carandbike logo

कोरोनावायरस: मुंबई में केवल कलर-कोडेड स्टिकर वाले वाहनों को चलने की अनुमति

language dropdown

कोरोनावायरस के बढ़ते हुए मामलों की रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने अब आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों के लिए एक रंग-कोडित स्टिकर लगाने का सिस्टम शुरू किया है.

सेवा के हिसाब से वाहनों पर लाल, हरे या पीले स्टिकर लगाने होंगे expand फोटो देखें
सेवा के हिसाब से वाहनों पर लाल, हरे या पीले स्टिकर लगाने होंगे

महाराष्ट्र सरकार ने घातक कोरोनावायरस के बढ़ते हुए मामलों की रोकथाम के लिए कई सख्त उपाय और प्रतिबंध लगाए हैं. राज्य सरकार के इस प्रयास के एक हिस्से के रूप में, मुंबई में अब आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों के लिए एक रंग-कोडित स्टिकर का सिस्टम शुरू किया गया है, जिससे लॉकडाउन के बावजूद इन्हें आसानी के साथ चवाने की अनुमति मिल सके है. COVID-19 प्रतिबंधों के बीच यह शहर के भीतर वाहनों के ट्रैफिक जाम को सीमित करने में भी मदद करेगा. मुंबई पुलिस ने आवश्यक वाहनों के लिए तीन रंग - लाल, हरा और पीला आवंटित किए है. पुलिस इन स्टीकर्स को उपलब्धता के अनुसार वाहन मालिकों के लिए ट्रैफिक सिग्नल, टोल प्लाज़ा या स्थानीय पुलिस स्टेशनों पर मुफ्त में जारी करेगी.

मुंबई पुलिस द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल रंग-कोडित स्टिकर वाले वाहनों को ही 18 अप्रैल 2021 को सुबह 7 बजे के बाद से शहर की सड़कों पर चलने की अनुमति होगी. किसी भी वाहन का उपयोग तब तक निषिद्ध है, जब तक कि एक गोला रंगीन-कोडित स्टीकर उसकी अगली और पिछली स्क्रीन पर न चिपका दिया जाए. दोपहिया वाहनों के मामले में भी रंग-कोडित स्टिकर को आगे और पीछे लगाना होगा.

यह भी पढ़ें: कार के अंदर हवा के प्रवाह से कोरोनावायरस को रोकने में मिल सकती है मदद

0 Comments

जहां चिकित्सा सेवाओं में लगे वाहनों पर लाल रंग के स्टिकर को चिपकाए जाने की आवश्यकता होगी वहीं एक हरे रंग का स्टीकर खाने के सामान के परिवहन में इस्तेमाल होने वाले वाहनों पर चिपका दिया जाएगा. इसके अलावा हर ज़रूरी सेवा और केंद्र, राज्य और स्थानीय सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के वाहनों पर पीले रंग का स्टीकर लगाने की जरूरत होगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.