लॉगिन

दो और चार पहिया वाहन निर्माता कंपनियां महाराष्ट्र में निवेश करना चाहती हैं: आदित्य ठाकरे

इससे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को हाइड्रोजन से चलने वाली टोयोटा मिराई में संसद में पहुंचते देखा गया था, जिस पर उन्होंने एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था, क्योंकि भारत वैकल्पिक ईंधन विकल्पों के लिए प्रयास जारी रखे हुए है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 2, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महाराष्ट्र के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने पुणे में आयोजित होने वाले 'अल्टरनेट फ्यूल कॉन्क्लेव' (एएफसी) का उद्घाटन किया। पुणे एएफसी के रूप में ब्रांडेड, बैठक संयुक्त रूप से महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी), महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) और महरट्टा चैंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (एमसीसीआईए) द्वारा आयोजित की जाती है, और 2 से 5 अप्रैल के बीच आयोजित की जा रही है। शिवाजीनगर में सिंचन नगर ग्राउंड। कॉन्क्लेव गुड़ी पड़वा के अवसर पर शुरू किया गया था, और इसका उद्देश्य स्वच्छ गतिशीलता पर प्रमुख हितधारकों के बीच संवाद के लिए एक मंच प्रदान करना और वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकी में संभावित निवेशकों को आकर्षित करना है.

    कॉन्क्लेव के उद्घाटन के दिन एक ईवी प्रदर्शनी होगी, और कई कंपनियां कथित तौर पर पहले दिन नए उत्पादों को लॉन्च कर रही हैं। इसके बाद 3 अप्रैल को ईवी रैली होगी और कॉन्क्लेव 4 और 5 अप्रैल को ईवी और वैकल्पिक ईंधन वाहनों के लिए भारत के संक्रमण के वित्तपोषण के समाधान के बारे में चर्चा करेगा.

    महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा, "मैं विशेष रूप से निवेश के बारे में नहीं कह सकता,लेकिन मैं इस तथ्य को जानता हूं कि महाराष्ट्र में बहुत सारे निवेश आ रहे हैं. बड़ी कंपनियां महाराष्ट्र में आ रही हैं, देश में चार और दोपहिया वाहनों में महाराष्ट्र की खपत सबसे ज्यादा है." "हम तिपहिया वाहनों में इतना अधिक नहीं गए हैं क्योंकि हमारे पास पहले से ही सीएनजी है, अन्य राज्यों के मुकाबले जहां उनके पास डीजल है. मैंने यहां बहुत सारे स्टार्टअप देखे हैं जो आगे बढ़ना चाहते हैं. इसलिए, महाराष्ट्र में भी वह स्केलिंग होगी जो निवेश को लाएगी."

    5hmtgk98
    पुणे में अल्टरनेट फ्यूल कॉन्क्लेव में आदित्य ठाकरे

    टाटा मोटर्स, महिंद्रा और फोक्सवैगन जैसी कई प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियां भी ईवी, हाइड्रो और जैव ईंधन के तहत अनुसंधान प्रौद्योगिकी के साथ-साथ अपने ईवी का प्रदर्शन करने के लिए प्रदर्शनी में भाग ले रही हैं.

    इससे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को हाइड्रोजन से चलने वाली टोयोटा मिराई में संसद में पहुंचते देखा गया था, जिस पर उन्होंने एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है, क्योंकि भारत वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले वाहनों की ओर अपना प्रयास जारी रखे हुए है.

    Calendar-icon

    Last Updated on April 2, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें