लॉगिन

1 जनवरी 2022 से दिल्ली में रद्द हो जाएगा दस साल से पुरानी डीज़ल कारों का रजिस्ट्रेशन

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने सभी 10 साल या उससे पुरानी डीजल कारों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 16, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 जनवरी 2022 से दस साल या उससे ज्यादा पुराने सभी डीज़ल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा. दिल्ली सरकार ने इस बात की पुष्टि कर दी है. हाल ही में पीटीआई ने भी एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी है. सरकारी न्यूज़ एजेंसी ने ट्वीट कर लिखा, "दिल्ली सरकार 1 जनवरी, 2022 को 10 साल पूरे करने वाले सभी डीजल वाहनों का पंजीकरण रद्द कर देगी और उन पर अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी करेगी ताकि उन्हें अन्य स्थानों पर फिर से पंजीकृत किया जा सके."

    a1o67qeoअगर डीजल वाहन 15 वर्ष या उससे अधिक के हो गए हैं, उनके लिए एनओसी जारी नहीं किया जाएगा.

    इससे पहले दिल्ली सरकार ने कहा था, कि अगर कोई व्यक्ति अपनी एक दशक पुरानी डीजल कार को इलेक्ट्रिक इंजन में बदलेगा तो ही उन्हें अपनी कारों का इस्तेमाल करने की इजाजत होगी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने 18 नवंबर को घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजधानी इलेक्ट्रिक रेट्रोफिटिंग के लिए पेट्रोल/डीज़ल इंजन वाली कारों के लिए खुली है. उन्होंने आगे कहा था कि डीजल वाहनों की रेट्रोफिटिंग से लोग अपनी कार को निर्धारित 10 वर्षों से अधिक समय तक इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में उपयोग कर सकेंगे.

    ve4p6nfo10 साल से पुराने डीजल वाहनों और 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहनों वाले वाहन मालिकों के लिए स्क्रैपिंग का विकल्प है

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने सभी 10 साल या उससे पुरानी डीजल कारों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली मेंल 38 लाख पुराने वाहन हैं जो तकनीकी रूप से एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार सड़कों पर चलने के लिए अयोग्य हैं. इसमें से 35 लाख पेट्रोल वाहन हैं और लगभग 3 लाख डीज़ल वाहन हैं जो 10 साल से पुराने हैं.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें