भारत में नई बाइक और कारें

BMW 2 सीरीज़ ग्रैन कूप रिव्यूः जानें कितनी खास है भारत में कंपनी की सबसे किफायती सेडान

language dropdown

BMW 2 सीरीज़ अपनी दूसरी जनरेशन में है और यह पहली चार दरवाज़ों वाली सेडान है जो 4-डोर कूप बॉडीस्टाइल जैसी दिखती है. विस्तार से पढ़ें कार का रिव्यू.

BMW के लिए यह पहली 2 सीरीज़ ग्रैन कूप है expand फोटो देखें
BMW के लिए यह पहली 2 सीरीज़ ग्रैन कूप है

BMW 2 सीरीज़ अपनी दूसरी जनरेशन में है और यह पहली चार दरवाज़ों वाली सेडान है जो 4-डोर कूप बॉडीस्टाइल जैसी दिखती है, तो BMW के लिए यह पहली 2 सीरीज़ ग्रैन कूप है. 2 सीरीज़ को हमेशा 2 दरवाज़ों वाली कूप और कन्वर्टिबल में पेश किया गया है और इसे 5 दरवाज़ों वाले एम अवतार में भी लाया गया जिसे बाद में बढ़ाकर 7 सीटर वर्जन में तबदील किया गया. लेकिन ग्रैन कूप इस पीढ़ी के लिए नई कार है. चीन जैसे बाज़ारों में BMW ने पहले 1 सीरीज़ सेडान पेश की थी जिसे भारत में कभी लॉन्च नहीं किया गया. तो BMW के भारत में लाइन-अप की यह सबसे छोटी एंट्री-लेवल सेडान होगी. हालांकि इसकी कीमत सबसे कम नहीं होगी क्योंकि एक्स1 कॉम्पैक्ट एसयूवी की कीमत काफी कम है. लेकिन BMW की पहचान स्पोर्टी सेडान को लेकर ही बनी हुई है, ऐसे में 2 सीरीज़ ग्रैन कूप काफी महत्वपूर्ण होगी.

7amss0dgपहली झलक में यह कार आपको ठेठ BMW कार लगेगी

डिज़ाइन

मैं जो कार चला रहा हूं वो 220डी एम स्पोर्ट है तो यह डीजल मॉडल है और ज़्यादा फीचर्स वाला वेरिएंट है. पहली झलक में यह कार आपको ठेठ BMW कार लगेगी. मैंने इस कार को दो दिन चलाकर देखा है जिसमें देहरादून और मसूरी के पहाड़ों पर, शहरों की टैफिक भरी सड़कों पर और कुछ सीधे-सपाट ऐक्सप्रेसवे पर इस कार को चलाने का मौका मिला. मेरी टेस्ट कार मिसानो ब्लू मैटेलिक पेन्ट वाली है जो शानदार रंग में आई है और हिमालय की सड़कों पर ये कार और भी सुंदर दिखाई दी. कार की डिज़ाइन को वो सभी एलिमेंट दिए गए हैं जो आजकल की BMW कारों में दिए जाते हैं और इसके साथ क्लासिक BMW मोटिफ भी मिलेंगे. हॉफमाइस्टर किंक, किडनी ग्रिल और शानदार एलईडी लाइटिंग दी गई हैं.

84meec6gकार बहुत आकर्षक है और जैसा कि आप चाहेंगे यह लोगों का ध्यान खींचेगी

BMW की बाकी कारों के मुकाबले 2 सीरीज़ ग्रैन कूप का पिछला हिस्सा बहुत अलग है. यहां तक कि जब मैंने 2019 में पहली बार लॉस एंजिलिस ऑटो शो में 2 सीरीज़ देखी थी, तब कार का पिछला हिस्सा काफी अजीब सा था. लेकिन अब इसे काफी दमदार लुक दिया गया है. मुझे अब समझ आया है कि इसका पिछला हिस्सा कितने अच्छे तरीके से बांटा गया है. तो यह कार बहुत आकर्षक है और जैसा कि आप चाहेंगे यह लोगों का ध्यान खींचेगी. और यह बहुत चमकदार भी नहीं है, खासतौर पर चेहरे से. ग्रैन कूप के आधार पर कार के फ्रेमलेस दरवाज़े काफी अच्छे लग रहे हैं. हमारे बाज़ार में कार को दो ट्रिम्स - 220डी स्पोर्टलाइन और 220डी एम स्पोर्ट में पेश किया गया है जो आज हम यहां देख रहे हैं. आपको 7 रंगों के विकल्प मिलेंगे, लेकिन लॉस एंजिलिस शो क्लिप में दिखा एक्वा शेड और चटक रेसी ब्लू सिर्फ एम स्पोर्ट में मिलेंगे. कार का आकार और अपील बहुत कुछ पिछली पीढ़ी वाली 3 सीरीज़ से मिलता है जो आकार में अपनी सभी जनरेशन में बड़ी हुई है. तो 2 सीरीज़ ग्रैन कूप पर्याप्त जगह वाली, लेकिन कॉम्पैक्ट कार है. कार का आकार आपको अंदर घुसते ही चौंका देगा, लेकिन मैं आपको इस बारे में बाद में बताउंगा, क्योंकि बात यहां ना तो लुक और ना ही जगह की, बात है तो सिर्फ परफॉर्मेंस की.

lgf15jps
डीजल इंजन का निर्माण घरेलू रूप से BMW इंडिया के चेन्नई प्लांट में किया जा रहा है

पहले डीजल

BMW की यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन में आती है. डीजल इंजन को भारत में पहले लॉन्च किया जाएगा जिसका निर्माण घरेलू रूप से BMW इंडिया के चेन्नई प्लांट में किया जा रहा है. कार को पेट्रोल इंजन के साथ अगले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा. याद रहे कि BMW ने बीएस6 मानकों वाले साफ-सुथरे इंजन अपनी सभी कारों के साथ देने का वादा किया है, ऐसे में 2जीसी के साथ भी यही इंजन मिलेगा. 220डी के साथ यूरिआ/एडीब्लू आधारित BMW ब्लूपरफॉर्मेंस एमिशन रिडक्शन सिस्टम दिया गया है.

ये भी पढ़ें : मिनी कन्वर्टिबल साइडवॉक एडिशन भारत में हुआ लॉन्च, कीमत ₹ 44.90 लाख

Newsbeep
0s402vhgभारत में इसे सिर्फ 2 व्हील ड्राइव में लॉन्च किया जाएगा

2 सीरीज़ को ब्रांड के यूकेएल फ्रंट व्हील ड्राइव मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. तो एक्स1 और मिनी कंट्रीमैन की तर्ज पर इसके साथ यूरोप में एक्सड्राइव या ऑल व्हील ड्राइव दिया गया है. भारत में इसे सिर्फ 2 व्हील ड्राइव में लॉन्च किया जाएगा. जो पेट्रोल मॉडल 220आई बाद में लॉन्च किया जाएगा, उसमें भी 189 बीएचपी पावर वाला 2.0-लीटर इंजन लगाया जाएगा जो एक्स1 में भी लगा है. इसके साथ संभवतः 7-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ट्रांसमिशन मिलेगा. अनुमान है कि इस साल के अंत तक इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा.

46egq244टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स जाना-पहचाना सा लगता है

डीजल ट्विन पावर टर्बो 4-सिलेंडर इंजन को मैं जांच कर देख रहा हूं यह इंजन काफी जाना-पहचाना लगता है. और इसे ताकत पर्याप्त मात्रा में दी गई है, खासतौर पर इसके आकार और भार के हिसाब से. टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स भी जाना-पहचाना सा लगता है, और हां, इससे पहले कि आप हमसे पूछें, बता दें कि सामान्य तौर पर दोनों वेरिएंट्स के साथ पैडल शिफ्ट दिया गया है. पते की बात यह है कि प्रदर्शन के मामले में BMW ने डीजल वेरिएंट में कोई कमी नहीं छोड़ी है. डीजल इंजन आपको फुर्ती से प्रितिक्रिया देता है और यह काफी दमदार है. और ये 2जीसी के लिए सटीक हेडलाइन है. ये कार फुर्तीली है, तेज़ रफ्तार है और इसे चलाना बहुत आसान है. फ्रंट व्हील आर्किटैक्चर पर बनी होने के बावजूद कार के साथ BMW के ड्राइविंग कैरेक्टर को बनाए रखा है जो असाधारण है.

al503vrघुमावदार सड़कों पर शानदार अनुभव मिलता है और रफ्तार पर भी अच्छा नियंत्रण होता है

डायनामिक्स

कार के साथ BMWआई ब्रांड के आई3 से लिया गया फीचर 2जीसी में मिला है. एएआरबी या कहें तो एक्युरेटर कॉन्टिग्युअस व्हील स्लिप इमिटेशन सिस्टम पहियों को फिसलने से रोकने में मदद करता है, ज़्यादा तनाव देता है और डीसीएस या डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम के साथ काम करता है जिससे कार को मोड़ पर बहकने से रोका जा सकता है. इससे घुमावदार सड़कों पर शानदार अनुभव मिलता है और रफ्तार पर भी अच्छा नियंत्रण होता है, खासतौर पर भीगी सड़कों पर. डीजल मॉडल में मिलने वाला दमदार टॉर्क इसमें और इज़ाफा करता है. आपको कार में सामान्य तौर पर सर्वोट्रॉनिक मिलेगा जो BMW का स्टीयरिंग असिस्ट है, इसके अलावा कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक कंट्रोल भी मिलेगा. कार की स्टीयरिंग बहुत शानदार है जो अनुभव और सड़क पर प्रदर्शन दोनों के हिसाब से बहुत अच्छी है. BMW 2 सीरीज़ ग्रैन कूप सामान्य ड्राइविंग मोड्स के साथ आती है जिनमें स्पोर्ट, कम्फर्ट और ईको प्रो शामिल हैं. ईको मोड पर चलाने से 20 प्रतिशत तक तेल बचाया जा सकता है, खासतौर पर जब आप कोस्टिंग फंक्शन का इस्तेमाल कर रहे हों. जो अच्छी बात है वो ये कि सभी नई BMW कारों की तरह इसमें भी आप अपने हिसाब से ड्राइवर्स मोड को ढाल सकते हैं, चाहें तो इसे कम आक्रामक बनाए, या ज़्यादा.

r5er9n9o

सुरक्षा

हाल में लॉन्च हुई बाकी BMW कारों की तरह इस कार में भी आपको कई सारे उपकरण मिलेंगे. सुरक्षा की बात करें तो कार के साथ 6 एयरबैग्स, आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, सभी 5 यात्रियों के लिए 3 पॉइंट सीटबेल्ट, एबीएस, स्टेबिलिटी और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसा कि पहले बताया गया और रनफ्लैट टायर्स के साथ टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे कई फीचर्स मिले हैं. ये सभी फीचर्स दोनों वेरिएंट में सामान्य तौर पर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : BMW की सबसे किफायती सेडान भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 39.3 लाख

तकनीक और इंटीरियर

भारतीय मॉडल को भी खूब सारे फीचर्स दिए गए हैं, खासतौर पर एम स्पोर्ट ट्रिम में. तो यहां 1.25-इंच टचस्क्रीन मिला है जो ड्राइवर की ओर मुड़ा हुआ है. ये आपको लेटेस्ट आईड्राइव इंटरफेस, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के चुनाव का विकल्प और आप अपने फोन को सिस्टम से बिना कोई तार लगाए वायरलेस तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं. एम स्पोर्ट के साथ सामान्य तौर पर वायरलेस चार्जर दिया गया है, वहीं दोनों वेरिएंट्स में गेश्चर कंट्रोल और आईड्राइव कंट्रोलर के साथ इनबिल्ट टचपैड दिया गया है. कार में लाइव कॉकपिट या वर्चुअल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर के साथ 7-इंच स्क्रीन भी सामान्य रूप से दिया गया है. इसकी एंबिएंट लाइटिंग बहुत सुंदर है क्योंकि ये कार के डैश और दरवाज़ों पर भी पैटर्न्ड स्ट्रिप्स के साथ आती है. इनमें आपको ना सिर्फ अलग रंगों के विकल्प मिलेंगे, बल्कि दिलचस्प पैटर्न भी मिलेगा. क्या ये कुछ अलग बात है? हां वाकई.

ukt2pqgcयहां 1.25-इंच टचस्क्रीन मिला है जो ड्राइवर की ओर मुड़ा हुआ है

केबिन का निर्माण और इसमे इस्तेमाल हुए मटेरियल की क्वालिटी बहुत अच्छी है और पहली बार प्रिमियम कार खरीदने वालों को खासा पसंद आएगा. लेआउट BMW कारों से मेल खाता है यहां पूरा ध्यान इसके फिट और फिनिश पर केद्रित किया गया है. कार का केबिन प्रिमियम है और इसकी सीटें भी खास किस्म की हैं. मेरी मानें तो यह स्पोर्ट सेडान के लिए सटीक हैं, कुछ ग्राहक इसे नापसंद भी कर सकते हैं. सबसे आकर्षक है इस कार की पिछली सीट पर मिलने वाली जगह जो झुकती हुई छत के बावजूद पर्याप्त है. जांघ को मिलने वाले सहारे को बेहतर किया जा सकता था, वहीं जगह का कुल इस्तेमाल बहुत अच्छी तरह किया गया है. आपको या तो दो-टोन बेज और ब्लैक ट्रिम या पूरी तरह ब्लैक ट्रिम के विकल्प मिलेंगे. तो अगर आप पूछें कि क्या यह कार परिवार के हिसाब से है? तो जवाब है हां, लेकिन इस कार को अमूमन ड्राइवर चलाते हैं, ऐसे में आप 3 सीरीज़ को भी चुन सकते हैं.

6qum1kk42 सीरीज़ ग्रैन कूप के साथ बड़े आकार की पैनोरमिक सनरूफ दी गई है

कीमत

0 Comments

कार की कीमत उतनी ही है जितना हमने अनुमान लगाया है. 220डी स्पोर्ट-लाइन की एक्सशोरूम कीमत रु 39.3 लाख रखी गई है, वहीं 220डी एम स्पोर्ट की एक्सशोरूम कीमत रु 41.4 लाख है, यह अच्छी बात होती जब कंपनी दोनों मॉडल की कीमत रु 40 लाख के अंदर रखती. BMW फैमिली की सबसे सस्ती कार अब भी एक्स1 बनी हुई है, लेकिन ड्राइविंग के हिसाब से देखें तो 2 सीरीज़ को भी BMW की एंट्री-लेवल कार माना जाएगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Research on बीएमडब्ल्यू Cars

  • Bmw Z4 Side View
    Bmw Z4 Side View
  • Bmw 1 Series Side View
    Bmw 1 Series Side View
  • Bmw 1 Series Front
    Bmw 1 Series Front
  • Bmw 1 Series Rear
    Bmw 1 Series Rear
  • Bmw X7
    Bmw X7
  • Bmw X7 Rearview
    Bmw X7 Rearview
  • Bmw 7 Series Front View
    Bmw 7 Series Front View
  • Bmw 7 Series Inside View
    Bmw 7 Series Inside View
  • Bmw 7 Series Lights
    Bmw 7 Series Lights
  • Bmw 2 Series Gran Coupe Topview
    Bmw 2 Series Gran Coupe Topview
  • Bmw 2 Series Gran Coupe Rearview
    Bmw 2 Series Gran Coupe Rearview
  • Bmw 2 Series Gran Coupe Front View
    Bmw 2 Series Gran Coupe Front View
  • Bmw I8 Front 3 4th View
    Bmw I8 Front 3 4th View
  • Bmw I8 Front Profile
    Bmw I8 Front Profile
  • Bmw I8 Rear 3 4th View
    Bmw I8 Rear 3 4th View
  • Bmw 3 Series Gt Tail Light
    Bmw 3 Series Gt Tail Light
  • Bmw 3 Series Gt Side Mirror
    Bmw 3 Series Gt Side Mirror
  • Bmw 3 Series Gt Sun Roof Top
    Bmw 3 Series Gt Sun Roof Top
  • Bmw
    Bmw
  • Bmw X5 Backview
    Bmw X5 Backview
  • Bmw X5 Dicky Space
    Bmw X5 Dicky Space
  • Bmw X3 M Drive View Front
    Bmw X3 M Drive View Front
  • Bmw X3 M Exhaust
    Bmw X3 M Exhaust
  • Bmw X3 M Features And Style
    Bmw X3 M Features And Style
  • 2017 Bmw 5 Series Headlight
    2017 Bmw 5 Series Headlight
  • Bmw 5 Series Side View
    Bmw 5 Series Side View
  • Bmw 5 Series
    Bmw 5 Series
Be the first one to comment
Thanks for the comments.