carandbike logo

कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते ऑटो बाज़ार में बुकिंग और पूछताछ में कमी दर्ज

language dropdown

भारतीय ऑटो जगह अब तक पूरी तरह कोविड-19 महामारी से उबर नहीं पाया था, कि इसकी दूसरी लहर ने वाहनों की बिक्री को दोबारा प्रभावित करना शुरू कर दिया है.

बिक्री में यह कमी मई से भी आगे तक जा सकती है expand फोटो देखें
बिक्री में यह कमी मई से भी आगे तक जा सकती है

भारतीय ऑटो जगह अब तक पूरी तरह कोविड-19 महामारी से उबर नहीं पाया था, कि इसकी दूसरी लहर ने वाहनों की बिक्री को दोबारा प्रभावित करना शुरू कर दिया है. जहां दो-पहिया और चार-पहिया वाहनों की बिक्री में कमी दर्ज की जाने लगी है और इनके लिए नई बुकिंग और पूछताछ में भी कमी देखी गई है, वहीं आंशिक लॉकडाउन और सख़्ती के चलते वाहन निर्माताओं का मानना है कि बिक्री में यह कमी मई से भी आगे तक जा सकती है. ईटी ऑटो की रिपोर्ट के अनुसार महामारी के चलते अप्रैल से जून 2021 तक चलने वाली नए वित्त वर्ष की तिमाही में वाहन बिक्री संभवतः कम होगी.

df2l4aaoइस महीने हमारे शोरूम में ग्राहक बहुत कम संख्या में आए हैं - डीलर

कोविड-19 महामारी से बहुत प्रभावित होने वाले राज्यों में ज़्यादातर डीलरशिप बंद हैं जिनमें महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश और दिल्ली शामिल हैं. इसके अलावा जिन राज्यों में तेज़ी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वहां भी इसकी रोकथाम के लिए सख़्ती बरती जा रही है. यह स्थिति तब सामने आई है जब वाहनों की बिक्री ने रफ्तार पकड़ ली थी जिसकी वजह होली और नवरात्र के साथ महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा है. ग्रामीण इलाकों में भी रबी की फसल कटने के बाद दो-पहिया और चार-पहिया वाहनों की बिक्री में इज़ाफा दर्ज किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें : टोयोटा इंडिया ने 3 हफ़्तों के लिए अपने प्लांट्स में कामकाज रोका

आंध्र प्रदेश के एक डीलर ने ईटी ऑटो को बताया कि, “हमारे पास पर्याप्त स्टॉक है, लेकिन ग्राहक नहीं हैं. राज्य में गुरूवार को रिकॉर्ड 10,000 मामले आने के बाद ग्राहकों के बीच खरीद का हौसला घटा है. इस महीने हमारे शोरूम में ग्राहक बहुत कम संख्या में आए हैं.” नाम ना बताने की शर्त पर महाराष्ट्र के एक हीरो डीलर ने कहा कि यहां हीरो टू-व्हीलर्स से भरे ट्रक शोरूम की पार्किंग में खड़े हैं. मोतीलाल ओसवाल फायनेंशियल सर्विस लि. की रिपोर्ट में कहा गया है कि हीरो मोटोकॉर्प के पार 60 दिन का स्टॉक है, बजाज ऑटो के पास 50 दिन का और टीवीएस मोटर के पास 40 दिन की इंवेंटरी मौजूद है. इसके अलावा इन सभी कंपनियों को कोविड-19 महामारी के चलते बुकिंग रद्द करने करने वाले ग्राहकों की संख्या में इज़ाफा हो रहा है.

0 Comments

सोर्स : ईटी ऑटो

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.