लॉगिन

बजाज CT 125X का रिव्यू: जानें कितनी दमदार है देश की सबसे सस्ती 125 सीसी मोटरसाइकिल

बजाज सीटी 125X वर्तमान में भारत की सबसे किफायती 125 सीसी मोटरसाइकिल है. हालाँकि, यह अपने किसी भी प्रतिद्वंदी के समान नहीं दिखती है और इसे बहुत ही मजबूत अपील मिलती है. ऐसा लगता है कि इसे सभी सड़कों और बिना सड़कों को संभालने के लिए बनाया गया था.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 27, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    125 सीसी कम्यूटर मोटरसाइकिल सेगमेंट विश्व स्तर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेगमेंट में से एक है और यह होंडा सीबी शाइन और हीरो ग्लैमर जैसी भारत में कुछ प्रमुख बाइक्स का घर है. बजाज के पास पल्सर 125 के साथ इस सेगमेंट में एक पेशकश भी है, लेकिन हाल ही में बजाज ने सीटी 125X को भी अपनी श्रेणी में जोड़ा है.

    यह भी पढ़ें: बजाज CT125X भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 71,354 

    बजाज सीटी 125X डिजाइन

    बजाज सीटी 125X को रफ एंड टफ लुक दिया गया है और इसका मुख्य उद्देश्य भारत में अर्ध-शहरी और ग्रामीण बाजारों को लक्षित करना है. ऊपर की तरफ एक रेट्रो-एस्क राउंड हेडलैंप है जिसमें एक ग्रिल भी है और बाइक को छोटे काउल पर एक एलईडी डीआरएल भी मिलता है, बाइक में बहुत सारे हार्ड प्लास्टिक हैं और उनमें से कुछ बाइक को मजबूत अपील देते हैं, मोटरसाइकिल में एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है जो काम में आना चाहिए और यहां तक ​​​​कि मोटरसाइकिल में एक स्टैंडर्ड-फिट टेल रैक भी है जो सामान ले जाने में मदद कर सकता है, लेकिन बाइक में किल स्विच की कमी थी, जो स्टॉप-स्टार्ट ट्रैफिक में काम आता है.

    BajajCT 125X में गोल हेडलैंप पर ग्रिल और काउल पर एलईडी डीआरएल है

    कुल मिलाकर यह एक प्यार-या-नफरत- भरा इस तरह का डिज़ाइन है, जिसे सीधे CT 110X से उधार लिया गया है. मुझे दोनों मोटरसाइकिलों पर डिज़ाइन पसंद आया, लेकिन लुक पूर्ण रूप से आप को पसंद आएगा या नहीं यह हम आप पर छोड़ते हैं. हालांकि इसे 3 रंग विकल्प मिलते हैं, लेकिन वे सभी अलग-अलग रंगों के स्टिकर क साथ एक बेस ब्लैक शेड पर आधारित हैं. 

    Bajajयह 3 पेंट फिनिश में उपलब्ध है, लेकिन सभी में काले रंग का बेस शेड है

    बजाज सीटी 125X इंजन और गियरबॉक्स

    सीटी 125X अपने छोटे मॉडल सीटी 110X के साथ अपने लुक को साझा करता है, तो यहाँ जो अनिवार्य रूप से नया है वह है 124.4 cc इंजन है. इंजन 8,000 आरपीएम पर 10.9 बीएचपी और 5,500 आरपीएम पर 11 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करता है. ये दोनों आंकड़े या तो सेगमेंट में सबसे अच्छे हैं, या अपने प्रतिद्वंद्वियों के बराबर हैं, लेकिन ध्यान देने योग्य बात यह है कि इंजन को यहां अच्छा टॉर्क मिलता है और यह बजाज के कुछ नए और बड़े इंजनों के समान है.

    Bajaj124.4 सीसी का इंजन 10.9 बीएचपी और 11 एनएम टॉर्क पैदा करता है

    एक चीज जो ध्यान देने योग्य है, वह है इंजन का रिफाइनमेंट, मोटरसाइकिल न केवल यह बहुत शांत है, बल्कि उच्च रेव्स पर भी कंपन बहुत कम करती है और केवल हैंडलबार तक ही सीमित हैं. हमने मोटरसाइकिल को 95 किमी प्रति घंटे की गति से चलाया और उस गति पर भी इंजन ने परेशान नहीं किया. हालांकि, अन्य ऑटो-पत्रकार जो उसी दिन बाइक की सवारी कर रहे थे, उन्होंने देखा कि उनकी मोटरसाइकलि ने 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पार नहीं किया, जिससे मुझे आश्चर्य हुआ, क्योंकि क्या मेरे में स्पीडोमीटर में कोई समस्या थी, क्योंकि मैं अपनी गति को दूसरों को नहीं दिखा सका. जिसकी एक वजह हमारे पास मोटरसाइकिल के साथ कम समय होना भी थी. किसी भी तरह से बजाज ने इस इंजन के रिफाइनमेंट के साथ वास्तव में अच्छा काम किया है और उच्च आरपीएम पर यह परेशानी महसूस नहीं होने देता है. इसे ऑल-डाउन शिफ्ट पैटर्न के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, जिसे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए उपयोग करने में कुछ समय लगता है जिसने केवल एक-डाउन-फोर-अप स्टाइल गियरबॉक्स का उपयोग किया है.

    Bajaj
    इसमें ऑल-डाउन शिफ्ट पैटर्न के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है

    इंजन 124.4 cc सिंगल सिलेंडर, एयर-कूल्ड SOHC पेट्रोल इंजन
    अधिकतम शक्ति 10.9 बीएचपी @ 8,000 आरपीएम
    अधिकतम टॉर्क 11 एनएम @ 5,500 आरपीएम
    गियरबॉक्स 5-स्पीड मैनुअल

    बजाज सीटी 125X सस्पेंशन राइड और हैंडलिंग

    सस्पेंशन के मामले में सीटी 125X में आगे की तरफ 125 मिमी टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ नाइट्रोक्स के साथ 100 मिमी कॉइल स्प्रिंग्स की एक जोड़ी मिलती है. बाइक 17-इंच के पहियों के साथ आती है, जो अपने अधिकांश प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में छोटे आकार के हैं, लेकिन इसकी परवाह किए बिना, बाइक टूटी सड़कों और गड्ढों पर अच्छी तरह से संभालती है और जबकि मैं इसे किसी भी कीचड़ में नहीं डाल सकता था. पहली सवारी में बाइक को ढीली गंदगी और चट्टानों को संभालने में कोई समस्या नहीं थी, जो भारत के अधिकांश इलाकों का निर्माण करती है.

    BajajCT 125X में 17 इंच के अलॉय व्हील हैं, जो यूरोग्रिप टायर्स के साथ आते हैं

    सस्पेंशन आरामदेह है और कोनों में इतना आत्मविश्वास प्रदान नहीं करती है और इस मामले में यूरोग्रिप टायरों से मदद नहीं मिलती है, जिस पर बाइक चलती है, जो कि ग्रिपियर हो सकती थी. कुल मिलाकर, एक आरामदायक कम्यूटर मोटरसाइकिल की तलाश करने वाले किसी व्यक्ति के लिए यह एक अच्छा सौदा है, क्योंकि इसके आराम के स्तर को इसकी सीधी और तटस्थ बैठने की स्थिति से भी सहायता मिलती है.

    BajajCT 125X का सस्पेंशन आरामदायक सफर के लिए तैयार किया गया है


    बजाज सीटी 125X वैरिएंट्स

    सीटी 125X को 2 वेरिएंट में पेश किया गया है. बेस वेरिएंट में दोनों सिरों पर 130 मिमी ड्रम ब्रेक मिलते हैं, जबकि महंगे वाले वैरिएंट में 240 मिमी डिस्क ब्रेक अप फ्रंट मिलता है. इसमें कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम भी है. हमने डिस्क-ब्रेक वेरिएंट की सवारी की और इसके ब्रेक में अच्छी स्टॉपिंग पावर थी.

    BajajCT 125X के टॉप वेरिएंट में डिस्क ब्रेक अप फ्रंट मिलता है

    बजाज सीटी 125X निर्णय:

    Bajaj
    बजाज CT 125X अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में काफी सस्ती है

    बजाज सीटी 125X की कीमत रु. 71,354 (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है.  इस मूल्य बिंदु पर यह अपने प्रतिद्वंद्वियों से सस्ती बैठती है और कई खरीदारों के लिए इसे वहीं एक स्पष्ट विकल्प बना देगा. इसका रफ लुक हर किसी के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन अगर आप इसके दिखने के तरीके को पसंद करते हैं तो सीटी 125X अपने परिष्कृत इंजन, आरामदायक सवारी और अच्छे लगेज सॉल्यूशंस को देखते हुए एक अच्छी रोजमर्रा की कम्यूटर मोटरसाइकिल बना सकता है.

    वैरिएंट कीमत
    ड्रम रु. 71,354
    डिस्क रु. 74,554

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें