carandbike logo

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज़ ग्रैं लिमोज़ीन का रिव्यू: सेगमेंट की सबसे लंबी कार

language dropdown

बीएमडब्ल्यू भारत में 3 सीरीज़ सेडान के लंबे व्हीलबेस वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी में है. हम इसके डीज़ल वेरिएंट की सवारी कर रहे हैं और आपको बेहद ज़रूरी दूसरी रो में बढ़ी हुई जगह का अहसास करा रहे हैं.

3 सीरीज़ ग्रैन लिमोज़ीन को भारत में 21 जनवरी, 2021 को लॉन्च किया जाएगा expand फोटो देखें
3 सीरीज़ ग्रैन लिमोज़ीन को भारत में 21 जनवरी, 2021 को लॉन्च किया जाएगा

देश में बीएमडब्लू की सबसे नई कार 3 सीरीज़ ग्रैं लिमोसिन 3 सीरीज़ सेडान का लंबे व्हीलबेस वाला मॉडल है. भारत कार पाने वाला दुनिया का पहला राइट हैंड ड्राइव बाज़ार है और यहाँ ध्यान कैबिन के अंदर ज़्यादा जगह देने पर है ख़ासतौर पर पीछे की सीट के लोगों के लिए है. कार ने भारत में BMW 3GT की जगह ली है और नियमित 3 सीरीज़ के मुकाबले इसका व्हीलबेस 110 मिमी लंबा है. हम इस रिव्यू में आपको यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इससे कार में कितना फर्क पड़ा है.

डिज़ाइन

kop00tio

नियमित 3 सीरीज़ के मुकाबले कार का व्हीलबेस 110 मिमी लंबा है 

कार पर 2961 मिमी का व्हीलबेस है, जबकि इसकी कुल लंबाई 4,819 मिमी है जो 3 सीरीज़ सेडान से 110 मिमी ज़्यादा है. यह इसे अपने सेगमेंट की सबसे लंबी कार बनाता है. 1827 मिमी पर यह नियमित सेडान के बराबर चौड़ी है, लेकिन 1463 मिमी का कद इसे 28 मीटर ज़्यादा ऊंचा बनाता है. कार को लक्ज़री और एम-स्पोर्ट फर्स्ट एडिशन वेरिएंट्स में लॉन्च किया जा रहा है और जो आप यहां देख रहे हैं वह सस्ता वाला लक्ज़री मॉडल है.

यह भी पढ़ें: BMW 220i एम स्पोर्ट ग्रैन कूपे भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 40.90 लाख

0vlo18s

पतली 3-डी एलईडी टेल लैंप और दो एग्हॉस्ट पिछले हिस्से को बढ़िया लुक देते हैं.

Newsbeep

लंबा और चौड़ा बोनट कार को सेगमेंट की दूसरी कारों से बड़ा दिखाता है. एलईडी हेडलाइट्स के साथ यू-आकार की डेटाइम रनिंग लाइट्स मानक रूप से दी गई हैं. टी-आकार के एयर इंटेक्स हमेशा की तरह अलग दिखते हैं. Msport की किडनी ग्रिल पर स्लैट्स हाई ग्लॉस ब्लैक रंग में दिए गए हैं और 18 इंच के अलॉय व्हील भी केवल इसी वेरिएंट का हिस्सा हैं. जिस कार को आप यहां देख रहे हैं कि इसमें 17 इंच के अलॉय व्हील लगे हैं. साइड से 3GL काफी आकर्षक है और लंबे व्हीलबेस का मतलब है कि यह एक सटीक 3 बॉक्स कार जैसी दिखती है. पतली 3-डी एलईडी टेल लैंप और दो एग्हॉस्ट पिछले हिस्से को बढ़िया लुक देते हैं. कार 4 रंगों में उपलब्ध है, जो हैं मिनरल व्हाइट, मेलबर्न रेड, कैश्मियर सिल्वर और कार्बन ब्लैक.

यह भी पढ़ें: अभिनेत्री नोरा फतेही ने ख़रीदी बीएमडब्लू 5 सीरीज़ सेडान

कैबिन

rj9bh7kc

12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच की टच स्क्रीन कार को एक मॉडर्न अपील देते हैं. 

कैबिन में एक जाना पहचाना बीएमडब्ल्यू एहसास मिलता है और एम-स्पोर्ट फर्स्ट एडिशन में 360-डिग्री कैमरा व्यू के साथ हेड-अप डिस्प्ले, जेस्चर कंट्रोल, कम्फर्ट एक्सेस और सराउंड व्यू कैमरा जैसे फीचर्स अलग से मिलते हैं. आगे की दोनों सीटों को सारे वेरिएंट्स पर इलेक्ट्रिक तरीके से सेट किया जा सकता है. अच्छी बात यह है कि बढ़िया दर्जे की लैदर सीटें और 464 वॉट का 16 स्पीकर वाला हरमन साउंड सिस्टम हर वेरिएंट पर दिया गया है. 12.3 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10.25 इंच की टच स्क्रीन कार को एक मॉडर्न अपील देते हैं और यहां एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले जैसे फीचर भी मिले हैं. साथ ही वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर और पैनोरमिक सनरूफ की पेशकश भी की गई है. और हाँ आप कार से बात भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: BMW 3 सीरीज़ ग्रैन लिमोज़िन के भारत में लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा

4qf12pms

पिछली सीट में जगह 43 मिमी बढ़ गई है और यह एक चौड़ी पिछली सीट होने के बावजूद.  

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज़ सेडान की तुलना में पिछले दरवाज़े 110 मिलीमीटर ज़्यादा लंबे हैं. इसका मतलब है कि कार के अंदर और बाहर जाना काफी आसान है. BMW की मानें तो इससे पिछली सीट में जगह 43 मिमी बढ़ गई है. और यह एक चौड़ी पिछली सीट होने के बावजूद. नए हेडरेस्ट और आर्मरेस्ट के अलावा पिछली सीट में क्लाइमेट कंट्रोल और 2 चार्ज़िंग स्लॉट भी हैं. यह कहना बिल्कुल भी गलत नही होगा कि अगर आप दूसरी रो में बैठने के लिए इस कार को खरीद रहे हैं तो आप निराश नहीं होंगे, यहां काफी जगह है. लेकिन यहां 480 लीटर का बूटस्पेस मिलता है जो ख़ासतौर पर दूसरी रो को देखते हुए थोड़ा समझौता जैसा लगता है.

इंजन

cv048q6g

कार में पेट्रोल और डीज़ल दोनो इंजन विकल्प हैं.

3 सीरीज़ के इंजन विकल्प 3 ग्रैं लिमोसिन पर भी दिए गए हैं और यहां पेट्रोल और डीज़ल दोनो ड्राइवट्रेन हैं. दोनो ही 2.0 लीटर के 4 सिलेंडर हैं लेकिन 254 बीएचपी के साथ पेट्रोल ज़्यादा ताकतवर है. वहीं डीज़ल 187 बीएचपी बनाता है. दोनो में ही 400 एनएम का टॉर्क मिलता है लेकिन पेट्रोल पर यह 1,550 आरपीएम पर ही मिल जाता है और 4,400 आरपीएम तक साथ रहता है. डीज़ल पर पीक टॉर्क केवल 1,750 से 2,500 आरपीएम के बीच रहता है. इसलिए चलाने का मज़ा लेना है तो पेट्रोल बेहतर विकल्प है. यह ज़्यादा तेज़ भी है और 6.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की रफतार पकड़ लेता है जो डीज़ल की तुलना में 1.4 सेकंड कम है. लेकिन टॉर्क की अच्छी मात्रा और कुछ बढ़िया तकनीक का मतलब है कि डीज़ल भी ज्यादातर हालातों में निराश नहीं करता.

यह भी पढ़ें: नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज़ और 6 सीरीज़ जीटी फेसलिफ्ट 2021 में आएंगी भारत

ghtq6a8s

कंपनी ने पेट्रोल पर 15.30 किमी प्रति लीटर और डीज़ल पर 19.62 किमी प्रति लीटर देने का दावा किया है.  

यहां 4 ड्राइविंग मोड हैं. इको प्रो, कमफर्ट, स्पोर्ट और स्पोर्ट+. बीएमडब्लू की मानें तो इको प्रो में 20 % बेहतर माइलेज मिलता है. कंपनी ने पेट्रोल पर 15.30 किमी प्रति लीटर और डीज़ल पर 19.62 किमी प्रति लीटर माइलेज का दावा किया है. कोस्टिंग फ़ंक्शन इस कार में भी जगह पाता है और यह इको प्रो और कमफर्ट मोड में 15 से 160 किमी प्रति घंटे की गति पर चुना जा सकता है. वहीं जिनको कार चलाने में मज़ा आता है उनके लिए बीएमडब्ल्यू लॉन्च कंट्रोल फंक्शन और पैडल शिफ्टर्स भी दिए गए हैं.

राइड और हैंडलिंग

fnpf33ag

सस्पेंशन बहुत ज़्यादा आरामदेह तो नही फिर भी ख़राब सड़कों का सामने बढ़िया तरीके से करता है.  

कार पर हैंडलिंग काफी बढ़िया है और और ऐसा बिल्कुन नही लगता कि आप ऐसी कार में चल रहे हैं जो 3 सीरीज़ सेडान से ज़्यादा ऊंची है. सस्पेंशन बहुत ज़्यादा आरामदेह तो नही फिर भी ख़राब सड़कों का सामने बढ़िया तरीके से करता है. इलेक्ट्रिक स्टियरिंग भी निराश नही करती और इसको इस्तेमाल करने में काफी मज़ा आता है.

19au4qa8

इस लंबे व्हीलबेस मॉडल के दाम रु 50 से 54 लाख के बीच रखे जा सकते हैं. 

3GL में पार्किंग असिस्टेंट भी है जो सुरक्षित पार्किंग के लिए स्टीयरिंग, एक्सेलेरेशन और ब्रेकिंग को अपने हाथ में ले लेता है. कार का लॉन्च अभी कुछ दिन दूर है लेकिन रु 50,000 खर्च करके इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है. शुरु में बुक करने वालों को रु 1 लाख का 'बीएमडब्ल्यू कम्फर्ट पैकेज' भी मुफ्त मिल रहा है, जिसमें एक आईपैड, आईपैड होल्डर और एक कोट हैंगर शामिल हैं. नियमित 3 सीरीज़ की कीमत रु 42.30 लाख से शुरू होती है और रु 49.30 लाख तक जाती है, और इस लंबे व्हीलबेस मॉडल के दाम रु 50 से 54 लाख के बीच रखे जा सकते हैं.

0 Comments

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.