लॉगिन

दिल्ली में इलैक्ट्रिक वाहन होंगे सस्ते, राज्य सरकार ने जारी की नई नीति

सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में बिकने वाले कुल वाहनों में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी इलैक्ट्रिक वाहनों की हो.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 10, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए एक नई इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति की घोषणा की है. दिल्ली सरकार 2024 तक दिल्ली में 5 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को रेजिस्टर करने के लक्ष्य के साथ-साथ ऐसे वाहनों को तेज़ी से अपनाने की सुविधा देने की योजना बना रही है. सरकार ने यह भी कहा कि कोरोनोवायरस संकट के बाद नई नीति दिल्ली में रोज़गार देने में मदद करेगी. सरकार का यह भी लक्ष्य है कि 2024 तक दिल्ली में कुल बिकने वाले वाहनों में 25 % हिस्सेदारी इलैक्ट्रिक वाहनों की हो. यह आंकड़ा फिल्हाल केवल 0.2 % है.

    umvfoh18

    2024 तक सरकार दिल्ली में 5 लाख इलैक्ट्रिक वाहन बेचने का लक्ष्य बना रही है

    सरकार इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों, ई-रिक्शा और इलेक्ट्रिक सामान ढोने वाली गाड़ियों पर रु 30,000 तक और इलेक्ट्रिक कारों पर रु 1.5 लाख तक के फायदे देगी. ये केंद्र सरकार द्वारा दी गई FAME II योजना के तहत दिए जाने वाले फायदें के अलावा दिए जाएंगे. इसके अलावा, राज्य सरकार अगले तीन सालों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लोन पर ब्याज की माफी भी देगी. साथ ही हर सेगमेंट के इलेक्ट्रिक पर वाहनों की ख़रीद पर रेजिस्ट्रेशन शुल्क की माफी भी दी जा रही है.

    यह भी पढ़ें: किराये पर भी मिलेगी टाटा नैक्सॉन इलैक्ट्रिक SUV, जानें किस कीमत पर मिलेगी EV

    लाभ केवल वाहन ख़रीदने तक सीमित नहीं हैं, बल्कि सरकार रेंज चिंता की समस्या से निपटने के लिए शहर में एक मजबूत चार्जिंग बुनियादी ढांचा स्थापित करने की भी योजना बना रही है. एक साल के भीतर दिल्ली में 200 चार्जिंग प्वॉन्ट लगाने के अलावा 30,000 चार्जिंग उपकरण पर रु 6,000 प्रति यूनिट तक के लिए 100 % सब्सिडी दी जाएगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें