carandbike logo

कार एंड बाइक अवॉर्ड्स 2021: इस साल किसे मिलेगा एंट्री प्रिमियम कार का खि़ताब

language dropdown

ऑडी इंडिया और BMW इंडिया दोनों ने देश में Q2 SUV और 2 सीरीज़ सेडान पेश की हैं जो 2020 में लगभग एक ही समय पर लॉन्च की गई हैं.

ऑडी द्वारा पेश की गई Q2 एक कॉम्पैक्ट SUV है, वहीं BMW 2 सीरीज़ एक स्पोर्टी सेडान है expand फोटो देखें
ऑडी द्वारा पेश की गई Q2 एक कॉम्पैक्ट SUV है, वहीं BMW 2 सीरीज़ एक स्पोर्टी सेडान है

किसे पता था कि 2 अंक पिछले साल इतना महत्वपूर्ण हो सकता है, वो भी लग्ज़री कार सेगमेंट में. ऑडी इंडिया और BMW इंडिया दोनों ने देश में Q2 SUV और 2 सीरीज़ सेडान पेश की हैं जो 2020 में लगभग एक ही समय पर लॉन्च की गई हैं. दोनों कारें कम बजट में लग्ज़री कार खरीदने वालों की नज़र में आ चुकी हैं. ऑडी द्वारा पेश की गई Q2 एक कॉम्पैक्ट SUV है, वहीं BMW 2 सीरीज़ एक स्पोर्टी सेडान है. अब यहां तुलना आपको शायद अजीब सी लगे, लेकिन कीमत के मामले में दोनों करीब-करीब समान ही हैं. ऐसे में 2021 कार एंड बाइक अवॉर्ड्स के लिए एंट्री प्रिमियम कार के लिए ये दोनों प्रतिद्वंदी सटीक बैठते हैं. चलिए आपको बताते हैं दोनों कारों के बारे में.

ऑडी Q2

j2mfjsa4ऑडी का दावा है कि Q2 सिर्फ 6.5 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है

ऑडी की डिज़ाइन अंदाज़ वाली यह कॉम्पैक्ट SUV ताज़ा और अच्छी दिखने के साथ फुर्तीली और युवा पीढ़ी की लगती है. इस कार का आकार छोटा है जिसे एमक्यूबी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. ऑडी Q2 के साथ सिर्फ 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 187 बीएचपी ताकत और 320 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने कार के इंजन को 7-स्पीड स्टेपट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस किया है और नई कॉम्पैक्ट SUV के साथ क्वात्रो ऑल-व्हील-ड्राइव सामान्य तौर पर उपलब्ध कराया गया है. ऑडी का दावा है कि Q2 सिर्फ 6.5 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 228 किमी/घंटा है.

pk23i20oऑडी Q2 के साथ सिर्फ 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है

ऑडी इंडिया द्वारा पेश की गई Q2 कॉम्पैक्ट SUV 5 वेरिएंट्स - स्टैंडर्ड, प्रिमियम, प्रिमियम प्लस 1, प्रिमियम प्लस 2 और टेक्नोलॉजी में आती है. यहां आपको दो ट्रिम विकल्प भी मिलते हैं जिनमें पहले तीन वेरिएंट्स के लिए ऐडवान्स्ड लाइन और प्रिमियम प्लस के साथ टेक्नोलॉजी वेरिएंट के लिए डिज़ाइन लाइन शामिल हैं. ऑडी Q2 की भारत में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 34.99 लाख है जो इसकी स्टैंडर्ड ट्रिम का दाम है, टॉप मॉडल के लिए आपको रु 48.89 लाख एक्सशोरूम कीमत चुकानी होगी.

ये भी पढ़ें : कार एंड बाइक अवॉर्ड्स 2021: कौन बनेगी फुल-साइज़ SUV ऑफ दी ईयर

BMW 2 सीरीज़

g5su7ls2 सीरीज़ ग्रैन कूपे की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 39.3 लाख है

BMW ने भारत में सबसे सस्ती 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे लॉन्च की है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 39.3 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 41.4 लाख तक जाती है. कंपनी की यह पहली चार दरवाज़ों वाली सेडान है जो 4-डोर कूपे बॉडीस्टाइल जैसी दिखती है. हमारे बाज़ार में कार को दो ट्रिम्स - 220डी स्पोर्टलाइन और 220डी एम स्पोर्ट में पेश किया गया है. BMW इंडिया ने फिलहाल भारत में 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे के डीजल मॉडल को लॉन्च किया है और इसका पेट्रोल मॉडल अगले कुछ महीनों में लॉन्च किया जाएगा. 2 सीरीज़ को ब्रांड के यूकेएल फ्रंट व्हील ड्राइव मॉड्यूलर प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. तो एक्स1 और मिनी कंट्रीमैन की तर्ज पर इसके साथ यूरोप में एक्सड्राइव या ऑल व्हील ड्राइव दिया गया है.

8tnpet9gBMW 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे के साथ 1.25-इंच टचस्क्रीन मिला है जो ड्राइवर की ओर मुड़ा हुआ है
0 Comments

BMW 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे सामान्य ड्राइविंग मोड्स के साथ आती है जिनमें स्पोर्ट, कम्फर्ट और ईको प्रो शामिल हैं. 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे 220डी के साथ 2.0-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो 187 बीएचपी पावर और 400 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. इस दमदार इंजन के चलते कार सिर्फ 7.5 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है. कंपनी ने कार के इंजन को 8-स्पीड स्टेप-ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया है. BMW 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे के साथ 1.25-इंच टचस्क्रीन मिला है जो ड्राइवर की ओर मुड़ा हुआ है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.