लॉगिन

विश्व पर्यावरण दिवस 2021: इस साल लॉन्च होंगी यह इलेक्ट्रिक कारें

आज विश्व पर्यावरण दिवस पर हम आपको बता रहे हैं 6 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में इस साल ही बाज़ार लॉन्च किया जाएगा. इनमें छोटी कार से लेकर लग्ज़री एसयूवी तक सब कुछ शामिल है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 5, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इसमें कोई संदेह नहीं है कि कारों का भविष्य इलेक्ट्रिक है और 2021 में देश में कई नई इलेक्ट्रिक कारें देखने को मिलेंगी. भारत के पास पहले से ही टाटा नेक्सॉन, MG ZS EV, Hyundai Kona और Mercedes EQC जैसी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद है. इन सभी ने बाजार में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ होना बाकी है. तो चलिए देखते हैं 2021 में क्या नया आने वाला है. पेश हैं ऐसी इलेक्ट्रिक कारें जिनकी इस साल भारत में बिक्री पर जाने की उम्मीद है.

    यह भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवसः सबसे अच्छे पांच इलेक्ट्रिक दो-पहिया जो आप भारत में खरीद सकते हैं

    वोल्वो XC40 रिचार्ज

    m8jkran8

    XC40 रिचार्ज भारत में वोल्वो की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक पेशकश होगी. कार को इस साल के अंत में लॉन्च किया जाएगा और यह पूरी तरह से आयात की जाएगी. इसमें हर एक्सल पर 150 kW इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ एक डुअल-मोटर पावरट्रेन दी गई है जो 402 bhp और 660 Nm पीक टॉर्क बनाती है. इलेक्ट्रिक मोटर्स 78 kWh बैटरी पैक पर चलती हैं जो 418 किमी तक की रेंज दे सकती हैं. कार 4.9 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

    ऑडी ई-ट्रॉन

    b01a4ea4

    हम पिछले साल से ऑडी ई-ट्रॉन का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अब कंपनी देश में कार लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. ई-ट्रॉन के साथ ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक भी आएगी. दोनों ईवी एक ही प्लेटफॉर्म साझा करती हैं, लेकिन स्पोर्टबैक को कूपे छत के साथ अलग पिछला लुक मिलता है. कारें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ आती हैं जो 355 बीएचपी और 561 एनएम पीक टॉर्क बनाती हैं. दोनो कारें 95 kWh बैटरी पैक का उपयोग करती हैं और एक बार चार्ज करने पर लगभग 452 किमी तक चलाई जा सकती हैं. एक नियमित चार्जर का उपयोग करके इनको साढ़े 8 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है.

    महिंद्रा eKUV100

    alvrdgmo

    भारतीय कार निर्माता ने eKUV100 को सबसे पहले 2020 ऑटो एक्सपो में दिखाया था. लॉन्च होने पर इसकी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होने की संभावना है. कार अपने पेट्रोल मॉडल जैसी ही दिखती है लेकिन एक इंजन के बजाय इसमें 40 kW की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो लगभग 53 bhp और 120 Nm पीक टॉर्क बनाती है. यह 15.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ आएगी और एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की रेंज दे पाएगी.

    पोर्श टायकान

    9c8iiaio

    पोर्श इंडिया ने वादा किया है कि इस साल देश में टायकान की बिक्री शुरू हो जाएगी. चार दरवाजों वाली इलेक्ट्रिक कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर लगी होंगी जो मिलाकर 600 बीएचपी बना सकती हैं. कार अपनी हाई वोल्टेज लिथियम-आयन बैटरी की बदौलत 500 किमी से अधिक की रेंज पेश करेगी. इसके साथ 800 वोल्ट के फास्ट चार्जर मिलेंगे, जो 15 मिनट के चार्ज में 400 किमी की रेंज दे पाएंगे. कंपनी का दावा है कि टायकान 3.5 सेकंड के अंदर 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है.

    टाटा अल्ट्रोज़ ईवी

    11j4j2ic

    टाटा मोटर्स इस साल अपनी प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर सकती है. अल्ट्रोज़ ईवी को सबसे पहले 2019 जेनेवा मोटर शो में दिखाया गया था और फिर भारत में 2020 ऑटो एक्सपो में. टाटा मोटर्स ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि उसके सभी नए इलेक्ट्रिक वाहन ज़िपट्रॉन पावरट्रेन तकनीक का इस्तामाल करेंगे. इसलिए, अल्ट्रोज़ ईवी को IP67 प्रमाणन वाली लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी. कार के रेंज और ताकत के आंकड़े जानने के बारे हम अभी भी इंतजार कर रहे हैं.

    टेस्ला मॉडल 3

    qau6chi

    इस बात की बड़ी संभावना है कि टेस्ला की मॉडल 3 देश में जल्द आएगी.  हमने कार निर्माता के देश में आने का 5 साल से ज़्यादा तक इंतजार किया है और मॉडल 3 इसकी पहली पेशकश होगी. ईवी को भारत में पूरी तरह से आयात किया जाएगा और अफवाह है इसकी कीमत ₹ 55 लाख के आसपास होगी. मॉडल 3 में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ लिथियम-आयन बैटरी मिलती है जिसको एक बार चार्ज करने पर 580 किमी तक की रेंज मिलती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें