लॉगिन

carandbike awards 2021: साल की सबसे बढ़िया कॉम्पैक्ट एसयूवी

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पिछले साल बहुत लोकप्रिय मॉडल पेश किए गए, जैसे की नई पीढ़ी की ह्यून्दे क्रेटा और महिंद्रा थार.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 12, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    एसयूवी बाज़ार पिछले दशक में तेज़ी से बढ़ रहा है और यही 2020 में भी जारी रहा. कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में भी पिछले साल बहुत लोकप्रिय मॉडल पेश किए गए, जैसे कि नई पीढ़ी की ह्यून्दे क्रेटा और महिंद्रा की नई थार. नई ह्यून्दे क्रेटा ने कोरियाई कंपनी के लिए मज़बूत बिक्री जारी रखी, वहीं महिंद्रा थार ने भी बिक्री के मामले में उम्मीदों को पार किया. आईए एक नज़र डालते हैं साल की सबसे बढ़िया कॉम्पैक्ट एसयूवी के ख़िताब के इन दो दावोदारों पर.

    grs1710o

    क्रेटा को नई डिज़ाइन, नई चेसिस, बदला हुआ कैबिन और कनेक्टेड कार तकनीक भी दी गई

    नई पीढ़ी की ह्यून्दे क्रेटा पिछले साल के सबसे बड़े लॉन्च में से एक थी. कार अपने लॉन्च से पहले ही 10,000 से अधिक बुकिंग हासिल कर चुकी थी. इसको एक नई डिज़ाइन भाषा के साथ, नई चेसिस, बदला हुआ कैबिन और कनेक्टेड कार तकनीक भी दी गई. कार में वेंटिलेटेड सीट्स, इलेक्ट्रिक ड्राइवर सीट, सनरूफ और 10.25 इंच की टचस्क्रीन भी मिली. नई पीढ़ी की क्रेटा पर तीन इंजन विकल्प हैं, 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीज़ल और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल.

    यह भी पढ़ें: कार एंड बाइक अवॉर्ड्स 2021: इस साल किसे मिलेगा एंट्री प्रिमियम कार का खि़ताब

    ajqi3o4g

    नई थार को 4-व्हील ड्राइव लो, 4-व्हील ड्राइव हाई के साथ मानक रूप से 4x4 तकनीक मिलती है.

    नई पीढ़ी की महिंद्रा थार कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एक और महत्वपूर्ण लॉन्च थी जो कंपनी के लिए बड़ी सफलता साबित हुई. इसे कुछ नए फीचर्स के साथ अपडेट किया गया है जैसे कि 7.0 इंच टचस्क्रीन जो कि Apple CarPlay और Android Auto के साथ चलती है. ऑफ-रोड के संदर्भ में, नई थार को 4-व्हील ड्राइव लो, 4-व्हील ड्राइव हाई के साथ मानक रूप से 4x4 तकनीक मिलती है. कार में नया 2.2-लीटर, चार-सिलेंडर mHawk डीज़ल इंजन है जिसके अलावा एक नया 2.0-लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल भी आता है.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 12, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें