लॉगिन

बजाज पल्सर N160 का रिव्यू यहां पढ़ें

नई बजाज पल्सर N160 सेगमेंट-पहला डुअल-चैनल ABS प्रदान करती है. लेकिन क्या इस सेगमेंट में लड़ाई करने के लिए सर्वश्रेष्ठ तक जाने की क्षमता है?
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बिल्कुल-नई बजाज पल्सर N160 एक ऐसी मोटरसाइकिल है, जिसे बजाज ऑटो का कहना है कि प्रीमियम स्पोर्ट्स सेगमेंट में एंट्री लेवल मॉडल के रूप में पेश किया गया है, हालांकि यह अभी भी 160 सीसी सेगमेंट में एक प्रीमियम कम्यूटर मोटरसाइकिल है. पल्सर N160 बजाज ऑटो लाइन-अप के पांच साल पहले लॉन्च की गई पल्सर NS160 के नाम को साथ लाती है, लेकिन पल्सर N160 में पल्सर NS160 के साथ कुछ भी सामान्य नहीं है, और इसे एक नए इंजन, नए फ्रेम, नए गियरबॉक्स के साथ तैयार किया गया है और बजाज पल्सर N250 के साथ साझा किए गए एक नए डिजाइन में बनाया गया है. नई पल्सर N160 के साथ, बजाज को इस सेगमेंट में स्थापित प्रतिद्वंद्वियों से मुकाबला करने की उम्मीद है.

    डिजाइन और फीचर्स

    Bajaj

    पल्सर N160 का डिज़ाइन परिचित है, लगभग बड़ी पल्सर N250 के समान दिखता है. एलईडी डीआरएल और प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स के साथ आक्रामक, और भविष्यवादी चेहरा, और ईंधन टैंक की तरफ छोटी फेयरिंग है. स्प्लिट सीट चौड़ी है और आराम के लिए अच्छी तरह से गद्देदार है, विभिन्न ऊंचाइयों और निर्माण के सवारों के अनुरूप इसकी ऊंचाई भी कम है.दो पार्ट्स में दिया गया एनालॉग और डिजिटल स्पीडोमीटर कंसोल एक या दो पीढ़ी पुरानी लग सकता है, लेकिन यह सभी आवश्यक रीड-आउट प्रदान करता है, जिसमें डिस्टैंस टू एम्टी फ्यूल और गियर स्थिति देखी जा सकती हैं. फ्यूल टैंक के ऊपर एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी है.

    11

    इंजन और परफॉर्मेंस

    इसमें नया सिंगल-सिलेंडर, टू-वाल्व एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन दिया गया है, यह यूनिट 8,750 आरपीएम पर 15.8 बीएचपी और 6,500 आरपीएम पर 14.7 एनएम पीक टॉर्क देती है. नया इंजन स्मूद है, और इसे शायद किसी भी एंट्री-लेवल पल्सर में अब तक का सबसे स्मूथ इंजन कह सकते हैं! गियर शिफ्ट स्लीक और सटीक हैं, और 5-स्पीड ट्रांसमिशन इंजन को पूरा करते हैं. ट्रैफिक में चीजों को दिलचस्प बनाए रखने के लिए पर्याप्त लो- और मिड-रेंज ग्रंट हैं.

    Bajaj

    शहर की गति में एक्सिलरेशन काफी प्रभावशाली है, और पल्सर N160 आसानी से 70-75 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी, और वास्तव में इंजन रिफाइनमेंट अच्छा है और अपनी गियर शिफ्टिंग से प्रभावित करता है. राइडिंग पोजीशन भी काफी सीधी और आरामदायक है, जिसमें थोड़े पीछे की तरफ फुटपेग लगे हैं. 154 किलोग्राम के अपने अपेक्षाकृत हल्के वजन, परिष्कृत प्रदर्शन और चपलता के साथ यह यातायात से निकलने के लिए एक प्रभावशाली मोटरसाइकिल है. लो और मिड-रेंज ग्रंट पर्याप्त और अधिक है, गियर स्लीक और सटीक हैं.

    Bajaj

    बजाज के अनुसार, पल्सर N160, 160 सीसी सेगमेंट में किसी भी अन्य मोटरसाइकिल के मुकाबले तीसरे, चौथे और पांचवें गियर में 30-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में सबसे तेज है. मेरे 75 किलो वजन के साथ, इसने स्पीड को काफी अच्छी तरह से संभाला है, लेकिन अगर आप टॉप-एंड प्रदर्शन की तलाश में हैं, तो यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पल्सर एन 160 से आप थोड़ी और परफॉर्मेंस चाहते हैं, लेकिन आपको निराशा मिलेगी. निश्चित रूप से, यह 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ेगा, और थोड़ा और जोर लगने पर इससे तेज हो जाएगी, लेकिन 75-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार थोड़ी सुस्त है. हालांकि 160 सीसी प्रीमियम कम्यूटर होने के नाते, शायद ही कोई ऐसे खरीददार होंगे जो इससे टॉप-एंड प्रदर्शन की तलाश कर रहे होंगे.

    Bajaj

    राइड और हैंडलिंग

    Bajaj

    खराब सड़कों पर पल्सर N160  गड्ढों, स्पीडब्रेकरों व हर चीज को काफी सहजता से संभाल सकती है. पल्सर N160 अपने सेगमेंट में एकमात्र मोटरसाइकिल है जो टॉप-स्पेक वेरिएंट में डुअल-चैनल ABS की पेशकश करती है. इसमें 37 मिमी टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क और 300 मिमी बड़ा फ्रंट डिस्क भी मिलता है. सिंगल-चैनल वेरिएंट में 31 मिमी फ्रंट फोर्क और 280 मिमी छोटा फ्रंट डिस्क मिलता है. 17 इंच के पहियों पर चौड़े टायर (100 मिमी आगे और 130 मिमी पीछे) गीली सतह पर भी पर्याप्त पकड़ प्रदान करते हैं. डुअल-चैनल ABS से ब्रेकिंग परफॉर्मेंस शानदार है, और पल्सर N160 की हैंडलिंग और राइड क्वालिटी निश्चित रूप से बहुत सकारात्मक प्रभाव छोड़ती है. सड़क-उन्मुख टायर केवल कुछ ही कर्षण खोते हैं जब आप गीली घास और कीचड़ में से बाहर निकलने का निर्णय लेते हैं, लेकिन अगर आप इसका उपयोग मुख्य रूप से शहर में करने जा रहे हैं, तो N160 अपने पैरों पर हल्की है, इसमें शानदार रोड प्रेसेंस है और यह अपने परिष्कृत इंजन के साथ चलने में शानदार है. अगर एक बात जो इसके हक में नहीं जाती है तो वो इसका टर्निंग रेडियस है जो की थोड़ा ज्यादा है.

    Bajaj

    वेरिएंट और मूल्य निर्धारण

    बजाज पल्सर N160 दो वेरिएंट में उपलब्ध है, सिंगल-चैनल वेरिएंट की कीमत लगभग रु. 1.23 लाख (एक्स-शोरूम), जबकि टॉप-स्पेक, डुअल-चैनल ABS वैरिएंट की कीमत रु. 1.28 लाख (एक्स-शोरूम) है. उन कीमतों पर, पल्सर N160 टीवीएस अपाचे आरटीआर 160 4V, सुजुकी जिक्सर और हीरो एक्स्ट्रीम 160आर के साथ प्रतिस्पर्धा करती है, लेकिन डुअल चैनल ABS के साथ सेगमेंट में एकमात्र मोटरसाइकिल होने के साथ ये एक बेहतरीन बाइक है. इसे चार रंगों में पेश किया गया है, ब्रुकलिन ब्लैक, रेसिंग रेड, कैरिबियन ब्लू और टेक्नो ग्रे.

    Bajaj

    निर्णय

    बजाज पल्सर N160 निश्चित रूप से प्रभावित करती है. इसकी सवारी की गुणवत्ता बहुत अच्छी है, ब्रेक शानदार हैं, और इंजन पल्सर 250 के दशक तक किसी भी प्रवेश स्तर के पल्सर में नहीं देखा गया शोधन का स्तर प्रदान करता है. 150-160 सीसी सेगमेंट में मोटरसाइकिल की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, नई पल्सर N160 निश्चित रूप से विचारों की सूची में होनी चाहिए। हां, इसमें फीचर-समृद्ध डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल नहीं हो सकता है, या आपको टॉप-एंड परफॉर्मेंस से प्रभावित नहीं किया जा सकता है, लेकिन नई पल्सर N160 प्रीमियम कम्यूटर सेगमेंट में एक अच्छी तरह से परिष्कृत पैकेज बनाती है, और अब इसमें सेग्मेंट की अन्य सभी मोटरसाइकिलों से टक्कर लेने के लिए बेहतरीन फीचर्स भी हैं. 

    Calendar-icon

    Last Updated on July 25, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें