लॉगिन

कोविड-19: एम्बुलेंस पर जीएसटी 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत की गई

जीएसटी काउंसिल ने अपनी बैठक में एम्बुलेंस सहित कोविड-19 राहत और इलाज में उपयोग की जा रही कई चीज़ों पर दरों को कम करने का निर्णय लिया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 14, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई 44 वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में कोविड-19 राहत और इलाज में उपयोग की जा रही कई वस्तुओं पर दरों को कम करने का निर्णय लिया गया है. यह राज्यों और स्वास्थ्य क्षेत्र के विभिन्न हितधारकों की लंबे समय से चली आ रही मांग थी. विभिन्न दवाओं, कोविड परीक्षण किट, चिकित्सा ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर, वेंटिलेटर और बाय-पैप मशीनों पर जीएसटी को कम करने के अलावा, परिषद ने नई एम्बुलेंस खरीदने पर मौजूदा जीएसटी दरों को कम करने का भी निर्णय लिया है.

    undefined


    अभी तक एम्बुलेंस को 28% की GST दर के साथ बेचा जा रहा था जिसका अर्थ है कि उन्हें लग्ज़री वस्तु माना जाता था. हालाँकि महामारी की घातक दूसरी लहर के बाद एम्बुलेंस पर नई जीएसटी दरों को घटाकर 12% कर दिया गया है. परिषद ने 30 सितंबर, 2021 तक इन जीएसटी दरों को कम करने का निर्णय लिया है. दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों को एम्बुलेंस की भारी कमी का सामना करना पड़ा था, जब अप्रैल और मई के महीनों में लहर अपने चरम पर थी.

    हालाँकि कई लोग अभी भी इस फैसले से खुश नहीं हैं और कह रहे हैं कि कोविड-19 राहत और इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं पर जीएसटी को पूरी तरह से माफ कर दिया जाना चाहिए, जिसमें एम्बुलेंस भी शामिल है.

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने गुजरात के स्वास्थ्य विभाग को सौंपी 25 टाटा विंगर एंबुलेंस

    कुछ का यह भी मत है कि इन कम दरों के लिए 30 सितंबर, 2021 की कट-ऑफ तारीख उचित नहीं है और इनको लंबी अवधि के लिए पेश किया जाना चाहिए. जीएसटी दरों में इस राहत को आगे बढ़ाने का कोई भी फैसला सितंबर में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में लिया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें