लॉगिन

Exclusive रिव्यू: किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर

दक्षिण कोरियाई निर्माता भारत में 26 मई को इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप के लिए प्री-बुकिंग शुरू करेगा और डिलेवरी उसके बाद जल्द ही शुरू होगी. उससे पहले हम आपके लिए लाए हैं कार की एक्सक्लुसिव टैस्ट ड्राइव जर्मनी से
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 16, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    किआ की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार है EV6 और कंपनी की मानें तो अब इस तरह की कारें पेश किए जाने का सिलसिला शुरु हो चुका है. कंपनी की सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार होने के नाते, किआ EV6 का शानदार होना ज़रूरी था और यह मुझे बिल्कुल ऐसी ही लगी. मैं पहुंचा जर्मनी इसे चलाने के लिए जहां यह कई ग्राहकों की पसंद बनती जा रही है. कंपनी का 2026 तक यूरोप में हर साल 500,000 कारें बेचने का इरादा है.

    डिज़ाइन

    rncrs1fs

    हंयून्दे मोटर ग्रुप के नए E-GMP पर बनी, EV6 अपने परिवार की Ioniq 5 से काफी मिलती जुलती है. लेकिन दिखती काफी अलग है. कंपनी ने ने इसे एक क्रॉसोवर लुक देने का फैसला किया और इसलिए इसे एक SUV कहा जाता है. मेरे लिए यह एक बड़ी हैच और हां एक क्रॉसोवर ही है. यहां है एक आधुनिक चेहरा, बढ़िया डिज़ाइन और लुभावना पिछला हिस्सा है. कार के फेंडर 70 के दशक के Lancia Stratos से प्रेरित हैं. दरवाज़ों में बाहर निकलने वाले हैंडल लगे हैं जो बॉडी में समा जाते हैं. यह किआ की पहली कार है जो नई Opposites United डिजाइन भाषा को दिखाती है. यह आपको टेल लाइट में और कार के स्टाइल में साफ दिखता है. EV6 4695 मिमी लंबी है और 1550 मिमी ऊंची है, साथ ही इसमें 2900 मिमी का बढ़िया व्हीलबेस भी है.

    यह भी पढ़ें: किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की भारत में प्री-बुकिंग 26 मई से होगी शुरू

    कैबिन

    rq1gvrbs
    कैबिन में टिकाऊ सामान का इस्तेमाल किया गया है औऱ यहां आपको एक साफ-सुथरी, आधुनिक डिज़ाइन मिलती है. तकनीक की यहां कोई कमी नही जिसमें ADAS, कनेक्टिविटी और हेड-अप डिस्प्ले शामिल है. यहां दो 12.3-इंच की मुढ़ी हुई स्क्रीन आपका ध्यान खींचती हैं. ग्राफिक्स अच्छे हैं, और कार में आपको जानकारी और तकनीक का बढ़िया मेल मिलता है. यहां आपको वायरलेस चार्जिंग भी दी गई  है और टू-स्पोक स्टूयरिंग व्हील का लुक भी अच्छा है. रीजेन के लिए पैडल भी लगे हैं और ड्राइव मोड के बटन भी दिए गए हैं जिसमें ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट शामिल हैं.

    ड्राइव

    t17q929o

    जर्मनी में बिकने वाली EV6 में 394 से 528 किमी तक की रेंज का दावा किया गया है. 584 बीएचपी वाली सबसे महंगी EV6 GT जल्द ही आ रही है. इसकी रेंज सबसे कम है, लेकिन प्रदर्शन सबसे बढ़िया. आज मेरे पास कार का GT-Line वेरिएंट है. इसमें 77.4 kWh बैटरी लगी है जो 320 बीएचपी बनाती है और टॉर्क है 605 एनएम. दो-मोटरों के लगे होने का मतलब है कि ऑल-व्हील ड्राइव यहां मानक है. स्पोर्ट मो़ड वाकई मज़ेदार है. मैंने ज़्यादातर इसी में कार चलाई! मुझे दो बार कार चलाने का मौका मिला, तो मैं सभी मोड्स को परख पाया!

    यह भी पढ़ें: जल्द आने वाली किआ EV6 की कितनी है रेंज

    80u1b83g

    जर्मनी में सबसे सस्ती EV6 में 58 kWh बैचरी उतनी ही ताकत देती है लेकिन कम रेंज के साथ. दोनो में टॉप स्पीड है 185 किमी प्रति घंटा, हां GT में यह आंकड़ा 260 किमी प्रति घंटा होगा. कुछ बाजारों में 225 बीएचपी रियर व्हील ड्राइव वाला अकेली मोटर का मॉडल भी मिलता है लेकिन जर्मनी में ऐसा नहीं है. EV6 की हैंडलिंग बढ़िया है, और सेटीयरिंग का भार सटीक है. कार चलाने में हमेशा मज़ा आता है और यह आपको हर वक्त चुस्त रखती है. जैसे मैने कहा, स्पोर्ट मोड की बात ही कुछ और है.

    फैसला

    252pp21g

    आकार, सेगमेंट, लग्ज़री और तकनीक के हिसाब से EV6 सही तरह की कार लगती है. दक्षिण कोरियाई निर्माता भारत में 26 मई को इलेक्ट्रिक फ्लैगशिप के लिए प्री-बुकिंग शुरू करेगा, और डिलेवरी जल्द ही शुरू होगी. किआ EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) रूट के जरिए भारत आएगी और इसे संभवत: सिंगल, फुल-लोडेड ट्रिम में रु. 50 लाख से ऊपर की कीमत पर पेश किया जाएगा. हालाँकि, कार सीमित संख्या में भारत में उतारी जाएगी, कंपनी ने पहले साल के लिए केवल 100 इकाइयाँ ही आवंटित की हैं, क्योंकि कंपनी बाजार की प्रतिक्रिया का आकलन करना चाहेगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें