लॉगिन

लॉकडाउन खुलने के बाद टू-व्हीलर्स की मांग में होगा इज़ाफा: कार एंड बाइक सर्वे

सर्वे के अनुसार, टू-व्हीलर के संभावित ग्राहकों में से 73% लॉकडाउन खुलने के तीन महीने के भीतर ही बाइक खरीदेंगे. जानें क्या जानकारियां लेकर आया सर्वे?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 21, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ग्लोबल टू-व्हीलर इंडस्ट्री में कोरोना वायरस महामारी के बाद जारी लॉकडाउन के चलते दुनिया के अंधिकांश देशों में मंदी देर्ज की गई है. उत्पादन के हिसाब से भारत दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर निर्माता देश है और देशभर में जारी लॉकडाउन की वजह से सभी प्रकार के स्कूटर्स और मोटरसाइकिलों का उत्पादन और बिक्री प्रभावित हुए हैं. लेकिन, कार एंड बाइक के सर्वे में इंडस्ट्री के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. जहां भारत में लॉकडाउन आगे बढ़ता जा रहा है, वहीं लॉकडाउन खुलने के तुरंत बाद टू-व्हीलर्स की मांग में दमदार उछाल आने वाला है, क्योंकि कोरोना महामारी के बाद अधिकांश भारतीय पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जगह खुदका वाहन इस्तेमाल करने को प्राथमिकता देंगे.

    i4fipq3s48% टू-व्हीलर ग्राहक लॉकडाउन खुलने के महीने भर में ही मोटरसाइकिल या स्कूटर खरीदेंगे

    सर्वे के अनुसार, टू-व्हीलर के संभावित ग्राहकों में से 73प्रतिशत लॉकडाउन खुलने के तीन महीने के भीतर ही बाइक खरीदेंगे. कार खरीदने वालों के मुकाबले बाइक के ग्राहक लॉकडाउन के बाद जल्द से जल्द गाड़ी खरीदेंगे. यहां तक कि 48प्रतिशत टू-व्हीलर ग्राहक लॉकडाउन खुलने के महीने भर में ही मोटरसाइकिल या स्कूटर खरीदेंगे. सिर्फ 16प्रतिशत लोगों ने कहा है कि वो लॉकडाउन खुलने के बाद टू-व्हीलर की खरीद के लिए 3 से 6 महीना इंतज़ार करेंगे.

    avk9u5aoस्कूटर की पसंद 27प्रतिशत से गिरकर 16प्रतिशत पर आ गई है

    इस सर्वे में एक और दिलचस्प ट्रेंड सामने आया है जिसमें लॉकडाउन से पहले मास मार्केट मोटरसाइकिल का आंकड़ा 35प्रतिशत था जो लॉकडाउन के बाद बढ़कर 45प्रतिशत हो गया है, वहीं स्पोर्ट्स बाइक्स और क्रूज़र सैगमेंट में ग्राहकों की दिलचस्पी लॉकडाउन से पहले 52प्रतिशत से गिरकर लॉकडाउन के बाद 45प्रतिशत पर आ गई है.

    ये भी पढ़ें : पुरानी कार ख़रीदने वाले ज़्यादा लोग अब लोन लेगें: महिंद्रा फर्स्ट चॉइस

    लॉकडाउन के दौरान कुल मिलाकर पांच सबसे बड़े ब्रांड्स के बारे में सबसे ज़्यादा पूछताछ की गई है जिनमें होंडा, रॉयल एनफील्ड, हीरो मोटोकॉर्प, टीवीएस और बजाज शामिल हैं. 22प्रतिशत लोगों ने हीरो मोटोकॉर्प की टू-व्हीलर्स में दिलचस्पी दिखाई है जो वॉल्यूम के मामले में भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी है. एक और दिलचस्प ट्रेंड इस सर्वे में सामने आया है जिसमें लॉकडाउन लागू होने के बाद स्कूटर्स के लिए 10प्रतिशत कम इंक्वायरी मिली है. इसकी वजह बदलता नज़रिया हो सकता है जिसमें रोज़ाना इस्तेमाल के लिए छोटी दूरी तय करने के अलावा कभी-कभी लंबी दूरी तय करने वाले टू-व्हीलर को प्राथमिकता मिल रही है. ऐसे में मोटरसाइकिल में दिलचस्पी दिखाने वालों की संख्या 73 से बढ़कर 84प्रतिशत हो गई है, वहीं स्कूटर की पसंद में 27प्रतिशत से गिरकर 16प्रतिशत पर आ गई है.

    कार एंड बाइक सर्वे अप्रैल 2020 में किया गया था जिस काम में ब्रांडस्केप्स ने साथ दिया है. ये सर्वे कार एंड बाइक के 1,000 मार्केट कस्टमर्स किया गया है, इसके अलावा 100 से भी ज़्यादा नए और प्री-ओन्ड डीलर्स को इस सर्वे में शामिल किया गया. इसस सर्वे में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, हैदराबाद, जयपुर और इंदौर शामिल हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें