लॉगिन

दिल्ली सरकार ने 1 से 20 अक्टूबर के बीच 270 पुराने डीज़ल, पेट्रोल वाहन ज़ब्त किए

कुल मिलकार जनवरी से अक्टूबर 2021 तक परिवहन विभाग ने 664 वाहनों को जब्त कर लिया है, जिसमें 10 साल से पुरानी डीज़ल और 15 साल से पुरानी पेट्रोल कारें शामिल हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 24, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने 1-20 अक्टूबर, 2021 के बीच 270 डीजल और पेट्रोल वाहनों को जब्त कर लिया है. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने पुराने वाहनों के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं. इस नियम को लागू करने का अभियान पिछले साल से शुरू हुआ था और जनवरी से अक्टूबर 2021 तक परिवहन विभाग ने शहर में कुल 664 वाहनों को जब्त कर लिया है जिसमें 10 साल से पुरानी डीज़ल और 15 साल से पुरानी पेट्रोल कारें शामिल हैं. पीटीआई की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इनमें से 300 से अधिक वाहनों को स्क्रैप करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

    gmo38vog

    इस नियम को लागू करने का अभियान पिछले साल से शुरू हुआ था.

    विभाग ने पहले एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया था जिसमें 15 साल से पुराने पेट्रोल और 10 साल से पुराने डीज़ल वाहनों के मालिकों को सलाह दी गई थी कि वे सड़कों पर न चलें और अधिकृत केंद्रों पर वाहनों स्क्रैप कर दें. विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि हालांकि पंजीकरण प्रमाण पत्र (सभी प्रकार के वाहनों की आरसी) 15 साल के लिए वैध है, दिल्ली में डीजल वाहन 10 साल से अधिक नहीं चल सकते हैं. सरकार की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में परिवहन विभाग ने 132 डीजल और 262 पेट्रोल कारें जब्त की थीं.

    यह भी पढ़ें: दिल्ली में वाहन प्रदूषण कम करने के लिए ख़ास अभियान की शुरुआत की गई

    दिल्ली सरकार ने हाल ही में नागरिकों से प्रदूषण को कम करने के लिए हफ़्ते में कम से कम एक दिन अपनी गाड़ी छोड़ बस या मेट्रो में चलने की अपील की है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें