लॉगिन

दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 'स्विच दिल्ली' अभियान शुरू किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले ही इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए सब्सिडी के साथ रोड टैक्स और रेजिस्ट्रेशन शुल्क माफ करने की घोषणा की है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 5, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए 4 फरवरी को 'स्विच दिल्ली' अभियान शुरू किया है. नई ईवी नीति के बार में बात करते हुए, केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की अपील की और यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार अगले छह महीनों में अपने कामों के लिए केवल इलेक्ट्रिक वाहनों को किराये पर लेगी. अपनी नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति के साथ, दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक कुल बिकने वाले वाहनों में कम से कम 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हों.

    be0kftq

    सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया और चार पहिया वाहनों की खरीद पर व्यापक सब्सिडी की योजना बनाई है. 

    मुख्यमंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और अपने परिसर में चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए बड़ी कंपनियों, बाजारों, मॉल और सिनेमा हॉलों से भी आग्रह किया है. अपनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत, दिल्ली सरकार ने रोड टैक्स और रेजिस्ट्रेशन शुल्क माफ करने के अलावा, इलेक्ट्रिक दोपहिया और चार पहिया वाहनों की खरीद पर व्यापक सब्सिडी की योजना बनाई है.

    यह भी पढ़ें: ओकिनावा डुअल इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में की गई लॉन्च, कीमत ₹ 58,998

    केजरीवाल ने कहा कि अगस्त 2020 में नीति की घोषणा के बाद से 6,000 से अधिक वाहन खरीदे गए हैं. साथ ही दिल्ली में 100 चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम भी जारी है. पहल पर बात करते हुए ओकिनावा के एमडी जीतेंद्र शर्मा ने कहा,“ सरकार अनुकूल परिस्थिति बनाने के लिए उल्लेखनीय कार्य कर रही है और लोगों तथा कारोबारियों में जागरूकता बढ़ने से ईवी की दूर-दूर तक पहुंच सुनिश्चित होगी. ओकिनावा ने देश के सबसे बड़े नेटवर्कों में से एक के सहयोग से ईवी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कमर कस ली है”

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें