लॉगिन

कोरोनावायरस लॉकडाउन: टोल प्लाज़ा फिर खुले, शुल्क भी बढ़े

देश भर में आर्थिक गतिविधियों को चुनिंदा तरीके से फिर से शुरू करने के लिए दी गई छूट के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल लेने की प्रक्रिया शुरू की गई है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 20, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए अलोकप्रिय प्रतीत होने वाले एक कदम में, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने आज से देश भर के टोल प्लाजा पर शुल्क लेना फिर से शुरू कर दिया है. यही नहीं, प्री-लॉकडाउन अवधि की तुलना में नए वित्तीय वर्ष में फीस में 5% तक की बढ़ोतरी भी की गई है. 24 मार्च, 2020 से कोरोनावायरस महामारी के चलते लॉकडाउन शुरू होने के बाद सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने NHAI को टोल शुल्क वसूलने से मना कर दिया गया था. लेकिन अब राष्ट्रीय राजमार्गों पर इसकी अनुमति दे दी गई है.

    देश भर के ट्रांसपोर्टर्स इस फैसले से खुश नहीं हैं क्योंकि वे पहले ही लगभग एक महीने से चल रहे लॉकडाउन के कारण कैश की किल्लत का सामना कर रहे हैं. ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष कुलतरन सिंह अटवाल ने कहा, "परिवहन बिरादरी के 85% से अधिक लोगों के पास एक से पांच वाहन हैं और उनमें से लगभग 65% स्वयं ही चालक हैं. सरकार से कोई राहत नहीं मिल रही है और इसके बजाय टोल का बोझ आज से शुरू हो गया है. कमाई के बजाय सुविधा आगे बढ़ने का रास्ता होना चाहिए."

    undefined

    ट्रांसपोर्टर्स के अनुसार इस कदम से आवश्यक वस्तुओं की दरें और सप्लाय दोनो प्रभावित हो सकती हैं. उन्होंने मांग की है कि 3 मई, 2020 यानि लॉकडाउन ख़त्म होने तक टोल लेना टाल देना चाहिए. सरकार से एक राहत पैकेज भी मांगा गया है जिसमें ड्राइवर और क्लीनर को बीमा कवर के अलावा 15,000 रुपये प्रति माह प्रति ड्राइवर को देने की मांग भी की गई है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें