लॉगिन

सीमा सड़क संगठन ने 68 दिनों तक बंद रहने के बाद जोजिला पास खोला

जोजिला पास नई दिल्ली से 900 किमी उत्तर में श्रीनगर-कारगिल-लेह रोड (NH-1) पर 11,650 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र के बीच एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कड़ी प्रदान करता है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 16, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत के सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी के कारण दुनिया के बाकी हिस्सों से कटने के कुछ महीनों के बाद 16 मार्च को महत्वपूर्ण जोजिला और राजदान पास दोनों खोल दिए. इस वर्ष इन्हें हर साल इनके खुलने के सामान्य समय की तुलना में काफी जल्दी महज़ 68 दिनों में खोल दिया गया है.

     

    जोजिला पास नई दिल्ली से 900 किमी उत्तर में श्रीनगर-कारगिल-लेह रोड (NH-1) पर 11,650 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र के बीच एक महत्वपूर्ण रणनीतिक कड़ी प्रदान करता है. यह हर साल अक्टूबर, नवंबर तक बंद हो जाता है और अप्रैल-मई तक फिर से खुलता है, और इसका औसतन बंद रहने का समय लगभग पांच से छह महीनों का रहता है.

     

    जोजिला पास नई दिल्ली से 900 किमी उत्तर में श्रीनगर-कारगिल-लेह रोड (NH-1) पर 11,650 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

     

    हाल के वर्षों में बुनियादी ढाँचे के विकास और भारत की उत्तरी सीमाओं और वास्तविक अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं के साथ संपर्क बढ़ाने पर नए सिरे से ध्यान देने के साथ भारत ने सर्दियों के दौरान ज़ोजिला पास के बंद रहने की रणनीतिक आवश्यकता को महसूस किया है.

     

    सीमा सड़क संगठन ने तदनुसार सुनिश्चित किया था, कि ज़ोजिला पास इस वर्ष 06 जनवरी 2023 तक यातायात के लिए खुला रखा जाएगा, जिससे अपनी तरह की एक नई ऐतिहासिक मिसाल कायम हुई है. ज़ोजिला पास को खुला रखने से जो फायदा हुआ, उसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लगभग 13,500 वाहनों ने नवंबर 2022 के अंत और 06 जनवरी 2023 के बीच दर्रे को पार किया.

     

    फरवरी की शुरुआत में  जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में स्थित प्रोजेक्ट बीकन और विजयक द्वारा दर्रे के दोनों ओर से बर्फ हटाने का अभियान चलाया गया.

     

    फरवरी, 2023 के पहले सप्ताह से क्रमशः जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में स्थित प्रोजेक्ट बीकन और विजयक द्वारा दर्रे के दोनों ओर से बर्फ हटाने का अभियान चलाया गया. निरंतर प्रयासों के बाद, 11 मार्च, 2023 को शुरू में ज़ोजीला पास में कनेक्टिविटी स्थापित की गई थी. इसके बाद वाहनों के सुरक्षित मार्ग को बनाने के लिए सड़कों की स्थिति में सुधार के प्रयास किए गए थे. इसी तरह, गुरेज़ सेक्टर और कश्मीर घाटी के बीच एकमात्र सड़क संपर्क प्रदान करने वाला राज़दान दर्रा भी केवल 58 दिनों के अंतराल के बाद 16 मार्च 2023 को सफलतापूर्वक खोल दिया गया है.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 16, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें