लॉगिन

चक्रवात Tauktae: जलभराव में कैसे रखें अपनी कार का ख़्याल

यदि आप चक्रवात तौक्ते से प्रभावित हुए क्षेत्रों में से किसी एक में रहते हैं, तो संभव है कि जलभराव के कारण आपकी कार को हानि पहुंची हो. यदि ऐसा है, तो 5 अहम चीजें हैं जो आपको जाननी चाहिए.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 18, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, दमन और दीव और गुजरात से गुजरने वाले गंभीर चक्रवाती तूफान तौक्ते ने कई क्षेत्रों में भारी वर्षा के बाद और अचानक बाढ़ ला दी है. मुंबई में तो 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं. यदि आप इनमें से किसी एक क्षेत्र में रहते हैं और आपको जलभराव का सामना करना पड़ा है, तो हो सकता है कि आपकी कार को चक्रवात से हानि पहुंची हो. यदि ऐसा है, तो 5 अहम चीजें हैं आपको जाननी चाहिए.

    flood affected cars

    हमेशा सुनिश्चित करें कि कार एक सुरक्षित स्थान पर खड़ी है.

    यदि आपके क्षेत्र में अभी भी बारिश हो रही है, लेकिन क्षेत्र में बाढ़ नहीं आई है, तो सुनिश्चित करें कि कार एक सुरक्षित स्थान पर खड़ी है. कोशिश करें और एक सुरक्षित और ढकी हुई पार्किंग खोजें, और यदि यह संभव नहीं है तो कम से कम एक ऊंचा स्थान खोजने का प्रयास करें. हालांकि, पेड़ के नीचे कार पार्क न करें. इस तरह के तूफान में पेड़ या टहनी के गिरने की संभावना काफी अधिक होती है.

    flood damaged cars

    कार के गीले फर्श को आप कपड़े और पुराने अखबारों से साफ कर सकते हैं. 

    बारिश बंद और बाढ़ कम होने पर, अपनी कार को नुकसान के लिए अच्छी तरह से जांचें. बाढ़ के स्तर के आधार पर संभावना है कि आपके केबिन का फर्श गीला हो गया हो, लेकिन इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है. आप इसे कपड़े और पुराने अखबारों से आसानी से साफ कर सकते हैं. हालाँकि, यदि बाढ़ गंभीर थी और आपको संदेह है कि पानी इंजन के आसपास भी पहुँचा है, तो इंजन के तेल की जाँच करें. यदि इसका रंग पीला है और यह चिपचिपा लगता है, तो आपको मैकेनिक से इसकी जांच करवानी होगी.

    यह भी पढ़ें: पेट्रोल, डीज़ल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोतरी, मुंबई में पेट्रोल ₹ 99 प्रति लीटर के पार

    इंजन चालू करें और इसे कुछ देर चालू रहने दें, यह देखने के लिए कि इंजन ठीक से काम कर रहा है या नहीं. एक्सेलेरेटर दबाकर निकास पाइप के अंदर जमा पानी को बाहर निकालें. 15-20 मिनट के बाद, एक टेस्ट ड्राइव लें. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि अगर आपकी कार पानी में डूबी हुई थी या पानी का स्तर बहुत ज्यादा था, तो इंजन को स्टार्ट न करें. यह और भी घातक साबित हो सकता है. ऐसे में अपनी कार को किसी अधिकृत सर्विस सेंटर तक पहुंचाएं.

    612o4qk8

    अगर आपको लगता है कि इंजन के अंदर पानी हो है, तो सहायता बुलाएं.

    अगर आपकी कार को स्टार्ट करने में परेशानी हो रही है या आपको लगता है कि इंजन के अंदर पानी हो सकता है, तो सहायता को बुलाएं. अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां लॉकडाउन है, तो आप अपनी कंपनी के सर्विस संटर पर कॉल कर सकते हैं. बहुत सारे ब्रांड सर्विस सेंटर से पिक-अप और ड्रॉप सेवा की पेशकश कर रहे हैं, उन सेवाओं का लाभ उठाएं.

    clean or change your wipers in the monsoon

    संभावना है कि बहुत सारी गंदगी या छोटी पत्तियाँ कार के अंदर या शरीर के नीचे जमा हो गई हों.  

    एक बार चीजें ठीक हो जाने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपने अपने वाहन को गहराई से साफ किया है. संभावना है कि बहुत सारी गंदगी या छोटी पत्तियाँ कार के अंदर या शरीर के नीचे जमा हो गई हों, जिन्हें अगर नज़रअंदाज़ किया गया तो दुर्गंध या जंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं. COVID-19 स्थिति को देखते हुए अपने वाहन को बार-बार साफ करना हमेशा एक अच्छा विचार है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें