लॉगिन

विक्टोरिया कैरिज की मुंबई की सड़कों पर इलेक्ट्रिक रुप में हुई वापसी

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के परिवहन मंत्री अनिल परब और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की मौजूदगी में अपने सरकारी आवास पर इलेक्ट्रिक विक्टोरिया गाड़ियां लॉन्च कीं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 15, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    प्रतिष्ठित विक्टोरिया कैरिज मुंबई की सड़कों पर वापसी करने के लिए तैयार हैं, लेकिन एक ऑल-इलेक्ट्रिक अवतार में. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को अपने आधिकारिक आवास वर्षा में इलेक्ट्रिक विक्टोरिया गाड़ियां लॉन्च कीं. ई-कैरिज की चाबियां परिवहन मंत्री अनिल परब और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे की मौजूदगी में पुराने घोड़े से चलने वाली बग्गियों के सवारों को सौंपी गईं. मुंबईकर बहुत जल्द अपने शहर की सड़कों पर इन इलेक्ट्रिक गाड़ियां को चलते हुए दिखेंगे, क्योंकि दक्षिण मुंबई के कुछ हिस्सों में पहले ही इसके ट्रायल रन हो चुके हैं.

    undefined

    घोड़े से चलने वाली गाड़ियां आखिरी बार शहर में साल 2015 में देखी गई थीं जब बॉम्बे हाई कोर्ट ने जानवरों की क्रूरता के खिलाफ लड़ने वाले याचिकाकर्ताओं के पक्ष में फैसला सुनाया था. राज्य परिवहन विभाग ने हाल ही में गेटवे ऑफ इंडिया के पास ई-कैरिज चलाने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी, जहां लगभग एक सदी तक पारंपरिक घोड़े से चलने वाली बग्गियां चली थीं. प्रारंभ में, कम से कम 12 इलेक्ट्रिक गाड़ियां गेटवे ऑफ इंडिया, फ्लोरा फाउंटेन, काला घोड़ा, मरीन ड्राइव, गिरगांव चौपाटी और नरीमन प्वाइंट के मार्ग पर चलेंगी, जहां ये गाड़ियां बहुत लोकप्रिय थीं.

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स अंतिम मील तक सामान पहुंचाने वाले इलेक्ट्रिक वाहन पर कर रही काम

    f8dbf7og

    ये गाड़ियां एक स्टार्टअप - उबो राइडज़ द्वारा संचालित की जाएंगी.

    ये गाड़ियां एक स्टार्टअप - उबो राइडज़ द्वारा संचालित की जाएंगी. ये गाड़ियां लिथियम-आयन बैटरी से लैस हैं जो एक बार चार्ज करने पर 70 किमी तक की सवारी की पेशकश कर सकती हैं. इन इको-फ्रेंडली बग्गियों का वज़न लगभग 650 किलोग्राम है. विक्टोरिया कैरिज कई दशकों से शहर में आने वाले सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय रही हैं और इनकी वापसी का स्वागत ऐसे लोगों के लिए ख़ुशी की बात है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें