लॉगिन

दिल्ली उच्च न्यायालय ने FAME II योजना में हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीक को शामिल करने पर ज़ोर दिया

कोर्ट ने सरकार से हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को बढ़ावा देने और हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले स्टेशनों के निर्माण और संचालन के लिए फेम इंडिया फेज II योजना से कुछ धन खर्च करने पर विचार करने के लिए भी कहा है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 18, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारत सरकार के भारी उद्योग विभाग को इलेक्ट्रिक वाहनों को तेज़ी से अपनाने के लिए आई फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग (फेम) फेज II योजना के दायरे में हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों और हाइड्रोजन पंपों को शामिल करने पर विचार करने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने सरकार से हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग को बढ़ावा देने और हाइड्रोजन भरने वाले स्टेशनों के निर्माण और संचालन के लिए फेम इंडिया फेज II योजना से कुछ धन खर्च करने पर विचार करने के लिए भी कहा है.

    j57iqd6g

    फेम इंडिया योजना का उद्देश्य भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बाजार बनाना और बढ़ावा देना है.

    मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल की अगुवाई वाली दिल्ली उच्च न्यायालय की खंडपीठ के समक्ष सुनवाई के लिए याचिका वकील अश्विनी कुमार द्वारा दायर की गई थी. इसमें कहा गया है कि फेम इंडिया योजना का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के घरेलू निर्माण को प्रोत्साहित करना और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार को बढ़ावा देना है. याचिका में आगे कहा गया है कि FAME योजना का प्राथमिक उद्देश्य पेट्रोलियम संसाधनों पर निर्भरता को कम करना, पर्यावरण पर पेट्रोल, डीज़ल इंजन वाहनों के प्रभाव का मुकाबला करना और ऑटोमोबाइल उद्योग का वैकल्पिक ईंधन की ओर कदम बढ़ाना है.

    याचिका में यह भी कहा गया है कि FAME II योजना ने इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए अपने बजट का पर्याप्त उपयोग नहीं किया है. उदाहरण के लिए, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने करने के लिए ₹ 700 करोड़ के कुल बजट में से केवल ₹ 20 करोड़ 2019 से 10 फरवरी, 2021 के बीच खर्च किए गए हैं.

    यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस: ऑक्सीजन टैंकरों में जीपीएस सिस्टम लगाना हुआ ज़रूरी

    दिलचस्प बात यह है कि तर्कों ने यह भी ध्यान में लाया गया कि पानी के इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करने वाले हरे हाइड्रोजन का उत्पादन भी 99 प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन बनाता है जो भविष्य में ऑक्सीजन की सप्लाय में कमी नहीं करेगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें