लॉगिन

carandbike Awards 2021: लैंड रोवर डिफैंडर बनी साल की सबसे अच्छी प्रिमियम SUV

नई डिफैंडर ने साल 2021 के लिए देश के सबसे विश्वस्नीय सीएनबी ऑटोमोटिव अवॉर्ड्स में प्रिमियम SUV का खि़ताब अपने नाम किया है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 22, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बिल्कुल नई लैंड रोवर डिफैंडर की बिक्री पिछले साल भारत में शुरू की गई थी जो देश की सबसे भरोसेमंद ऑफ-रोडर में एक मानी जाती है. यही वजह है कि नई डिफैंडर ने साल 2021 के लिए देश के सबसे विश्वस्नीय सीएनबी ऑटोमोटिव अवॉर्ड्स में प्रिमियम SUV का खि़ताब अपने नाम किया है. इस मुकाबले में नई डिफैंडर का सामना ऑडी Q8, BMW X6, पॉर्श कायेन कूपे और मर्सिडीज़-बेंज़ EQC से हुआ जिन्हें पछाड़ते हुए नई डिफैंडर इस श्रेणी की विजेता बनी है. लैंड रोवर डिफैंडर को पांच वेरिएंट - बेस, एस, एसई, एचएसई और फर्स्ट एडिशन में लॉन्च किया गया है. नई डिफैंडर ने Euro NCAP क्रैश टेस्ट में सुरक्षा के लिए पूरी 5 सितारा रेटिंग हासिल की है.

    55hj1nbcलैंड रोवर डिफैंडर को पांच वेरिएंट - बेस, एस, एसई, एचएसई और फर्स्ट एडिशन में लॉन्च किया गया है

    SUV के नाम में ई का मतलब हाईब्रिड से है जिसके साथ 105 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है. लैंड रोवर डिफैंडर पी400ई के साथ 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, बीएस6 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो अब हाईब्रिड तकनीक के साथ आता है और कुल 386 बीएचपी पावर और 640 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. इस इंजन के साथ कंपनी ने टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है जो लैंड रोवर की ताज़ा टेरेन रिस्पॉन्स फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के ज़रिए SUV के चारों पहियों को ताकत देता है. आकार में काफी भारी-भरकम होने के बाद भी ये नई SUV सिर्फ 5.6 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है.

    69c3gnmsनई SUV सिर्फ 5.6 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है

    SUV को बिल्कुल नए D7X प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है और इसे मोनोकॉक चेसिस भी दिया गया है. नई डिफैंडर की खिड़की पर एल्युमीनियम कास्टिंग मिली है और चौकोर आकार के स्प्लिट टेललाइट्स दिए गए हैं जो अब एलईडी लाइट के साथ आते हैं. टेरेन रिस्पॉन्स सिस्टम को अपने हिसाब से बदला जा सकता है और जब आप ऑफ-रोडिंग के लिए जाते हैं जो यह स्वतः ही 145 मिमी बढ़ जाता है. SUV के सस्पेंशन को भी ज़रूरत पड़ने पर 50 मिमी कम-ज़्यादा किया जा सकता है. बता दें कि 900 मिमी की गहराई तक SUV को चलाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : carandbike Awards 2021: महिंद्रा थार ने जीता साल की सबसे अच्छी ऑफ-रोडर का खि़ताब

    2020 लैंड रोवर डिफैंडर के साथ कंपनी ने खूब सारे आधुनिक फीचर्स दिए हैं और SUV नए 10-इंच पिविप्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आती है, इसमें नए यूज़र इंटरफेस पर बेहतरीन अनुभव मिलता है, वहीं जगुआर लैंड रोवर ने कार के साथ दो सिम कार्ड लगाए हैं जिससे ओवर दी इयर अपडेट्स SUV को मिल सकें. इसके अलावा SUV के केबिन में 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल लगाया गया है जो अलग-अलग डाटा के हिसाब से बदली हुई जानकारी के लिए कन्फिगर किया जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लैंड रोवर डिफेंडर पर अधिक शोध

    लोकप्रिय लैंड रोवर मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें