लॉगिन

कोरोनावायरस: महिंद्रा के हाई-स्पेक वेंटिलेटर प्रोडक्शन के लिए तैयार

महिंद्रा इंजीनियर वेंटीलेटर डिजाइन को आसान बनाने और क्षमता बढ़ाने के लिए बेंगलुरु स्थित हेल्थकेयर कंपनी की मदद कर रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 15, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत के सबसे बड़े व्यापारिक संगठनों में से एक महिंद्रा और महिंद्रा कोरोनावायरस के खिलाफ आवश्यक लड़ाई के केंद्र में है. जब से देश भर में उसके कारख़ानों में लॉकडाउन के चलते काम करना बंद हुआ तो कंपनी ने अपने संसाधनों को विभिन्न प्रकार के चिकित्सा उपकरणों को बनाने में लगाया जो दोनों चिकित्सा कर्मचारियों और रोगियों के काम आ सकें. फेस मास्क, फेस शील्ड, एरोसोल बॉक्स और एक किफायती वेंटिलेटर बनाने के बाद, अब एक उच्च-स्पेक वेंटीलेटर उत्पादन के लिए तैयार है.

    hjmvgh68
    महिंद्रा अपने प्लांट्स में सस्ते अम्बु बैग वेंटिलेटर भी बना रहा है.

    महिंद्रा इंजीनियर वेंटीलेटर डिजाइन को आसान बनाने और क्षमता को बढ़ाने के लिए एक बेंगलुरु स्थित हेल्थकेयर पार्टनर, स्कैनरे की मदद कर रहे हैं. वेंटीलेटर अब उत्पादन के लिए तैयार है जिसकी खबर महिंद्रा एंड महिंद्रा के एमडी डॉ. पवन गोयनका ने ट्विटर पर दी. उन्होंने कहा कि फिल्हाल इन वेंटिलेटरों की कोई मांग नहीं है और उन्हें उम्मीद है कि कंपनी के इंजीनियरों की कई हफ्तों की मेहनत के बावजूद इन उपकरणों को कारखानों को कभी नहीं छोड़ना पड़े.

    undefined


    महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने भी डॉ. गोयनका की भावनाओं से इत्तेफाक रखा. उन्होंने स्केनरे के साथ-साथ बाकी सभी लोगों के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की, जिन्होंने इस वेंटिलेटर को बनाने में योगदान दिया है.

    undefined

    वेंटिलेटर बनाने के लिए महिंद्रा ने दोतरफा रुख अपनाया था. एक छोर पर कंपनी ने दो बड़े PSU के साथ-साथ Skanray के साथ काम किया. दूसरे छोर पर कंपनी अपने प्लांट्स में सस्ते अम्बु बैग वेंटिलेटर भी बना रही है. इसके लिए 10 डॉक्टरों और कुछ बायोमेडिकल इंजीनियरों से इनपुट लिए गए हैं और ये डिज़ाइन उन लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे जो इन किफायती उपकरणों का निर्माण करना चाहते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें