लॉगिन

ग्लोबल स्तर पर बजाज और ट्रायम्फ बने ऑफिशियल पार्टनर, अब मिलकर बनाएंगे मोटरसाइकल

बजाज और ट्रायम्फ अपने बाजार के धुरंधर हैं और अब ये दोनों कंपनियां साथ में बाइक्स बनाने का समझौता कर चुकी है. ये दोनों कंपनियां अपनी खुबियों का इस्तेमाल करके मिड-कैपेसिटी बाइक्स बनाने वाली हैं और इन्हें ग्लोबल लेवर पर बेचा जाएगा. जानें कैसे तकनीक साझा करके बेहतर किस्म की बाइक डेवेलप करेंगी कंपनियां?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 8, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • बजाज और ट्रायम्फ इस पार्टनरशिप के बाद मिड-कैपेसिटी व्हीकल्स बनाएंगी
  • ट्रायम्फ वैस्त्रिक बाजार में पार्टनरशिप के जरिए अपने पैर जमाना चाहती है
  • बजाज अब ज्यादा पावरफुल इंजन वाली बाइक्स अपनी रेंज में शामिल करेगी
ट्रायम्फ और बजाज अब वैस्त्रिक स्तर पर पार्टनर बन गए हैं और दोनों कंपनियां मिलकर अब मिड-कैपेसिटी मोटरसाइकल बनाएंगी. पूरी दुनिया में बाइक्स को इन दोनों कंपनियों के बैनर तले बेचा जाएगा. बजाज और ट्रायम्फ अपनी तकनीकी खूबियों को मिलाकर ये बाइक बनाएंगी. दोनों ही कंपनियों ने आगे की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई है, लेकिन साफ है कि दोनों कंपनियां अपने बैनिफिट शेयर करके दुनियाभर में अपनी बाइक्स का मार्केट बनाएंगी. ब्रांड पोजिशन हो या नज़रिया, डिज़ाइन और डैवलपमेंट टैक्नोलॉजी के साथ कई सारी बातों पर दोनों कंपनियां साथ काम करेंगी.
 
triumph street twin
दोनों कंपनियां साथ में बाइक्स बनाने का समझौता कर चुकी है

 
675 cc से शुरू होती हैं ट्रायम्फ की दमदार बाइक्स

ट्रायम्फ दमदार बाइक्स बनाने के लिए मशहूर कंपनी है, इसकी सबसे कम दमदार बाइक ही 675 cc इंजन पावर वाली है. सुपरस्पोर्ट ट्रायम्फ डेटोना में 675 cc का इन-लाइन 3 इंजन लगा हुआ है. इसके अलावा कंपनी की क्लासिक बाइक रेन्ज ट्रायम्फ स्ट्रीट र्टिंन में 900 cc का इंजन लगाया गया है. कुछ सालों पहले भी ट्रायम्फ ने भारत जैसे ऑटो बाजारों वाले देशों में कम पावर वाले इंजन लाने की बात छेड़ी थी. बाजार में पहले से मौजूद बाइक्स को मिले रिस्पॉन्स हो देखकर कंपनी ने यह प्लान ड्रॉप कर दिया था. गौरतलब है कि टीवीएस भी BMW मोटरर्रोड्स के साथ पार्टनरशिप कर चुकी है. इन दोनों कंपनियों ने BMW G 310 R डेवेलप की है.
 
new new bajaj pulsar 150
कंपनियां अपनी खुबियों का इस्तेमाल करके मिड-कैपेसिटी बाइक्स बनाने वाली हैं

                 
सबसे ज्यादा बाइक्स निर्यात करने वाली कंपनियों में से एक है बजाज

बजाज भारत की दूसरी सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चर कंपनी है और दुनिया में सबसे ज्यादा बाइक्स एक्सपोर्ट करने वाली कंपनियों में से भी एक. फिलहाल बजाज की 100-110 cc की बाइक्स से लेकर सबसे ज्यादा 373 cc की बइक्स बेची जा रही हैं. इसकी सबसे पावरफुल डॉमिनर का 373 cc का इंजन KTM ड्यूक 390 से लिया गया है. बजाज की पल्सर, डिस्कवर और बॉक्सर जैसी टॉप सेलिंग बाइक्स विदेशों में भी बेहतरीन परफॉर्म कर चुकी हैं. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की कंपनी KTM के लगभग 48 प्रतिशत हिस्से पर बजाज का मालिकाना हक है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें