लॉगिन

दिल्ली में बीएस3 पेट्रोल, बीएस4 डीजल कारों के चलने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा

वाहनों के चलने पर प्रतिबंध सोमवार, 10 जनवरी से लागू किया गया था और गुरुवार, 13 जनवरी तक लागू है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 10, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली परिवहन विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में BS3 पेट्रोल और BS4 डीजल हल्के मोटर वाहनों (4 पहिया वाहनों) के चलने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है. विभाग ने 9 जनवरी को एक आदेश जारी किया जिसमें सड़कों पर चलने वाले वाहनों पर प्रतिबंध लागू करने की मांग की गई क्योंकि दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 'गंभीर' श्रेणी में गिर गया था, जिसमें ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चरण 3 के कार्यान्वयन की मांग की गई थी.

    अस्थायी प्रतिबंध गुरुवार 12 जनवरी तक या जीआरएपी के चरण 3 को हटाए जाने तक लागू रहेंगे. वाहनों के चलने पर अस्थायी प्रतिबंध शुक्रवार 13 जनवरी को हटा लिया जाएगा. आदेश में कहा गया है कि प्रतिबंधों का पालन नहीं करने वाले वाहनों पर ₹20,000 का जुर्माना लगाया जाएगा. आपातकालीन वाहनों को शासन से छूट दी गई है.

    दिल्ली की हवा की गुणवत्ता शांत हवाओं और कम तापमान के साथ प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियों के कारण गंभीर निशान तक पहुंच गई. राष्ट्रीय राजधानी और आस-पास के क्षेत्रों में हाल के दिनों में घने कोहरे के लंबे दौर के साथ राष्ट्रीय राजधानी के भीतर और बाहर ट्रेन और उड़ानें दोनों को प्रभावित करने वाले गंभीर हवा की गुणवत्ता निम्न तापमा पर देखे गए हैं.

    पीटीआई

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें