carandbike logo

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर रिव्यूः नई पीढ़ी के ग्राहकों के लिए बेहतरीन विकल्प

language dropdown

एक साल से कुछ ज़्यादा वक़्त हो चुका है जब बजाज ऑटो ने बिल्कुल नई चेतक के साथ इस बेहद प्रचलित नाम की बाज़ार में वापसी की थी. पढ़ें नई चेतक का रिव्यू...

हमने नई इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाकर देखी है और आपको इसकी तमाम जानकारी दे रहे हैं expand फोटो देखें
हमने नई इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाकर देखी है और आपको इसकी तमाम जानकारी दे रहे हैं

एक साल से कुछ ज़्यादा वक़्त हो चुका है जब बजाज ऑटो ने बिल्कुल नई चेतक के साथ इस बेहद प्रचलित नाम की बाज़ार में वापसी की थी. लेकिन इस बार यह सिर्फ चेतक नाम से पेश की गई है. इसपर बजाज की कोई ब्रांडिंग नहीं है, ना ही अर्बनाइट की, इसे नए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वर्टिकल के अंतर्गत लॉन्च किया गया है जहां चेतक इलेक्ट्रिक जगह बनाती है. तो इसका नाम सिर्फ चेतक है, और बजाज की स्कूटर सेगमेंट में यह वापसी कही जा सकती है, जो इलेक्ट्रिक अवतार में पेश की गई है. तो कैसी है नई चेतक? और क्या 21वीं सदी में यह नाम प्रासंगिक है, हमने नई इलेक्ट्रिक स्कूटर चलाकर देखी है और आपको इसकी तमाम जानकारी दे रहे हैं.

sp8bu26oइसका नाम सिर्फ चेतक है

बजाज चेतक नाम का अपना इतिहास है, क्योंकि किसी समय बजाज ऑटो की कुल बिक्री का 75 प्रतिशत बजाज चेतक से आया करता था. इसका उत्पादन 1976 से 2006 के बीच किया गया और इसके अंतिम सालों में यह स्कूटर फोर-स्ट्रोक इंजन के साथ लाई गई और एक समय ऐसा भी था जब इस स्कूटर पर 10 साल की वेटिंग दी जा रही थी. जहां 2000 के दशक में इस स्कूटर का उत्पादन बजाज ने रोक दिया था, तब से कंपनी ने मोटरसाइकिल व्यापार पर अपना ध्यान केंद्रित किया. अब यह प्रचलित नाम वापस आ चुका है, और इस नाम से पिछले साल कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दी है. आखिरकार हमें यह स्कूटर चलाने को मिल चुकी है और हम आपको बता रहे हैं कि यह कितना बेहतर विकल्प है.

qakkhuss

डिज़ाइन

दिखने में सुंदर, स्टाइलिश और आज के ज़माने की. ये बात चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को देखते ही आपके दिमाग में आ जाती है. यह वाकई शानदार दिखती है और इसमें कोई शक नहीं है. चेतक इलेक्ट्रिक के साथ एलईडी हैडलाइट और एलईडी डीआरएल का एक छल्ला दिया गया है जो इसे आज के ज़माने का बनाता है. फिलहाल बाज़ार में उपलब्ध सभी स्कूटर्स में संभवतः ये सबसे अच्छी दिखती है. और इसे दो वेरिएंट्स में पेश किया गया है जिसके टॉप मॉडल प्रिमियम वेरिएंट के अगले पहिए में डिस्क ब्रेक, मैटेलिक कलर्स और अलॉय व्हील्स पर हल्के अलग रंग दिए गए हैं.

04kahnq8स्कूटर का हैडलाइट एलईडी है

स्कूटर का हैडलाइट एलईडी है और अगले ऐप्रन पर छोटी ग्रिल लगाई गई है जो एयर इंटेक जैसी दिखती है. इसके पिछले हिस्से में बेहतरीन लुक वाले टर्न इंडिकेटर्स लगे हैं, जैसे किसी लग्ज़री कार में दिखाई देते हैं. और यह इसे शानदार लुक देते हैं. सीट के नीचे पर्याप्त स्टेरेज दिया गया है और अलॉय व्हील्स की डिज़ाइन काफी अच्छी है, पिछले पहिए के एक तरफ स्विंगआर्म दिखाई देता है और दूसरी ओर से पिछला पहिया दिखाई देता है.

ये भी पढ़ें : अर्थ एनर्जी ने भारत में 3 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च किए, कीमतें ₹ 92,000 से शुरू

08dvtoec

तकनीक और अर्गोनॉमिक्स

चेतक के साथ काफी सारे अच्छे फीचर्स दिए गए हैं जो एलसीडी इंस्ट्रुमेंट कंसोल से जुड़े हुए हैं. एलसीडी स्क्रीन को ब्लैक एंड व्हाइट थीम दी गई है और इसके अगले हिस्से को बहुत सफाई से बनाया गया है. इसे पढ़ना आसान है और सारी जानकारी साफ तौर पर पढी जा सकती है. और हां, स्क्रीन के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी दी गई है. यहां आपको एंड्रॉइड ऑटो और आईओएस मोबाइल ऐप भी मिलती है जिससे कुछ फीचर्स का इस्तेमाल आसान हो जाता है. डिस्प्ले पर लाइव रेन्ज, चार्ज की स्थिति, समय, ओडोमीटर और ट्रिप मीटर रीडिंग्स शामिल हैं.

h0lai0voइसके अगले हिस्से को बहुत सफाई से बनाया गया है

नई बजाज चेतक इलेक्ट्रिक को चलान काफी आसान है और इसका हैडलबार बिल्कुल सही जगह पर लगा है, फ्लोरबोर्ड चौड़ा है और सटीक जगह पर लगाया गया है. इसके सस्पेंशन मखमली हैं और राइड क्वालिटी भी बहुत अच्छी है. चाहे स्पीड ब्रेकर हो या फिर कभी-कभी सामने आने वाले गड्ढे. चेतक इलेक्ट्रिक पर शानदार पेन्ट दिया गया है और इसके हर हिस्से पर उम्दा किस्म का फिट और फिनिश साफ दिखाई देता है. हैडलाइट के अंदर लगा एलईडी डीआरएल इसे मॉडर्न लुक देता है.

ये भी पढ़ें : एम्पीयर इलेक्ट्रिक ने भारत में 75,000 वाहन बेचे, 300 वें शोरूम का उद्घाटन किया

os3b2dao

प्रदर्शन और डायनामिक्स

इसके अलावा पुर्ज़े असली चेतक वाले नज़र आते हैं जिससे इसकी डिज़ाइन देखी-दिखाई सी लगती है. चलते वक़्त स्कूटर कोई आवाज़ नहीं करती. यह चलाने में काफी आसान और परफॉर्मेंस और हैंडलिंग के मामले में यह मन मुताबिक काम करती है. कम रफ्तार में यह फुर्तीली नहीं है, लेकिन तेज़ रफ्तार में स्कूटर आपको बाकी ट्रैफिक से आगे रखती है. जब आप जल्दी में होते हैं, सिर्फ तब चेतक आपको निराश करती है... क्योंकि इसकी अधिकतम रफ्तार 70 किमी/घंटा है. स्कूटर की बैटरी 3.8 किलोवाट या 5 बीएचपी ताकत के साथ 16.2 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाली है.

qvbh4bpoकुल मिलाकर इलेक्ट्रिक चेतक एक चार्ज में करीब 80 किमी तक चलती है

हमने इस स्कूटर को सभी मोड्स पर चलाकर देखा है और कुल मिलाकर इलेक्ट्रिक चेतक एक चार्ज में करीब 80 किमी तक चलती है. इसमें लगी बैटरी को घर में लगे 5 एंपियर के सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है और इसे चार्ज करने में करीब 4-5 घंटे का समय लगता है. अबतक इसके लिए कोई फास्ट चार्जर नहीं लाया गया है, लेकिन बजाज प्रो बाइकिंग आउटलेट्स पर पब्लिक चार्जिंग पॉइंट नेटवर्क दिया गया है जो पुणे और बेंगलुरु में मौजूद हैं, क्योंकि इन्हीं शहरों में फिलहाल चेतक इलेक्ट्रिक को बेचा जा रहा है. इसके अलावा ग्राहक की संतुष्टि के लिए 3.0 किलोवाट लीथियम आयन बैटरी पर 3 साथ अथवा 50,000 किमी की वॉरंटी दी गई है.

4sifc874

कीमतें और वेरिएंट्स

बजाज ऑटो ने चेतक इलेक्ट्रिक को दो वेरिएंट - अर्बेन और प्रमियम में लॉन्च किया है. टॉप मॉडल प्रिमियम के साथ अगले पहिए में डिस्क ब्रेक, मटेलिक रंग, हल्की बदली हुई सीट और अलॉय व्हील्स पर अलग रंग दिए गए हैं. स्कूटर के स्विच बहुत अच्छे हैं और कुल मिलाकर चेतक दिखने में बेहतरीन और अच्छी तरह बनाई गई स्कूटर है. अर्बेन वेरिएंट के लिए रु 1.15 लाख कीमत के साथ चेतक इलेक्ट्रिक आरामदायक और बहुत अच्छी दिखने वाली स्कूटर है, जो नए ज़ामाने की हाई टेक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के मुकाबले पारंपरिक है. इसके बाद बजाज चेतक प्रिमियम के लिए ग्राहकों को रु 1.20 लाख एक्सशोरूम कीमत चुकानी होगी.

r2m1q1f4

फैसला

नई चेतक इलेक्ट्रिक अचानक अपने लेजेंडरी नाम पर खरी उतरती नज़र आ रही है. यह काफी पसंद आने वाली स्कूटर है जिसका उत्पादन काफी बेहतर क्वालिट के मटेरियल से किया गया है. नई उम्र के ग्राहकों के हिसाब से इसे फीचर्स और तकनीक से लैया किया गया है. जो बाकी रह गया है, वो देशभर में चेतक का उपलब्ध होना है और संभवतः 1 साल में यह काम पूरा हो जाएगा. स्कूटर की डिज़ाइन इसका सबसे मज़बूत पक्ष है जिसे चलाना काफी आसान है. इन दोनों दमदार पहलुओं के साथ नई चेतक नई उम्र की इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से मुकाबला कर रही है.

0 Comments

(फोटोग्राफी : पवन दागिया)

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Be the first one to comment
Thanks for the comments.