लॉगिन

कोरोना महामारीः स्वास्थ्य सुविधाएं देने वालों के लिए महिंद्रा बना रही फेस शील्ड

हमारे पार्टनर फोर्ड मोटर से ये डिज़ाइन लिया गया है, अब हम स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वालों के लिए फेस शील्ड बनाने के लिए तैयार हैं. डॉ. पवन गोयनका.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 30, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कोरोना से जहां पुरी दुनिया को खतरा है, वहीं इस वायरस से निजात दिलाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ये खतरा और बढ़ जाता है. इस स्थिति को थोड़ा बेहतर बनाने के लिए महिंद्रा ने स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वालों को फेस शील्ड देने वाली है जिसका उत्पादन आज से शुरू होगा. कंपनी अपनी कांदिवली फैसिलिटी में 30 मार्च 2020 से इस उत्पादन करेगी और शुरुआती दौर में 500 यूनिट बनाई जाएंगी जिस संख्या को आगे बढ़ाया जा सकता है. फेस शील्ड की ये डिज़ाइन फोर्ड से ली गई है जिसकी जानकारी महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. पवन गोयनका ने अपने ट्विटर से दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, “हमारे पार्टनर फोर्ड मोटर से ये डिज़ाइन लिया गया है, अब हम स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने वालों के लिए फेस शील्ड बनाने के लिए तैयार हैं. सोमवार को हम 500 मास्क बनाएंगे जिस आंकड़े को बढ़ाया जाएगा.”

    602tggrमहिंद्रा वेंटिलेटर्स बनाने का काम भी कर रही है

    महिंद्रा सिर्फ इस फेस शील्ड के उत्पादन का काम नहीं कर रही, बल्की हफ्ते भर पहले ही कंपनी ने ऐलान किया है और हमने आपको ये बताया कि महिंद्रा वेंटिलेटर्स बनाने का काम भी कर रही है. यहां तक कि इसका प्रोटोटाइप कंपनी ने महज़ 48 घंटे में तैयार कर लिया था. कंपनी की इंजीनियरिंग टीम विशेषज्ञों और रीसर्च द्वारा उपलब्ध फीडबैक के हिसाब से 3 और प्रोटोटाइप पर काम कर रही है.

    ये भी पढ़ें : कोरोना से लड़ाईः महिंद्रा ने महज़ 48 घंटे में तैयार किया वेंटिलेटर का प्रोटोटाइप

    महिंद्रा द्वारा बनाए गए वेंटिलेटर के ये प्रोटोटाइप कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों के इलाज में उनकी बहुत मदद करेगा. वेंटिलेटर प्रोटोटाइप हल्का है और आकार में छोटा है, ऐसे में कंपनी चाह रही है कि उत्पादन का काम अगले 2 से 3 दिनों में पूरा कर लिया जाए. बता दें कि सामान्य वेंटिलेटर की कीमत लगभग 5 से 10 लाख रुपए के बीच होती है जिसे कंपनी ने 7,500 रुपए पर ला दिया है, हालांकि दोनों में काफी अंतर है लेकिन ये दोनों एक ही काम करते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें