लॉगिन

सिट्रॉएन C5 एयरक्रॉस रिव्यू: कैसी है फ्रांसीसी कंपनी की पहली कार

भारत के लिए फ्रेंच कार निर्माता Citroën की पहली कार एक मिड-साइज़ एसयूवी है. हम भारतीय सड़कों पर Citroën C5 Aircross का रिव्यू कर रहे हैं, आपको यह बताने के लिए कि इसकी ताकतें और कमज़ोरियां क्या हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

10 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 15, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    Citroën C5 भारत में PSA Peugeot-Citroën Group की पहली कार है. हां अगर आप हाल ही में बनी कंपनी Stellantis को देखों, तो जीप और फियट यहां पहले से हैं. जो भी हो फ्रांस की इस कंपनी का भारत आना एक बड़ा कदम है. यह कई बाज़ारों में ब्रांड की सबसे महंगी कार की भूमिका निभाती है और यहाँ भी ऐसा ही करेगी. सबसे पहले यह साफ करना ज़रूरी है कि C5 क्रेटा के सेगमेंट में नहीं आई है, बल्कि यह टूसॉन से टक्कर लेगी. एयरक्रॉस नाम सिट्रॉएन की हर एसयूवी के साथ जुड़ा होता है. क्यों? यूं समझिए कि फ्रांस के लोगों की सोच थोड़ी जुदा है.

    डिज़ाइन

    urm98vuk

    C5 क्रेटा के सेगमेंट में नहीं आई है, बल्कि यह टूसॉन से टक्कर लेगी.  

    पिछले कुछ समय से सिट्रॉएन नियमित रूप से वर्ल्ड कार अवार्ड्स की डिज़ाइन श्रेणी के लिए चुने गए दावेदारों में से एक रही है. ब्रांड ने पुरस्कार भी जीता है! और ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें बहुत ख़ास स्टाइल है जो कंपनी की कारों के लिए सीमित है. चेहरा ही बहुत अलग है और ग्रिल इसकी विशेषता है. ब्रांड का लोगो जो डबल शेवरॉन पैटर्न है, इसमें एकीकृत किया गया है. दूसरी चीज़ जो हालिया समय में देखी गई है वह हैं ऊपर लगी पतली डीआरएलएस और नीचे बम्पर में लगी बड़ी हेडलाइट. यह आपको नया नहीं लगेगा (क्योंकि यह ह्यून्दे कोना या क्रेटा की याद दिला सकता है), लेकिन सिट्रॉएन ने इसे पहले किया था. कार में अच्छे ख़ासे क्रोम का इस्तेमाल किया गया है लेकिन यह ज़रूरत से ज़्यादा नहीं लगता. सारे बॉडी पैनल पर फिनिश बढ़िया है और यहां काफी अच्छी क्वॉलिटी के सामान का इस्तेमाल है.

    यह भी पढ़ें: सिट्रॉएन C5 एयरक्रॉस SUV का उत्पादन भारत में लॉन्च से पहले किया गया शुरू

    8jbu9mvk

    साइड में आपको कुछ अलग सिट्रोएन डिज़ाइन तत्व दिखाई देते हैं. 

    C5 एयरक्रॉस कॉम्पैक्ट दिखती है, लेकिन वास्तव में मुकाबले में खड़ी ज़्यादातर कारों की तुलना में यह बड़ी और लंबी है. यदि आप नीचे दी गई तालिका देखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि मेरा क्या मतलब है. साइड में आपको कुछ अलग सिट्रोएन डिज़ाइन तत्व दिखाई देते हैं – पहियों के पैटर्न, साइड क्लैडिंग में ‘एयर बम्प्स' जो बम्पर और टेलपाइप पर भी दिखाई देते हैं. 580 लीटर का बूट स्पेस सेगमेंट में सबसे बड़ा है जिसमें दूसरी रो को पीछे धकेल दिया गया है. उस रो को आगे खिसकाएं और आपको 720 लीटर मिल जाता है, और इसको नीचे की ओर मोड़ें – तो 1630 लीटर. महंगे 'शाइन' वेरिएंट में एक इलेक्ट्रिक टेलगेट मिलता है जिसको बम्पर के नीचे पैर लहराकर खोला जा सकता है. 'फील' वेरिएंट को एक पैनोरमिक सनरूफ और फुल एलईडी हेडलैंप भी नहीं मिलती.

    आयाम सिट्रॉएन C5 एयरक्रॉस ह्यून्दे टूसॉन जीप कंपस फोक्सवैगन टिगुआन ऑल-स्पेस
    लंबाई 4500 mm 4480 mm 4405 mm 4701 mm
    चौड़ाई 2099 mm 1850 mm 1818 mm 1839 mm
    ऊंचाई 1710 mm 1660 mm 1640 mm 1674 mm
    व्हीलबेस 2730 mm 2670 mm 2636 mm 2787 mm

    टेक और इंटीरियर

    h7th1bkc

    सेगमेंट में सबसे चौड़ी कार होने के नाते आपको काफी स्पेस मिलता है.  

    दूसरी रो की सीट आगे और पीछे हो जाती हैं, और तीन बराबर हिस्सों में बंटी हुई है. आप हर सीट को अलग से मोढ़ सकते हैं. सीटों पर बढ़िया आराम देने के लिए काफी ध्यान दिया गया है. हां 3 अलग-अलग हिस्से कुछ लोगों को थोड़े पतले ज़रूर लग सकते हैं. मगर कहना होगा यह बेंच सीट से तो बेहतर है. और हां 3-प्वाँट सीटबैल्ट तीनों यात्रियों के लिए हैं. सेगमेंट में सबसे चौड़ी कार होने के नाते आपको काफी स्पेस मिलता है. मुझे सीटों से प्यार है, क्योंकि वे बहुत अलग हैं! स्मार्ट ग्रे और सफेद कपड़े का उपयोग ताज़ा है - और भारत आई कार को नकली चमड़े की सीट नहीं मिलती तो सही होता. एक फुल फैबरिक सीट बेहतर कार करती! रज़ाई वाले पैटर्न बढ़िया लगते हैं और इनको नरम फोम के साथ पेश किया गया है, जिससे काफी आराम मिलता है. सीटें ख़ास तैर पर अगली रो में, आपको चौड़ाई का एहसास देती हैं. इनके नीचे स्प्रिंग्स भी हैं जो आराम को बढ़ा देती हैं - जो इस कार की शानदार सवारी से मेल खाता है. लेकिन मैं उस पर मैं बाद में आऊंगा. स्टैक्ड ऐसी वेंट्स जिनका एक बहुत ही अलग और स्मार्ट लेआउट है, शानदार स्क्रीन और ग्राफिक्स, और एक प्रीमियम एहसास Citroën C5 Aircross के केबिन को काफी आकर्षक बनाते हैं.

    यह भी पढ़ें: सिट्रॉएन भारत में हर साल लॉन्च करेगी 1 नया मॉडल, C5 एयरक्रॉस पहली कार

    blotgre8

    स्टैक्ड ऐसी वेंट्स जिनका एक बहुत ही अलग और स्मार्ट लेआउट है, और यह दिखने में शानदार हैं.

    तकरीबन सब कुछ अच्छा लगता है, लेकिन कुछ अजीब भी है. स्टार्ट / स्टॉप बटन को गियर लीवर के पीछे रखा गया है – जैसा कि इसके लेफ्ट हेंड ड्राइव मॉडल में है. और कार को शुरू करने या रोकने के लिए बटन को कई बार तक दबाने आवश्यकता हो जाती है. यहां तक ​​कि बोनट खोलने का लीवर भी बाईं तरफ है, लेकिन हमने ऐसा कई यूरोपीय कारों में देखा है. इसे चालक की तरफ दिया जाना चाहिए था - और यह केवल एक परेशान करने वाली बात है. स्क्रीन हालांकि इस ख़ामी को दूर करती है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 12.3 इंच का TFT डिस्प्ले है जो तेज़ है और इसमें कई डिस्प्ले विकल्प हैं. ग्राफिक्स भी काफी आधुनिक हैं. आपको यहां एक पारंपरिक डायल लेआउट नहीं मिलता है - जो कुछ कमी सी लगती है.

    यह भी पढ़ें: सिट्रॉइन बर्लिंगो एमपीवी को बिना ढके टैस्टिंग के वक़्त देखा गया

    uhcmbk2o

    एक मामूली मैट फिनिश के कारण स्क्रीन पर दिखाई देने वाले उंगलियों के निशान नहीं लगते.  

    जहां छोटी कारों में अब 10.25 इंच की स्क्रीन आती है, सी 5 एयरक्रॉस पर 8 इंच की टचस्क्रीन है. लेकिन यह आपको एक शानदार अनुभव, अच्छा रिज़ॉल्यूशन और कारगर व्यूइंग एंगल देती है. इसमें एक मामूली मैट फिनिश भी है जो उत्तम दर्जे का है, और इस पर दिखाई देने वाले उंगलियों के निशान नहीं लगते. आपको Apple CarPlay और Android Auto जैसे फीचर मिलते हैं, और इनको बहुत अच्छी तरह से फिट किया गया है. इसके अलावा कैपेसिटिव बटन भी हैं जो कुछ कामों के लिए शॉर्टकट की तरह काम करते हैं. एयर कंडीशनिंग, नेविगेशन या संगीत को इनके ज़रिए इस्तेमाल किया जा सकता है और यदि आपका फोन कनेक्टिड है, तो शॉर्टकट आपको सीधे गूगल मैप्स या एप्पल संगीत तक ले जाएगा. कार को छह-स्पीकर के साउंड सिस्टम के साथ जोड़ा गया है जो बहुत अच्छा है – लेकिन यह बोस या हार्मन जैसे किसी बड़े ब्रांड की नहीं है! यहां कोई वायरलेस चार्जिंग, कनेक्टेड कार तकनीक या टेलीमैटिक्स भी नदारद हैं. आगे केवल एक USB पवांट है, और पीछे एक.

    यह भी पढ़ें: सिट्रॉन C3 पर आधारित SUV भारत में टेस्टिंग के दौरान दोबारा दिखाई दी

    अपेक्षित मूल्य

    2peh3kg4

    कंपनी कार की कीमतें लुभावनी रख सकती है.

    कार में फीचर्स अच्छे ख़ासे हैं लेकिन इनकी भरमार नहीं है जो इस बात की ओर इशारा करता है कि कीमतें लुभावनी हो सकती हैं. मेरे हिसाब से अगर दोनो वेरिएंट्स रु 20-25 lakh के बीच रहें तो बढ़िया होगा. बाज़ार में एक नई कंपनी को जिस तरह का ध्यान चाहिए वो इससे मिल जाएगा.

    सुरक्षा

    i4nqadhk

    पिछली सीट पर 3-प्वाँट सीटबैल्ट तीनों यात्रियों के लिए हैं.

    सुरक्षा की बात करें को C5 लदी हुई है, और दोनो वेरिएंट में सब कुछ मानक है. 6 एयरबैग्स, आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, एबीएस, ईएसपी, हिल होल्ड और डिसेंट, ट्रैक्शन कंट्रोल, अगले और पिछले पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग और भी बहुत कुछ इसे सुरक्षा के लिहाज़ से बढ़िया कार बनाता है. कार को यूरो एनकैप से 4 स्टार क्रैश रेटिंग मिली है, और उम्मीद है कि भारत के लिए बनी कार भी ऐसी ही हो. बड़े इंफोटेनमेंट डिस्प्ले में पार्किंग कैमरा है, जो कम रोशनी में भी साफ दिखता है. यह आपको 360-डिग्री या 180-डिग्री के टॉप और साइड व्यू के मोड देता है.

    डायनमिक्स

    dermud9k

    मुकाबले में खड़ी दूसरी कारों से यहां बेहतर सवारी मिलती है.

    कंपनी इस कार को 'कम्फर्ट क्लास' कह रही है. आपको लग रहा होगा है कि सिर्फ कार बेचने का एक तरीका है और बहुत बार ऐसा होता है, लेकिन मुझे कहना होगा - C5 एयरक्रॉस पर वास्तव में आराम पर बड़ा ध्यान दिया गया है, जो इसे मुकाबले में खड़ी दूसरी कारों से बेहतर बनाता है. तो हाँ इसकी सवारी शानदार है. C5 बड़े आराम से टूटी हुई और उबड़-खाबड़ सड़कों पर चल लेती है. ऐसा नहीं है कि आप कुछ भी महसूस नहीं करेंगे, लेकिन यह है कि आप कितना महसूस करते हैं. यह सस्पेंशन सेटअप को बदलकर किया गया है. एक पारंपरिक सस्पेंशन में, एक मेकेनिकल स्टॉप, एक स्प्रिंग और शॉकर होते हैं लेकिन C5 के सस्पेंशन पर एक हाइड्रोलिक स्टॉप भी दिया गया है, जो केबिन में सड़क की सतह से आने वाले असर को सीमित करने में मदद करता है. यह वास्तव में काम का है, और कार में बहुत ही शानदार सवारी का अनुभव मिलता है.

    op9bte24

    आराम की सवारी ने हैंडलिंग से कुछ ख़ास समझौता नही किया है.

    तो आप सोच सकते हैं कि इस आराम की सवारी ने हैंडलिंग से समझौता किया है, क्योंकि यही आम तौर पर होता है! हालांकि अच्छी खबर यह है कि हैंडलिंग बिल्कुल भी बुरी नहीं है. हां तेज़ी से मुढ़ने पर आपको थोड़ी कमी सी लगती है, लेकिन आपको हैंडलिंग कमज़ोर नहीं लगेगी. और यहां तक ​​कि बहुत हल्का होने के वाबजूद भी स्टीयरिंग नरम नहीं है और काफी सटीक रूप से काम करती है. हां इंजन और प्रदर्शन है जहां आप कह सकते हैं कि कार में कमी है - हालांकि थोड़ी सी.

    5hhak8so

    भारत में कार के साथ केवल एक 2.0 लीटर डीज़ल इंजन ही दिया जा रहा है.

    हमें केवल एक इंजन मिलता है - 2.0 लीटर डीज़ल, और यह अपने हिसाब से काम करता है. लेकिन यह आपको रोमेंच नहीं देगा. इसलिए उतना मज़ा नहीं आया जितना मुझे उम्मीद थी. यह एक स्पोर्टी एसयूवी नहीं है लेकिन कंपनी ऐसा दावा भी नहीं कर रही है. ट्रांसमिशन थोड़ा बेहतर हो सकता था और आपको ड्राइव मोड में जाने के लिए इसको एक से अधिक बार चलाना पड़ता है. ऑटो गियरबॉक्स थोड़ा हिचकिचाता भी है, ख़ासकर जब निचले गियर में जाना हो. सौभाग्य से आप पैडल शिफ्टर्स के साथ उस नियंत्रण को अपने हाथों में ले सकते हैं.

    जानकारी Citroen C5 Aircross
    इंजन 1997 cc 4-सिलेंडर डीज़ल
    ताकत 174 bhp @ 3750 rpm
    टॉर्क 400 Nm @ 2000 rpm
    गियरबॉक्स 8-स्पीड ऑटोमैटिक
    माउलेज का दावा 18.6 किमी प्रति लीटर
    1n7s304o

    कार की बढ़िया सवारी आपको इसकी कमियां भुला देगी.  

    ज़्यादतर लोगों को यह कार आराम से चलाई जाने वाली लगेगी. और हां बढ़िया सवारी आपको इसकी कमियां भुला देगी. C5 एयरक्रॉस में इको और स्पोर्ट ड्राइव मोड हैं, और हालांकि कोई ऑल-व्हील ड्राइव नहीं है, Citroën ‘ग्रिप कंट्रोल' नाम का एक फीचर दे रही है, जो अगले पहियों को बेहतर पकड़ देता है. यही कारण है कि इसमें सैंड, ऑल टेरेन और स्नो ड्राइव मोड भी हैं. यूरोप में कार के पास दो पेट्रोल इंजन विकल्प हैं और साथ ही एक प्लग-इन हाइब्रिड है. हाइब्रिड भारत के लिए बहुत अच्छा हो सकता था और शायद कंपनी निकट भविष्य में इसे लाने पर सोचे.

    jll8te2

    कंपनी भारत में हर साल में एक नया मॉडल लाने की योजना बना रही है.

    फिर भी, C5 एयरक्रॉस न केवल ब्रांड सिट्रॉएन के लिए सबसे महंगे मॉडल होने के योग्य है, बल्कि भारत की पारी शुरु करने के लिए सही कार भी है. कंपनी भारत में हर साल में एक नया मॉडल लाने की योजना बना रही है, और अगर हमें डिज़ाइन, चरित्र, फीचर्स और सवारी के मामले में ऐसी ही कार मिलती है, तो मैं कहता हूं आपका स्वागत है Citroën! मार्च तक देश के 10 शहरों में कंपनी की 11 डीलरशिप होंगी - जब कार बिक्री पर भी जाने की उम्मीद है. इसके अलावा कंपनी ऑनलाइन बिक्री भी करेगी और हां इसका एक मोबाइल शोरूम भी होगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on February 15, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें