लॉगिन

कोरोनावायरस: मुंबई में केवल कलर-कोडेड स्टिकर वाले वाहनों को चलने की अनुमति

कोरोनावायरस के बढ़ते हुए मामलों की रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने अब आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों के लिए एक रंग-कोडित स्टिकर लगाने का सिस्टम शुरू किया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 19, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महाराष्ट्र सरकार ने घातक कोरोनावायरस के बढ़ते हुए मामलों की रोकथाम के लिए कई सख्त उपाय और प्रतिबंध लगाए हैं. राज्य सरकार के इस प्रयास के एक हिस्से के रूप में, मुंबई में अब आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों के लिए एक रंग-कोडित स्टिकर का सिस्टम शुरू किया गया है, जिससे लॉकडाउन के बावजूद इन्हें आसानी के साथ चवाने की अनुमति मिल सके है. COVID-19 प्रतिबंधों के बीच यह शहर के भीतर वाहनों के ट्रैफिक जाम को सीमित करने में भी मदद करेगा. मुंबई पुलिस ने आवश्यक वाहनों के लिए तीन रंग - लाल, हरा और पीला आवंटित किए है. पुलिस इन स्टीकर्स को उपलब्धता के अनुसार वाहन मालिकों के लिए ट्रैफिक सिग्नल, टोल प्लाज़ा या स्थानीय पुलिस स्टेशनों पर मुफ्त में जारी करेगी.

    undefined

    मुंबई पुलिस द्वारा जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल रंग-कोडित स्टिकर वाले वाहनों को ही 18 अप्रैल 2021 को सुबह 7 बजे के बाद से शहर की सड़कों पर चलने की अनुमति होगी. किसी भी वाहन का उपयोग तब तक निषिद्ध है, जब तक कि एक गोला रंगीन-कोडित स्टीकर उसकी अगली और पिछली स्क्रीन पर न चिपका दिया जाए. दोपहिया वाहनों के मामले में भी रंग-कोडित स्टिकर को आगे और पीछे लगाना होगा.

    यह भी पढ़ें: कार के अंदर हवा के प्रवाह से कोरोनावायरस को रोकने में मिल सकती है मदद

    जहां चिकित्सा सेवाओं में लगे वाहनों पर लाल रंग के स्टिकर को चिपकाए जाने की आवश्यकता होगी वहीं एक हरे रंग का स्टीकर खाने के सामान के परिवहन में इस्तेमाल होने वाले वाहनों पर चिपका दिया जाएगा. इसके अलावा हर ज़रूरी सेवा और केंद्र, राज्य और स्थानीय सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के वाहनों पर पीले रंग का स्टीकर लगाने की जरूरत होगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें