लॉगिन

दिल्ली में लगातार बढ़ रही है इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग और बिक्री

इस साल जुलाई से सितंबर तक, दिल्ली में पंजीकृत वाहनों में ईवी की हिस्सेदारी 7 प्रतिशत थी, जबकि सीएनजी वाहनों की हिस्सेदारी 6 प्रतिशत थी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 4, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    आधिकारिक पंजीकरण डेटा के अनुसार, इलेक्ट्रिक वाहन दिल्ली में निजी परिवहन के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनते जा रहे हैं. हाल के महीनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों की नई ऊंचाई पर पहुंचने के साथ, दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की गति तेज हो रही है. अधिकारियों के अनुसार हाल ही में, इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण शहर में सीएनजी और हाइब्रिड वाहनों के पंजीकरण की कुल संख्या को पार कर चुके हैं. आंकड़ों के मुताबिक, इस साल जुलाई से सितंबर तक, दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग में पंजीकृत वाहनों की कुल संख्या में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 7 प्रतिशत थी, जबकि सीएनजी वाहनों की संख्या 6 प्रतिशत थी.

    4ki9bpa8

    इलेक्ट्रिक रिक्शा और दोपहिया वाहन पंजीकृत बैटरी से चलने वाले वाहनों का बड़ा हिस्सा हैं

    संख्याएं इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकरण में वृद्धि दर्शाती हैं, लेकिन पेट्रोल और डीजल वाहन अभी भी दिल्ली में पंजीकृत वाहनों का बहुमत बनाते हैं. जुलाई से सितंबर 2021 तक, दिल्ली में 1.5 लाख से अधिक वाहन पंजीकृत किए गए, जिनमें 7,869 इलेक्ट्रिक वाहन, 6,857 CNG वाहन, CNG और पेट्रोल दोनों पर चलने वाले 7,257 वाहन और पेट्रोल और डीजल से चलने वाले 93,091 वाहन शामिल हैं.

    "हम अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति के अच्छे परिणाम देख रहे हैं और ऐसे वाहनों को अपनाने की गति बढ़ रही है. हम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दृष्टिकोण के अनुसार दिल्ली को देश की इलेक्ट्रिक वाहन राजधानी बनाने के सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं," दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा.

    यह भी पढ़ें: दिल्ली में नहीं कराई वाहन प्रदूषण की जांच तो हो सकती है 6 महीने की जेल या ₹ 10,000 जुर्माना

    दिल्ली सरकार ने अगस्त 2020 में अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति शुरू की, और तब से वाहन पंजीकरण की कुल संख्या में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 1 प्रतिशत से बढ़कर अब 7 प्रतिशत हो गई है. राज्य परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इलेक्ट्रिक रिक्शा और दोपहिया वाहन पंजीकृत बैटरी से चलने वाले वाहनों का बड़ा हिस्सा हैं, लेकिन इलेक्ट्रिक कारों और बसों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है.

    Calendar-icon

    Last Updated on November 3, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें