लॉगिन

BMW का यह उड़ने वाला जैकेट है पूरी तरह इलेक्ट्रिक, रफ्तार 300 किमी/घंटा

स्काईडाइवर पीटर साल्जमैन ने बीएमडब्लू के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक विंगसूट बनाया है, इसे पहनकर इंसान हवा में उड़ सकता है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 9, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बीएमडब्ल्यू आमतौर पर अपनी कारों और ईवी तकनीक के लिए जानी जाती है. लेकिन कंपनी ने अब एक इलेक्ट्रिक विंगसूट तैयार किया है,जो बैटमैन की तरह नजर आता है. जिसे पहनकर आप आसमान में उड़ सकते हैं. इसका डिजाइन पेशेवर स्काइडाइवर पीटर साल्जमैन ने तैयार किया है, जो पिछले तीन साल से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे. ये सूट पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है. बीएमडब्ल्यू आई और डिजाइन वर्क्स के बीच एक समझौता हुआ, जिसके बाद इस विंगसूट को तैयार किया गया. इस सूट को पहनकर पीटर साल्जमैन ने हवा में टेस्ट किया, जिसका वीडियो भी यूट्यूब पर शेयर किया गया है.

    smtp4ufk
    बीएमडब्ल्यू ने तैयार की इलेक्ट्रिक विंगसूट

    इस सूट के चेस्ट माउंट पर दो कार्बन प्रोपेलर और कथित इम्पेलर्स लगाए गए हैं, इनमें से हर एक 7.5 kW पावर का आउटपुट जनरेट करता है. इसमें लगभग 25,000 का rpm और 15 kW का कुल आउटपुट दिया गया है,अभी इस सूट का इस्तेमाल सिर्फ टेस्टिंग लेवल पर किया जा रहा है. आमतौर पर विंगसूट की स्पीड 100 kmph तक होती है, लेकिन इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसकी स्पीड 300 km प्रति घंटा से भी ज्यादा बताई जा रही है.

    24j9k8us
    विंगसूट की रफ्तार 300km प्रति घंटा

    पहले टेस्ट के दौरान, साल्जमैन दो अन्य विंगसूट ऑपरेटर्स के साथ 9,800 फीट की ऊंचाई से एक हेलीकॉप्टर से नीचे कूदे. ये टेस्ट ऑस्ट्रिया के पहाड़ों के ऊपर पूरी सुरक्षा के साथ किया गया. सभी विंगसूट पायलट पहाड़ों के चारों तरफ उड़ने में सक्षम थे. साल्जमैन ने विंगसूट का इस्तेमाल उस वक्त पर शुरू किया जब ये लगभग पहाड़ों के करीब आ गए, उड़ान कामयाब हुई और सूट ने रिकॉर्ड बना दिया.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें