को  भी प्रदर्शित किया गया था.

    यह भी पढ़ें: ऑटो एक्स्पो 2023: ह्यून्दे Ioniq 5 भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 44.95 लाख

    Hyundai

    ह्यून्दे का दूसरा ई-जीएमपी मॉडल, आइयोनिक 6 एक पतली दिखने वाली चार-दरवाजों वाली कूप है जिसमें पैरामीट्रिक पिक्सेल डिज़ाइन तत्वों को शामिल किया गया है जो पहली बार आइयोनिक 5 पर देखा गया था. सेडान का निचला और चिकना हिस्सा इंजीनियरों और डिजाइनरों के बीच सहयोग तैयार किया गया है और ह्यून्दे की इलेक्ट्रिक सेडान को 0.21 का लो ड्रैग को-एफिशिएंट देता है. लाइट क्लस्टर पैरामीट्रिक पिक्सेल तत्वों जैसे डीआरएल के सामने और तीसरे स्टॉप लैंप और पीछे की मुख्य टेल लैंप यूनिट का प्रमुख उपयोग करता है. डी-पिलर लो सेट टेल के आधार दिया गया है, जिसमें ट्विन स्पॉइलर भी पूरे ड्रैग को कम करने में मदद करते हैं.

    आइयोनिक 6 में 2,95मिमी का व्हीलबेस है और इस सेडान की लंबाई 4,855 मिमी है. यह कार 1880मिमी चौड़ी है लेकिन सिर्फ 1,495 ऊंची है.

    Hyundai

    कैबिन को 12 इंच के डिस्प्ले की एक जोड़ी के साथ एक न्यूनतम डिजाइन मिलता है, जो इंस्ट्रूमेंट पैनल और सेंट्रल टचस्क्रीन वाले डैशबोर्ड के ऊपर एक फ्री-स्टैंडिंग हाउसिंग अंदर दिया गया है. एयर-कॉन वेंट बड़े करीने डैशबोर्ड में जुड़े हुए हैं जो डैशबोर्ड को दो में बांटते हैं, जबकि कार में बैठने वालों को टच-सेंसिटिव पैनल और सेंट्रल एयर-कॉन वेंट के नीचे स्थित कुछ फिजिकल बटनों के माध्यम से एयर-कॉन कंट्रोल तक पहुंच प्राप्त होती है.

    आइयोनिक 6 विभिन्न प्रकार की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है. सबसे महंगा मॉडल डुअल मोटर सेटअप एक AWD विकल्प है जो 322 बीएचपी का संयुक्त पावर आउटपुट और 605 एनएम का टार्क पैदा करता है. यह मॉडल 5.1 सेकंड में 0 किमी प्रति घंटे से 100 किमी प्रति घंटे रफ्तार पकड़ सकता है. यह बैटरी पैक में या तो 53 kWh यूनिट या 77.4 kWh यूनिट शामिल है.

    Calendar-icon

    Last Updated on January 14, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें