carandbike logo

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पूरी तरह खुला, 2 घंटे का सफर अब पूरा होगा सिर्फ 45 मिनट में

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने घोषणा की है कि एक्सप्रेसवे के दूसरे और चौथे चरण 1 अप्रैल से चालू हो जाएंगे.

दिल्ली से मेरठ तक का टोल रु 125 रुपये से रु 150 तक रखा जा सकता है. expand फोटो देखें
दिल्ली से मेरठ तक का टोल रु 125 रुपये से रु 150 तक रखा जा सकता है.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को आज यानि 1 अप्रैल से पूरी्ूबहदड    , तरह से चालू कर दिया गया है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने घोषणा की है कि एक्सप्रेसवे के दूसरे और चौथे चरण 1 अप्रैल से चालू हो जाएंगे. आज से पहले, एक्सप्रेसवे के केवल चरण 1 और 3 कार्य कर रहे थे. अब तक, दोनों शहरों के बीच की दूरी तय करने में लगभग 2 घंटे लगते थे लेकिन अब यह सफर केवल 45 मिनट में पूरी किया जा सकेगा. एक्सप्रेसवे का दिल्ली के सराय काले खां से यूपी गेट तक का हिस्सा एक साल पहले पूरा हो गया था, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था.

delhi meerut expressway

आज से पहले, एक्सप्रेसवे के केवल चरण 1 और 3 कार्य कर रहे थे.

14 लेन के इस एक्सप्रेसवे पर दिल्ली के सराय काले खां से यूपी गेट तक 70 किलोमीटर प्रति घंटे की गति सीमा तय की गई है, जबकि यूपी गेट से मेरठ तक की गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा तय की गई है. गति सीमा का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगेगा. इस काम के लिए पूरे एक्सप्रेसवे पर नियमित अंतराल पर 200 उच्च संवेदनशीलता वाले कैमरे लगाए गए हैं जो कि लगभग आधा किलोमीटर की दूरी से नंबर प्लेट को पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: वाहन नष्ट करवाने के बाद नए वाहन की खरीद पर 25 प्रतिशत तक छूट का प्रस्ताव

0 Comments

ट्रैक्टर और दोपहिया जैसे धीमी गति से चलने वाले वाहनों को एक्सप्रेसवे का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया जाएगा. वाहन द्वारा तय की गई दूरी के आधार पर टोल शुल्क वसूला जाएगा. इस उद्देश्य के लिए FASTag का उपयोग किया जाएगा. एक्सप्रेसवे का काम पूरा होने में लगभग 3 साल लगे हैं. परिवहन मंत्रालय को भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार, दिल्ली से मेरठ तक का टोल 125 रुपये से 150 रुपये तक रखा जा सकता है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.