लॉगिन

कोरोनावायरस: स्कोडा फोक्सवैगन इंडिया ने वेंटिलेटर, इंट्युबेशन बॉक्स बनाए

हाल ही में बना गठबंधन ने कोरोनोवायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए फेस शील्ड और फ़िल्टर्ड मास्क बनाने पर भी काम कर रहा है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 22, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में चिकित्सा बिरादरी की मदद करने के लिए स्कोडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SAVWIPL) कई तरह के उपकरणों को तैयार करने के लिए लगातार काम कर रही है. कंपना ने इस महीने की शुरुआत में अपने चाकन और औरंगाबाद कारखानों में फेस शील्ड बनाना शुरू कर दिया था जिनको पहले से ही कोविड योद्धाओं में बांटा जा रहा है. इसके अलावा कुछ और अहम कदम उठाते हुए कंपनी ने अब ABMU बैग वेंटिलेटर, फिल्टर्ड फेस मास्क और सर्जनों के लिए इंटुबेशन बॉक्स बनाने का काम शुरू भी कर दिया है.

    ABMU बैग वेंटीलेटर का कम लागत वाला प्रोटोटाइप कंपनी तैयार करने में कामयाब हो चुकी है. इसका 24 घंटे का लगातार परीक्षण भी पूरा हो गया है और अब इसे निरंतर प्रदर्शन के लिए मॉनिटर किया जा रहा है. इसके बाद मूल्यांकन के लिए इस वेंटिलेटर प्रोटोटाइप को स्वास्थ्य विशेषज्ञों को सौंप दिया जाएगा. सर्जिकल प्रक्रियाओं के दौरान डॉक्टरों की मदद करने के लिए कंपनी ने इंटुबेशन बॉक्स बनाना भी शुरू कर दिया है. यह मेडिकल प्रैक्टिशनर्स के लिए एक दोहरी शील्ड के रूप में काम करेगा.

    undefined

    SAVWIPL के इंजीनियर डेकाथलॉन द्वारा दिए किए गए स्नोर्केलिंग मास्क को 3 डी प्रिंटेड इनलेट से लैस करने के लिए भी काम कर रहे हैं. इन मास्क को भी कंपनी के प्लांट में ही बनाया जा रहा है. मास्क और ढाल का उपयोग आईसीयू में प्रक्रिया करते समय और ओपीडी में किया जा सकता है. दुबारा उपयोग से पहले 6-8 घंटे के बाद चेहरे की ढाल को सेनिटाइज़ भी किया जा सकता है. कंपनी अब तक महाराष्ट्र के पुणे, औरंगाबाद और लातूर में स्वास्थ्य सेवाओं को 9,000 शील्ड दे चुकी है. कंपनी ने हाल ही में यह भी घोषणा की थी कि वह PM CARES फंड में योगदान दे रही है जिसे विशेष रूप से घातक कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए बनाया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें