लॉगिन

भारत में ऐसी कारें जो फैक्ट्री-फिटेड CNG के साथ आती हैं

CNG कारें न केवल पर्यावरण के अनुकूल हैं, बल्कि यह ईंधन लागत के एक हिस्से को बचाने में भी आपकी मदद करती हैं. पेश हैं फैक्ट्री से CNG वेरियंट में आने वाली टॉप कारें !
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 31, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं और दिल्ली जैसे शहर वायु प्रदूषण से जूझ रहे हैं, सीएनजी कारों को अपनी अगली कार के रूप में चुनना वास्तव में विचार करने योग्य है. बीएस-6 मानदंडों की शुरूआत से भारत में इन स्वच्छ-ईंधन कारों की मांग बढ़नी शुरुआत हो गई है और कार निर्माता अधिक से अधिक सीएनजी कारों का उत्पादन करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं. सीएनजी से चलने वाली कार के मालिक होने के कई फायदे हैं. जिसमें सबसे बड़ा फयदा कार की अद्भुत माइलेज दक्षता है, कारखाने में बनी कार अच्छे प्रदर्शन की पेशकश करती हैं. पेश हैं वो टॉप कारें जो फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी वेरिएंट में आती हैं और पारंपरिक ईंधन कारों की तरह ही अच्छी हैं.

    मारुति सुजुकी वैगनआर LXi 1.0 CNG

    p316p33g

    वैगनआर के बिना सीएनजी कारों के बारे में बात ही नहीं की जा सकती है. हालांकि सीएनजी केवल सबसे सस्ते वेरिएंट LXi में ही आती है, यह 32.52 किमी/किलोग्राम माइलेज के साथ आती है जिससे ARAI द्वारा निकला गया है और यह काफी लोकप्रिय सीएनजी कार है. इस सीएनजी वेरिएंट की कीमत ₹6.55 लाख है. इसका सीएनजी इंजन 58 बीएचपी पर 5500 आरपीएम बनता है और 78 एनएम पर 3500 आरपीएम बनता है.

    ह्यून्दे ऑरा S 1.2 CNG पेट्रोल

    5il1jgo8

    यदि आप एक सेडान में सीएनजी वेरिएंट चाहते हैं, तो ह्यून्दे ऑरा आपके लिए सबसे विकल्प होगा. हालांकि, ऑरा में केवल सीएनजी वेरिएंट नहीं है. बल्कि इसमें पेट्रोल के साथ सीएनजी वेरिएंट आता है. इस वेरिएंट में 1.2-लीटर का इंजन आता है जो 68 बीएचपी पर 6000 आरपीएम का पीक शक्ति और 95 एनएम का पीक टार्क बनती है. ARAI के अनुसार कार 28 किमी/किलोग्राम की माइलेज देती है. ह्यून्दे ऑरा S 1.2 सीएनजी-पेट्रोल की कीमत ₹ 7.28 लाख है.

    मारुति ऑल्टो 800

    maruti alto 800 cng

    मारुति ऑल्टो दो सीएनजी वेरिएंट के साथ आती है, जिसमें सबसे सस्ते मारुति ऑल्टो 800 LXI S सीएनजी और सबसे महंगे मारुति ऑल्टो 800 LXI Opt S सीएनजी वेरिएंट है. ऑल्टो LXI S सीएनजी की कीमत ₹ 5.38 लाख और ऑल्टो LXI Opt S की कीमत ₹ 5.48 लाख ऑन रोड है. ARAI के अनुसार कार 31.59 किमी/किलोग्राम की माइलेज देती है.

    ह्यून्दे ग्रैंड आई10 निओस मैग्ना 1.2 कप्पा वीटीवीटी CNG

    dpgla8qc

    ह्यून्दे ने अप्रैल 2020 में ग्रैंड आई10 निओस को लॉन्च किया था और इसके सीएनजी वेरिएंट ह्यून्दे ग्रैंड आई10 निओस मैग्ना 1.2 कप्पा वीटीवीटी सीएनजी की कीमत ₹ 7.92 लाख ऑन-रोड है. यह 18.9 किमी/किलोग्राम का प्रमाणित माइलेज देता है. यह मैग्ना 1.2 कप्पा वीटीवीटी सीएनजी इंजन के साथ आता है जो 68 बीएचपी पर 6000 आरपीएम की अधिकतम पावर और 4000 आरपीएम पर 95 एनएम का अधिकतम टॉर्क बनती है.

    यह भी पढ़ें : भारत में बिकने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें

    ऐसा लगता है कि ह्यून्दे और मारुति अपने CNG गेम प्लान को काफी गंभीरता से ले रहे हैं ! आप इनमें से कौन-सी CNG कार घर लाना चाहते हैं?

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें