भारत में नई बाइक और कारें

EICMA 2017: BMW ने रिवील की दो नई दमदार बाइक्स, जानें कितनी स्पेशल हैं मोटरसाइकल

BMW ने EICMA 2017 मोटरसाइकल शो में दो नई बाइक्स F 750 GS और F 850 GS शोकेस की हैं. कंपनी की ये बाइक्स फिलहाल बिक रहीं F 700 GS और F 800 GS को रिप्लेस करेंगी. कंपनी की मानें तो ये दोनों बाइक्स एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं. टैप कर जानें कितनी दमदार हैं BMW की ये बाइक्स?

फोटो देखें
ये बाइक्स फिलहाल बिक रहीं F 700 GS और F 800 GS को रिप्लेस करेंगी

खास बातें

  • ये बाइक्स फिलहाल बिक रहीं F 700 GS और F 800 GS को रिप्लेस करेंगी
  • दोनों बाइक्स में समान पावर वाला 853सीसी पैरेलल-ट्विन इंजन दिया है
  • BMW ने इन बाइक्स में बहुत सारे हाईटेक और एंडवांस फीचर्स दिए हैं

BMW ने अपनी नई बाइक्स F 750 GS और F 850 GS से पर्दा उठा लिया है. कंपनी ने इन दोनो पॉपुलर बाइक्स को मिलान में चल रहे EICMA मोटरसाइकल शो में शोकेस किया गया है. बता दें कि ये दोनों बाइक्स फिलहाल बिक रहीं F 700 GS और F 800 GS को रिप्लेस करेंगी. BMW मोटोरेड ने इन दोनों बाइक्स को अपडेट करने की जगह बिल्कुल नई बाइक्स लोगों के सामने पेश की हैं. कंपनी की मानें तो ये दोनों बाइक्स एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं. इससे ये समझ आता है कि इन दोनों बाइक्स को अलग तरह की राइड्स के लिए बनाया गया है. BMW ने इस दोनो मोटरसाइकल में दमदार इंजन देन के साथ बेहतरीन स्टाइल और लुक भी दिया है.
 

bmw f 850 gs
इन दोनो पॉपुलर बाइक्स को मिलान में चल रहे EICMA मोटरसाइकल शो में शोकेस किया गया
 
BMW F 750 GS और F 850 GS में बॉक्सर-ट्विन इंजन की जगह समान पावर वाला बिल्कुल नया 853सीसी का पैरेलल-ट्विन इंजन दिया है. कंपनी ने बाइक में 270 डिग्री फायरिंग ऑर्डर दिया है जो इसे और भी ज्यादा पावरफुल बनाता है. इसके अलावा कंपनी ने इन बाइक्स में दो बैलेंसिंग शाफ्ट भी दी हैं जिससे बाइक में होने वाला वाइब्रेशन कम हो गया है. BMW ने 853सीसी के इस इंजन को एंटी-हॉपिंग क्लच वाले 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया है. यह इंजन 93.8 bhp पावर और 76.4 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है.
 
bmw f 750 gs
दोनों बाइक्स को अपडेट करने की जगह बिल्कुल नई बाइक्स लोगों के सामने पेश की हैं
 
कंपनी ने बिल्कुल नई फ्रेम और नए सस्पेंशन सैटअप के साथ इन बाइक्स को पेश किया है. BMW के मुताबिक फिलहाल बिक रही बाइक में लगी फ्रेम के मुकाबले नई बाइक में स्टील ब्रिज फ्रेम से इंजन और भी अच्छी तरह फिट होता है. नई फ्रेम पुरानी के मुकाबले काफी मजबूत भी है. BMW ने इसमें डायनामिक ईएसए इलैक्ट्रॉनिक सस्पेंशन दिया है जो लगातार सड़कों में बदलाव आने पर भी आरामदायक राइड बनाए रखता है.

ये भी पढ़ें : सुज़ुकी ने लॉन्च की शानदार लुक वाली 155cc क्रूज़र बाइक इंट्रूडर, शुरुआती कीमत ₹ 98,340
 
0 Comments

इन दोनों बाइक्स में राइड-बाय-वायर भी दिया गया है जिससे राइडर रेन और रोड दो राइडिंग मोड्स में से कोई भी चुन सकता है. एंड्यूरो और एंड्यूरो प्रो ऑप्शनल पैकेज हैं जो सिर्फ इसके F 850 GS में ही दिया गया है. इन अलग-अलग मोड्स में ट्रैक्शन कंट्रोल, एबीएस और इलैक्ट्रिॉनिक सस्पेंशन के लिए अलग सेटिंग ऑप्शन है. बाइक में कंपनी ने स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला 6.5-इंच TFT इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है.
बीएमडब्ल्यू

बीएमडब्ल्यू बाइक

कम्पेयर बीएमडब्ल्यू एफ900आर मौजूदा प्रतिद्वंदियों के साथ