लॉगिन

Exclusive: ह्यून्दे IONIQ 5 और किआ EV6 के भारत लॉन्च की सारी जानकारी

Kia EV6 भारत में सबसे पहले लॉन्च होगी और उसके बाद Hyundai IONIQ 5 इसी साल देश में आएगी. दोनों कंपनियों ने अपनी कारों के लिए अलग-अलग रणनीति अपनाई है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 4, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    हम में से कई लोग जिस खबर का इंतजार कर रहे हैं, वह भारत में किआ EV6 और Hyundai IONIQ 5 क्रॉसओवर के आने की पुष्टि है. किआ EV6 मई 2022 में भारत में पेश की जाएगी जबकि ह्यून्दे IONIQ 5 को इस साल के अक्टूबर के अंत में लॉन्च किया जाएगा. जबकि किआ को देश में आयात किया जाएगा, ह्यून्दे को कंपनी के चेन्नई प्लांट में स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा. इसका मतलब है कि दोनों कारों की कीमत में फर्क होगा.

    rssov1l

    IONIQ 5 को कंपनी के चेन्नई प्लांट में असेंबल करके लॉन्च किया जाएगा.

    कारएंडबाइक को सूत्रों ने खुलासा किया है कि जानबूझकर दोनों ब्रांडों की रणनीति भी बहुत अलग रखी गई है. इसलिए जहां IONIQ 5 की कीमत रु 35-40 लाख के बीच हो सकती है वहीं EV6 की कीमत ₹ 50 लाख को पार कर जाएगी. हालंकि किआ बाद में (2023) EV6 को स्थानीय रूप से असेंबल करने की शुरुआत करेगी.

    यह भी पढ़ें: किआ भविष्य में भारत में तलाश रही है स्थानीय स्तर से चिप उत्पादन की संभावनाएं

    किआ EV6 की शुरुआत मई में होगी, लेकिन तब और दिवाली के बीच बुकिंग और डिलीवरी फैलेगी. शुरुआत में हमें जो कार मिलने की संभावना है वह कार का सबसे महंगा ई-एडब्ल्यूडी के साथ जीटी-लाइन वेरिएंट होगा जिसमें लंबी दूरी तय करने के लिए 77.4 किलोवाट बैटरी लगी होगी. इसमें 320 बीएचपी और यह 605 एनएम पीक टॉर्क मिलेगा. ई-एडब्ल्यूडी (ऑल-व्हील ड्राइव) का मतलब है कि इस वेरिएंट में दो मोटर मिलती हैं - हर एक्सल पर एक. कार की ड्राइविंग रेंज लगभग 425 किलोमीटर होगी. EV6 को अन्य वेरिएंट भी मिलेंगे जिन्हें हम बाद में लॉन्च होते हुए देख सकते हैं.

    ipvl5aa8

    Kia EV6 को देश में पूरी तरह से आयात किया जाएगा.

    Hyundai IONIQ 5 भी समान ड्राइवट्रेन साझा करती है, लेकिन भारत में कंपनी का ध्यान स्थानीय रूप से असेंबल किए गए मॉडल पर होगा, जिसके 58 kWh बैटरी के साथ आने की संभावना है. यह रियर-व्हील ड्राइव वेरिएंट 168 bhp और 350 Nm पीक टॉर्क बनाता है. इसमें अकेली 125 kW मोटर है और कार 384 किलोमीटर की ड्राइव रेंज देती है.

    यह भी पढ़ें: ह्यून्दे IONIQ 5 को मिली एक चार्ज में 488 किमी की ड्राइविंग रेंज

    जबकि किआ इंडिया ने अभी तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक रणनीति का खुलासा नहीं किया है, ह्यून्दे ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह 2028 तक भारत में 6 नए बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसके लिए ₹ 4000 करोड़ का निवेश निर्धारित किया गया है. इनमें क्रॉसओवर, एसयूवी और हैचबैक जैसी कारें शामिल होंगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें