लॉगिन

कोरोना का प्रकोपः वाहन निर्माता कंपनियों ने बंद किया उत्पादन, रखा मदद का प्रस्ताव

ह्यूंदैई मोटर इंडिया ने भी 23 मार्च 2020 से अगले आदेश तक अपने चेन्नई प्लांट में उत्पादन बंद करने का ऐलान किया है. जानें कितने लोग हैं अबतक संक्रमित?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 23, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रही है और लगातार इस वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है. दुनियाभर के सभी देश इससे निपटने में लगे हुए हैं और ऑटोमोटिव जगत में इससे अछूता नहीं रहा है, स्थिति ये है कि देश में मौजूद लगभग सभी वाहन निर्माता कंपनियों को उत्पादन बंद करना पड़ा है. भारत की बात करें तो कोविड-19 के पॉजिटिव लोगों की संख्या 415 पहुंच गई है, ऐसे में मारुति सुज़ुकी, होंडा कार्स इंडिया, महिंद्रा, टोयोटा किरलोसकर मोटर और फीएट क्रिस्लर ऑटोमोबाइल्स के बाद अब ह्यूंदैई मोटर इंडिया ने भी 23 मार्च 2020 से अगले आदेश तक अपने चेन्नई प्लांट में उत्पादन बंद करने का ऐलान किया है.

    pe2dgf8cPhoto Credit: Reuters

    टू-व्हीलर्स की बात करें तो ये सैक्टर भी इस महामारी के प्रकोप से बच नहीं सका है, हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर्स इंडिया जहां पहले ही उत्पादन बंद करने का ऐलान कर चुकी हैं, वहीं अब इसका साथ दिया है सुज़ुकी मोटरसाइकल इंडिया प्रा. लि. ने, कंपनी ने अस्थाई तौर पर सरकार के अगले आदेश तक टू-व्हीलर्स का उत्पादन बंद कर दिया है. इन कंपनियों को अपने कर्मचारियों की चिंता है जिसके चलते कंपनी ने उनकी हिफाज़त के लिए ये कदम उठाए हैं, इसके साथ ही हीरो मोटोकॉर्प दुनियाभर के अपने उत्पादन प्लांट्स बंद कर दिए हैं.

    ये भी पढ़ें : आनंद महिंद्रा ने रखा वेंटिलेटर बनाने का प्रस्ताव, रिसॉर्ट बने केयर फैसिलिटी, उत्पादन बंद

    ऑटोमोटिव कंपनियां फिलहाल उत्पादन बंद करने के अलावा कोरोना से निपटने के लिए ग्राहकों को भी कई तरीकों से ध्यान रख रही हैं. रोडसाइड असिस्टेंस के मामले में कंपनियां काफी मुस्तैदी भी दिखा रही हैं. इसके बाद दुनिया की कई निर्माता कंपनियों ने कोरोना से संक्रमित लोगों को बचाने के लिए वेंटिलेटर्स बनाने का भी प्रस्ताव रखा है जिसमें एलोन मस्क, जीएम, फोर्ड के साथ भारत के आनंद महिंद्रा भी हैं, इनमें से डोनाल्ड ट्रंप ने टेस्ला, जीएम और फोर्ड को वेंटिलेटर्स बनाने के लिए हरी झंडी दिखा दी है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें