लॉगिन

कोरोनावायरस: सरकार ने आवश्यक वस्तुओं की सुरक्षित आवाजाही के सफाई दिशानिर्देश जारी किए

मंत्रालय ने उन ड्राइवरों का सम्मान करने का भी आह्वान किया है जो आवश्यक सामानों की फेरी लगा रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 29, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कोरोनवायरस की महामारी के कारण लॉकडाउन लागू होने के एक महीने  बाद, केंद्र ने देश भर में आवश्यक सेवाओं के ट्रांसपोर्टरों के लिए सफाई सुरक्षा निर्देशों जारी किए हैं. सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक एनीमेशन वीडियो के माध्यम से बताया है सफाई के मामले में ड्राइवरों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं. मंत्रालय ने इन ड्राइवरों का सम्मान करने का भी आह्वान किया है क्योंकि यह लॉकडाउन के दौरान देश भर में जरूरी सामान और दवाइयां पहुंचा रहे हैं.

    5m4lbrk4

    वाहनों के अंतर-राज्यीय सीमा पार करने को सुविधाजनक बनाने के लिए तत्काल कार्रवाई की मांग की गई है.

    केंद्र ने इन ड्राइवरों से हर समय व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के लिए कहा है. उन्हें जब भी संभव हो कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोने के लिए कहा गया है और वाहन चलाते या बाहर निकलते समय मास्क भी पहनना होगा. हमेशा वाहनों में एक सैनिटाइज़र होना चाहिए और नियमों के अनुसार एक सहायक और चालक के अलावा अन्य यात्रियों को गाड़ी में नही होना है. चेक पोस्ट, लोडिंग-अनलोडिंग पॉइंट और रेस्तरां में लोगों के साथ निकट संपर्क में आने का मौका होने पर, सभी समय पर सामाजिक दूरी का पालन करना है और वाहनों को हर रोज़ सैनिटाइज भी करना होगा.

    यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस लॉकडाउन: टोल प्लाज़ा फिर खुले, शुल्क भी बढ़े

    कुछ चीज़े करने के लिए मना भी किया गया है. इसमें फटे, पहले इस्तेमाल किए गए या पुराने मास्क का उपयोग नहीं करना और वाहन में एक से अधिक सहायक को यात्रा करने की अनुमति नहीं देने की बात करी गई है. केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान सार्वजनिक जीवन को आसान बनाने के लिए आवश्यक सामान ले जाने वाले अंतर-राज्यीय वाहनों की सुविधा के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें