carandbike logo

इन कारणों से एलोन मस्क ने दिया टैस्ला के चेयरमैन पद से इस्तीफा, बने रहेंगे कंपनी के CEO

language dropdown

इलैक्ट्रिक कारें बनाने के लिए मशहूर कंपनी टैस्ला ने कुछ ही समय में बहुत बड़ा नाम कमाया है जिसके चेयरमैन पद से मशहूर एलोन मस्क ने इस्तीफा दे दिया है.

सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमिशन ने मस्क पर 20 मिलियम डॉलर जुर्माना लगाया है expand फोटो देखें
सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमिशन ने मस्क पर 20 मिलियम डॉलर जुर्माना लगाया है

इलैक्ट्रिक कारें बनाने के लिए कुछ ही समय में टैस्ला ने बहुत बड़ा नाम कमा लिया है जिसके चेयरमैन पद से मशहूर नाम एलोन मस्क ने इस्तीफा दे दिया है. सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमिशन ने एलोन मस्क पर 20 मिलियम डॉलर जुर्माना लगाया है जो इनपर लगे आरोपों के ऐबज में लिया जाएगा. इस हफ्ते की शुरुआत में मस्क पर लगाए गए आरोप के निपटारे के के लिए कोर्ट की अनुमाति चाहिए, इस अनुमति में कोर्ट ने मस्क को कंपनी का सीईओ बने रहने की अनुमति प्रदान की है लेकिन 45 दिन के अंदर उन्हें इलैक्ट्रिक कार कंपनी टैस्ला के चेयरमैद पर से इस्तीफा देने को कहा गया था. कोर्ट की फाइलिंग के हिसाब से एलोन मस्क अगले तीन साल तक कंपनी का खांखा बदलने के लिए चुनाव नहीं करवा सकते.

कोर्ट में जमा किए गए डॉक्यूमेंट्स में यह भी सामने आया है कि एलोन मस्क ने इन सभी बिंदुओं पर अपनी सहमति दिखाई है और इनमें से एक भी आरोप को नकारा नहीं है. मस्क ने ट्विटर पर कहा है कि पुलिस को टेस्ला 20 मिलियन डॉलर का जुर्माना भरेगी. सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमिशन ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा है कि कोर्ट के द्वारा मुजूर किए गए 40 मिलियन डॉलर जुर्माने की रकम को नुकसान का सामना कर रहे निवेशको में डिस्ट्रिब्यूट किया जाएगा. अब टेस्ला अपने बोर्ड के लिए दो नए और स्वतंत्र डायरेक्टर को चुनेगी जो एलोन मस्क की सभी बातचीत पर नज़र रखने के लिए बोर्ड कमेटी का गठन करेंगे. एलोन मस्क भी इसी बोर्ड का हिस्सा होंगे.

0 Comments

एसईसी द्वारा दाखिल लॉसूट में एलोन मस्क को ट्विटर द्वारा निवेशकों को गुमराह किया है और यह फैसला इस लॉसूट के दाखिल होने के 2 दिन के भीतर ही आ गया है. 7 अगस्त 2018 को एलोन मस्क ने ट्वीट कर कहा था कि टेस्ला ने प्रति शेयर दाम 420 डॉलर करने के लिए फंड इकट्ठा कर लिया है. इस ट्विट ने कंपनी के स्टॉक को काफी हाई कर दिया लेकिन यह झूठे दावे पर आधारित था. एसईसी ने बताया कि उनके लॉसूट में कोई फंडिंग नहीं दिखाई गई है. इस लॉसूट को एलोन मस्क ने अन्याय बताया है और कहा है कि, -मैंने हमेशा ही सच्चाई के पक्ष में फैसले लिए हैं जिनमें निवेशाकों के लिए पारदर्शिता है. ईमानदारी मेरे जीवन का सबसे अहम हिस्सा है और मै इसे लेकर कभी कोई समझौता नहीं करुंगा.-

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.