लॉगिन

बजाज ऑटो ने चाकन प्लांट में शुरू किया काम, सिंगल शिफ्ट में होगा उत्पादन

भारत में दो-पहिया वाहनों की सबसे बड़ी निर्यातक बजाज ऑटो ने सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली सिंगल शिफ्ट में काम शुरू किया है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 7, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बजाज ऑटो ने महाराष्ट्र में पुणे के नज़दीक स्थित चाकन उत्पादन प्लांट में काम शुरू कर दिया है. भारत में दो-पहिया वाहनों की सबसे बड़ी निर्यातक बजाज ऑटो ने सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली सिंगल शिफ्ट में काम शुरू किया है. भारत सरकार ने कोविड-19 महामारी के बाद देशभर में लॉकडाउन के दौरान पाबंदियों पर थोड़ी राहत दी है जिसके बाद कंपनी ने आंशिक स्तर पर उत्पादन और बाकी काम-काज शुरू किया है. इस महामारी के चलते भारत ही नहीं, बल्की पूरी दुनिया की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित हुई है. बजाज धीरे-धीरे काम शुरू करेगी जिसमें मांग के आधार पर उत्पादन शामिल है जो उपलब्ध इन्वेंटरी पर निर्भर करेगा.

    बजाज के अलावा आज रॉयल एनफील्ड और कल TVS मोटर कंपनी भी उत्पादन शुरू करने का ऐलान कर चुकी हैं जो सशर्त और आंशिक रूप से शुरू किया गया है. बजाज ऑटो के चाकन प्लांट में KTM, हुस्क्वार्ना और डॉमिनार ब्रांड की बाइक्स का उत्पादन किया जाता है जिसमें कुछ समय पहले लॉन्च हुई हुस्क्वार्ना स्वार्टपिलेन 250 और विटपिलेन 250 के अलावा बजाज डॉमिनार 250 भी शामिल है. इन मोटरसाइकिल की ज़्यादातर यूनिट निर्यात की जाती हैं. यहां तक कि बजाज ने भारत के अपने सभी प्लांट्स में बने वाहनों का 48 प्रतिशत वित्तीय वर्ष 2020 में निर्यात किया है.

    ये भी पढ़ें : बजाज ऑटो कर्मचारियों के वेतन में नहीं करेगी 10% कटौती, वापस लिया फैसला

    बजाज अपने सभी वेंडर्स के संपर्क में भी आ गई है जिनका काम लॉकडाउन लागू किए जाने के बाद से बंद है. चाकन फैक्ट्री में अंतरिम उत्पादन तबतक सीमित होगा जबतक फैक्ट्री में इन्वेंटरी उपलब्ध रहेगी. उत्पादन तब रफ्तार पकड़ेगा जब वेंडर्स आवश्यक पुर्जों की सप्लाई शुरू करेंगे और अपना काम भी शुरू करेंगे. बजाज पहले से औरंगाबाद प्लांट और उत्तराखंड स्थित पंतनगर प्लांट में काम शुरू कर चुकी है. 24 मार्च से देशभर में जारी लॉकडाउन के चलते जहां अधिकांश कंपनियों ने वाहनों की शून्य बिक्री दर्ज की है, वहीं बजाज ऑटो की घरेलू बिक्री शून्य रही है और कंपनी के निर्यात में 80प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय बजाज मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें