लॉगिन

इन कारों को हमने 2021 में अलविदा कहा

हर साल कई नए कार मॉडल बाजार में आते हैं. स्वाभाविक रूप से, कुछ पुराने मॉडल शैली से बाहर हो जाते हैं. यहां कुछ कारें हैं जिन्हें हमने 2021 में अलविदा कह दिया.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 23, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कार निर्माताओं को हर साल अपने लाइनअप से अच्छे, बुरे और औसत दर्जे की रेंज को रिटायर करना पड़ता है. इसका मतलब यह नहीं है कि इन वाहनों में मौलिक रूप से कुछ गड़बड़ है. कुछ कारों को पर्याप्त मांग नहीं मिल पाती, जबकि अन्य को बाजार में बदलाव का खामियाजा भुगतना पड़ता है. ग्राहकों का रुझान अब क्रॉसओवर और SUV की तरफ बढ़ता जा रहा है. कुछ मामलों में, ऑटो ब्रांड अपने नए मॉडलों के लिए जगह बनाने के लिए कुछ वेरिएंट को कम कर देते है. पेश है ऐसी 6 कारों की सूची जिन्हें 2021 में सड़कों से हटा दिया गया !

    फोर्ड ईकोस्पोर्ट

    fhe256v4
    दुर्भाग्य से, फोर्ड के भारतीय बाजार से बाहर निकलने के कारण फोर्ड ईकोस्पोर्ट को बाज़ार से जाना पड़ा. हालांकि, 2012 में अपनी एंट्री के बाद से कार ने शानदार प्रदर्शन किया. हमें लगता है कि यह कहना गलत नहीं होगा कि यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली सबकॉम्पैक्ट SUV में से एक थी. फोर्ड ईकोस्पोर्ट में शानदार सवारी और एक शक्तिशाली इंजन था. लेकिन बाजार में लगभग 9 साल बाद, ईकोस्पोर्ट के बंद होने से दूसरी कारों के लिए जगह बनाने का समय आ गया.

    टोयोटा यारिस

    2018 toyota yaris review

    हैरानी की बात यह है कि टोयोटा को 2021 में यारिस को वापस लेना पड़ा. यारिस सबसे भरोसेमंद कारों में से एक थी जिसमें ऐसे फ़ीचर्स थे जो हर कार मालिक की चाहत होती है. लेकिन, यह खरीदारों को आकर्षित नहीं कर पाई. खैर, होंडा सिटी और ह्यून्दे वरना के सेडान बाजार पर हावी होने के कारण, यारिस को कोई मौका नहीं मिला. 

    फोर्ड एंडेवर

    spvfmq6

    हमारी सूची में एक और फोर्ड मॉडल को देखकर हैरान न हों. फोर्ड को भारतीय बाजार से बाहर निकलने के साथ, उसे अपने कई लोकप्रिय मॉडलों को बंद करना पड़ा. उनमें से एक फोर्ड एंडेवर थी जिसका अपना बहुत बड़ा फैनबेस था. एंडेवर ने अपनी दमदार बॉडी और दमदार लुक से काफी लोगों का दिल जीतने में कामयाबी हासिल की है. लेकिन, ऐसा करने के एक दशक बाद, आखिरकार इसे अलविदा कहना पड़ा. 

    स्कोडा रैपिड

    38v8u4uc

    हमारी सूची में अगला नाम स्कोडा रैपिड का है. रैपिड किफायती और बढ़िया प्रदर्शन का अच्छा मेल थी. इस सेडान ने भारतीय खरीदारों को कम कीमत पर एक अच्छी कर की पेशकश की. रैपिड में वह सब कुछ था जो इसके समान कीमत वाले मॉडल पेश नहीं करते थे. इंजन क्षमता इस सेगमेंट में सबसे अधिक थी और यह 109 बीएचपी की पेशकश करती थी. 

    फोर्ड फीगो

    aoh8gkl4

    फोर्ड फिगो वास्तव में अपने सेगमेंट में सबसे शक्तिशाली मॉडल थी. इसका 1.2-लीटर चार-सिलेंडर इंजन मजबूत ताकत बनाता करता था. इस हैचबैक ने इस सेगमेंट में मौजूदा और आने वाले मॉडल्स के लिए बेंचमार्क सेट किया है.इनमें से कुछ कारों ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में लंबे समय तक राज किया है. तो, आप इनमें से किस कार को सबसे ज्यादा मिस करेंगे?

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें