लॉगिन

रडार के आधार पर चलने वाला अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल पेश करेगी BMW मोटरराड

ये हाई-टेक सिस्टम आगे के रास्ते की और बाकी तमाम जानकारी और आवश्यक बदलावों को वाहन के माइक्रोकंट्रोलर्स को भेजता है. जानें कितनी उपयोगी होगा?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 1, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    BMW मोटरराड अपनी मोटरसाइकिलों के लिए नया अत्याधुनिक रडार पर आधारित क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम पेश करने वाली है, और कंपनी ने इस बात की जानकारी साझा की है कि ये सिस्टम किस तरह काम करेगा. इसे कंपनी ने एक्टिव क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम नाम दिया है जिसे बॉश के साथ मिलकर बनाया गया है. ये सिस्टम ना सिर्फ राइडर को लगातार एक ही रफ्तार सुनिश्चित करने के काबिल बनाएगा, बल्की आगे चल रहे वाहन से दूरी बनाने का काम भी स्वतः करेगा. अगले वाहन से दूरी का ये अंतर मोटरसाइकिल के अगले हिस्से में लगे रडार सेंसर इस जानकारी के साथ रास्ते से हटने की जानकारी और फिलहाल वाहन की रफ्तार की जानकारी का आंकलन करता है और अगले 100 मीटर के दायरे में आने वाले रास्ते के हिसाब से ज़रूरत पड़ने पर टकराव की स्थित से बचने के लिए स्पीड को कम करता है.

    so8vq0ocआगे चल रहे वाहन से दूरी बनाने का काम स्वतः करेगा ये हाई-टेक सिस्टम

    ये हाई-टेक सिस्टम आगे के रास्ते की और बाकी तमाम जानकारी और आवश्यक बदलावों को वाहन के माइक्रोकंट्रोलर्स को भेजता है जिसमें ब्रेक लगाने के लिए एबीएस के अलावा तगड़ी ब्रेकिंग की स्थिति में इंजन का रिवर्य रेट बढ़ाया जाना शामिल है. आगे चल रहे दोनों तरह के वाहन, चाहे वो कार हो या बाइक, से दूरी और वाहन की अधिकतम रफ्तार को बटन दबाते ही तीन स्तरों पर सेट किया जा सकता है. ये जानकारी बाइके के इंस्ट्रुमेंट कंसोल पर दिखाई देगी. एसीसी फीचर में दो राइडिंग मोड्स - कम्फर्टेबल और डायनामिक शामिल हैं जो आक्रामक एक्सेलरेशन या ब्रेकिंग में बदलाव करेंगे.

    ये भी पढ़ें : बैगपैक में बदल जाता है उल्का का ये राइडिंग जैकेट, जानें कितने काम का है हैकिट

    4nnu3pp8मोड़ या घुमावदार सड़कों पर एंगल के हिसाब से मोटरसाइकिल की रफ्तार को बदलता है एसीसी

    एसीसी बाइक के कर्व स्पीड कंट्रोल को भी संभालता है जिसमें मोड़ या घुमावदार सड़कों पर आरामदायक झुकाव के एंगल के हिसाब से मोटरसाइकिल की रफ्तार को बदलता है. ये फीचर मोड़ पर राइडर द्वारा बढाई जा रही अनावश्यक रफ्तार को भी सुरक्षा के दृष्टिकोण से कम करता है, यहां तक कि व्हीकल अपहेड जो कि रडार से भी पहचान में नहीं आता, उससे भी बचाव करता है. ये सिस्टम खड़े वाहन में काम नहीं करता, ऐसे में रूके हुए ट्रैफिक की दशा में या रेडलाइट पर राइडर को अपनी ब्रेकिंग का इस्तेमाल खुद करना होगा. BMW मोटरराड ने अबतक ये स्पष्ट नहीं किया है कि एसीसी सिस्टम का उत्पादन कबसे शुरू किया जाएगा और किन मॉडल्स के साथ ये उपलब्ध कराया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें