लॉगिन

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शहर में सभी वाहनों के लिए गति सीमाएं बदलीं

शहर में सभी यात्री कारों के लिए अधिकतम गति सीमा 70 किमी प्रति घंटे या उससे कम तक सीमित कर दी गई है जबकि दोपहिया वाहनों के लिए यह 60 किमी प्रति घंटे या उससे कम है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 13, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने देश की राजधानी की सड़कों पर चलने वाले सभी वाहनों की अधिकतम गति सीमा में बदलाव किए हैं. पुलिस उपायुक्त के कार्यालय से निकले एक नोटिस के अनुसार अब दिल्ली में सभी यात्री कारों के लिए अधिकतम गति सीमा 70 किमी प्रति घंटे या उससे कम तक सीमित कर दी गई है. वहीं दोपहिया वाहनों के लिए नई गति सीमा अब 60 किमी प्रति घंटा या उससे कम है. सभी सार्वजनिक और माल परिवहन वाहनों के लिए सीमा 40 किमी प्रति घंटे या उससे कम निर्धारित की गई है. शहर में विभिन्न सड़कों के हिसाब से पर गति सीमांए अलग-अलग होंगी.

    ttldpls8

    आवासीय क्षेत्रों के भीतर सभी वाहनों के लिए गति सीमा अब 30 किमी प्रति घंटा कर दी गई है.

    ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, “मोटर चालकों के साथ-साथ अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए दिल्ली की सड़कों पर मोटर वाहनों की गति को बदलना आवश्यक है.” गति सीमा का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का भी ऐलान किया गया है. शहर की छोटी सड़कों पर और आवासीय क्षेत्रों के भीतर सभी वाहनों के लिए गति सीमा अब 30 किमी प्रति घंटा कर दी गई है.

    शहर की कुछ अहम सड़कों की बात करें तो दिल्ली गुड़गांव हाईवे, DND फ्लाईओवर और NH44 (सिंघू बॉर्डर से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर) तक की गति सीमा को घटाकर 70 कर दिया गया है. ऐसे वाहनों में ज़्यादा से ज़्यादा 9 सीटें ही हो सकती हैं. 10 या अधिक सीटों वाले वाहनों के लिए सीमा 60 किमी प्रति घंटे हो गई है.

    यह भी पढ़ें: सरकार ने बदले FAME II सब्सिडी के नियम, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर होंगे सस्ते

    बारापुला नाला रोड पर, नई गति सीमा 60 किमी प्रति घंटे है, जबकि अन्य टोल सड़कों पर, सीमा 50 किमी प्रति घंटे निर्धारित की गई है. सभी लूपों और फ्लाईओवरों पर, गति सीमा 40 किमी प्रति घंटे हो गई है. हवाई अड्डे के आसपास की गति सीमा अब 60 किमी प्रति घंटे है, जबकि रिंग रोड और बाहरी रिंग रोड के बीच के क्षेत्रों में सभी मुख्य सड़कों के लिए, बाहरी रिंग रोड से परे, रिंग रोड के अंदर और पूरे यमुना पार क्षेत्र में गति सीमा 50 किमी प्रति घंटे है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें