लॉगिन

दिल्ली में पेट्रोल से ज़्यादा महंगा हुआ डीजल, 18 दिनों से लगातार बढ़ रही कीमत

इंधन कंपनियां भारत में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ा रही हैं और आज अठारहवां जब इंधन की कीमतों में इज़ाफा किया गया है. पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 24, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इंधन कंपनियां भारत में लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ा रही हैं और आज अठारहवां जब इंधन की कीमतों में इज़ाफा किया गया है. पिछले दो हफ्तों से ज़्यादा समय से की जा रही इस बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आज ऑयल कंपनियों ने डीजल की कीमतों में 48 पैसा/लीटर का इज़ाफा किया है, हालांकि पेट्रोल की कीमतों में आज कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत को डीजल की कीमत ने पछाड़ दिया है, जहां दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल 79.76 रुपए पर बिक रहा है, वहीं आज की बढ़ोतरी के बाद डीजल की कीमत 79.88 रुपए/लीटर हो गई है. 7 जून 2020 के बाद आज इंधन कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत नहीं बढ़ाई है.

    db1vtueपेट्रोल की कीमतों में आज कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है

    ऑयल कंपनियों ने 7 जून 2020 के बाद लगातार 18 दिनों तक डीजल की कीमत में इज़ाफा किया है जिससे इसकी कीमत कुल 10.49 रुपए/लीटर बढ़ा दी गई है. बाकी राज्यों की बात करें तो पेट्रोल के दाम बढ़े हुए हैं, लेकिन राज्य की टैक्स व्यवस्था के अनुसार डीजल की कीमतें पेट्रोल के मुकाबले कम हैं. गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बीच का फासला कम होता जा रहा है और अनुमान ये है कि आने वाले समय में ये कीमत लगभग बराबर हो जाएगी. कोविड-19 महामारी के बाद उपजे लॉकडाउन और उससे हुए नुकसान के बाद इंधन कंपनियों ने 82 दिनों के बाद इंधन की कीमतों में इज़ाफा करना शुरू किया है.

    ये भी पढ़ें : पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार सत्रहवें दिन इज़ाफा, भोपाल में पेट्रोल 87 रुपए/लीटर के पार

    पेट्रोलियम की बढ़ती कीमतों से जहां सरकार के लिए अच्छा रेवेन्यू पैदा हो रहा है, वहीं लोगों की जेब पर इसका बुरा असर पड़ रहा है. इसके अलावा ट्रांसपोर्ट और एग्रिकल्चर सेक्टर में भी बढ़ी हुई इंधन की कीमतें बुरा प्रभाव डालेंगी, क्योंकि ये मुख्य रूप से इंधप पर ही निर्भर करते हैं. बीते 17 दिनों में रीटेलर्स ने मिलकर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 8.50 रुपए/लीटर और 10.49 रुपए/लीटर की इज़ाफा किया है. इसके परिणामस्वरूप पेट्रोल की कीमत में 14प्रतिशत और डीजल की कीमत में 26प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें