लॉगिन

दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की सभी जानकारी के लिए पोर्टल लॉन्च किया

पोर्टल में EV की कीमत, ब्रांड और रेंज के अलावा EV कैलकुलेटर भी शामिल है जो अपने समकक्ष पारंपरिक वाहन की तुलना में EV द्वारा ईंधन पर बचत का अनुमान देता है
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 21, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक वाहनों से पेट्रोल की तुलना में कितनी बचत होगी. इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत क्या है. सरकार से क्या कोई सब्सिडी मिल रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी सभी जानकारी एक जगह उपलब्ध कराने के मक़सद से दिल्ली सरकार ने एक पोर्टल www.ev.delhi.gov.in को लॉन्च किया है. कहाँ इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन हैं. आपकी लोकेशन से कितनी दूर चार्जिंग स्टेशन है. यही नहीं उस चार्जिंग स्टेशन पर कितना वेटिंग टाइम है. चार्जिंग शुल्क क्या है यह सभी जानकारी इस एक पोर्टल मिल सकेगी. वर्तमान में दिल्ली में 170 स्थानों पर 377 चार्जिंग स्टेशन हैं और इनकी संख्या बढ़ रही है. 

    परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने लॉन्च इवेंट में कहा कि सरकार की वेबसाइट में बाजार में उपलब्ध EV मॉडल, बचत और चार्जिंग सुविधा के बारे में जानकारी मिलेगी, उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार जनता को एक यूजर फ्रेंडली, इंटरैक्टिव और संसाधनपूर्ण मंच देना चाहती है. गहलोत ने कहा, "यह नई वेबसाइट संभावित EV उपभोक्ताओं को सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने और बिक्री और रोज़ बढ़ते चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेटा के साथ अप-टू-डेट करने में सक्षम होगी.”

    undefined

    पोर्टल में 'ईवी कैलकुलेटर' भी शामिल है, इसके जरिए आप इलेक्ट्रिक वाहन से होने वाले फायदे का पता लगा सकेंगे. आपको उसके लिए बताना होगा कि आप इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना पेट्रोल या डीजल के ईंधन से चलने वाले वाहन से कर रहे हैं, हफ़्ते में आप अपने वाहन को कितने किलोमीटर तक चलते हैं, उसके आधार पर सालाना फायदे का आंकलन करके यह  कैलकुलेट आपको बता देगा. गहलोत ने कहा, "यह ग्राहकों को एक उचित विकल्प देने और लागत में कमी की पहचान करने में सक्षम बनाता है जो एक EV प्रदान कर सकती है.”

    ann27s9g दिल्ली में वर्तमान में 170 स्थानों पर 377 चार्जिंग स्टेशन हैं

    EV की कीमत, ब्रांड और रेंज के अलावा, पोर्टल का डैशबोर्ड दिल्ली के EV इकोसिस्टम पर भी जानकारी देता है, जिसमें आप पता लगा सकेंगे की दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ी क्या कोई नई चीज कर रही है, क्या कोई सब्सिडी भी दी जा रही है और दिल्ली में पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहनों की जानकारी भी ले सकेगी. वेबसाइट में एक फीडबैक और शिकायत का ऑप्सन भी हैं जहां ग्राहक अपने सुझाव दे सकते हैं.

    विशेष रूप से शिकायतों और अनुरोधों के लिए, ग्राहकों के साथ-साथ परिवहन विभाग को एक ऑटो-जेनरेटेड ई-मेल भेजा जाएगा, बयान में उल्लेख किया गया है.

    (यह कहानी NDTV के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है.)

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें