लॉगिन

EXCLUSIVE: डेब्यू के 38 दिन बाद भारत में लॉन्च होगी उरुस, दुनिया की सबसे तेज़ लैंबॉर्गिनी SUV

लैंबॉर्गिनी भारत में उरुस SUV 11 जनवरी 2018 को लॉन्च करेगी. SUV के ग्लोबल डेब्यू के 38 दिनों में ही कार को भारत में लॉन्च करने जा रही है. उरुस SUV जगत के साथ कूपे-क्रॉसओवर, स्पोर्ट और लग्ज़री कार कैटेगिरी में आएगी. कार को खरीदना कुछ लोगों के बजट में होगा. कितने सेकंड में पकड़ती है 100 kmph सफ्तार?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 6, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • लैंबॉर्गिनी उरुस SUV को 11 जनवरी 2018 को भारत में लॉन्च करेगी
  • दुनिया की सबसे तेज़ SUV उरुस की टॉप स्पीड 305 किमी/घंटा है
  • उरुस SUV पहली ऐसी कार है जिसमें कंपनी ने टर्बो इंजन लगाया है
लैंबॉर्गिनी उरुस इटली की कारमेकर कंपनी की दूसरी एसयूवी है और यह न सिर्फ कंपनी के लिए गेम चेंजर बन सकती है, बल्कि पूरे लग्ज़री और प्रिमियम कैटेगिरी मार्केट पर भारी पड़ सकती है. उरुस एसयूवी जगत के साथ कूपे-क्रॉसओवर, स्पोर्ट और लग्ज़री कार कैटेगिरी में आएगी. इस कार को खरीदना यकीनन कुछ ही लोगों के बजट में होगा, इसके बाद भी माना जा रहा है कि लैंबॉर्गिनी की इस 5-सीटर एसयूवी का पहला लॉट कई बाज़ारों में लॉन्च से पहले ही बेच दिया जाएगा. इन बाज़ारों में भारत भी शामिल है जहां कंपनी इस एसयूवी को लॉन्च करने वाली है. लैंबॉर्गिनी के सूत्रों का कहना है कि कंपनी ने भारत में इस कार के पहले लॉट के ग्राहकों को पहले ही तैयार कर लिया है.
 
lamborghini urus
लैंबॉर्गिनी उरुस में 4.0-लीटर ट्विन टर्बो V8 इंजन लगाया गया है
 
लैंबॉर्गिनी भारत में उरुस एसयूवी 11 जनवरी 2018 को मुंबई में लॉन्च करेगी. कंपनी इस एसयूवी के ग्लोबल डेब्यू के सिर्फ 38 दिनों के भीतर ही इस कार को भारत में लॉन्च करने जा रही है. इससे पहले कभी किसी कार को ग्लोबल लॉन्च के बाइ इतने कम दिनों में देश में लॉन्च होते सुना नहीं गया है. इसके अलावा भारत में लैंबॉर्गिनी हुराकन परफॉर्मेंटे भी लॉन्च की गई थी, इस साल की शुरुआत में हुए जेनेवा मोटर शो में हुए ग्लोबल डेब्यू के कुछ ही दिनों में लॉन्च हुई थी. कार लॉन्च से पहले ही कंपनी उरुस की बुकिंग शुरू कर देगी और यह कार शोरूम्स में उपलब्ध भी होगी जिससे ग्राहकों को इसकी टेस्ट ड्राइव दी जा सके.
 
lamborghini urus
यह परफॉर्मेंस SUV सिर्फ और सिर्फ 3.6 सेकंड में की 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ लेती है
 
लैंबॉर्गिनी उरुस में 4.0-लीटर ट्विन टर्बो V8 इंजन लगाया गया है जो कंपनी के इतिहास का पहला टर्बो इंजन है. यह इंजन 641 bhp पावर के साथ 850 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है और इस कार की जगह कंपनी की अवेंआडोर और हुराकन के ठीक बाद आती है. बता दें कि यह परफॉर्मेंस SUV सिर्फ और सिर्फ 3.6 सेकंड में की 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ लेती है, वहीं इसे 200 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में महज़ 12.8 सेकंड का समय लगता है. कार की टॉप स्पीड 305 किमी/घंटा है और यह भी बता दें कि यह दुनिया की सबसे तेज़-रफ्तार SUV भी है. कंपनी ने इस कार के पावरफुल V8 इंजन को 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है.

ये भी पढ़ें : लैंबॉर्गिनी ने हटाया दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार SUV से पर्दा, 3.6 सेकंड में 100 kmph की स्पीड
 
lamborghini urus
200 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में महज़ 12.8 सेकंड का समय लगता है
 
लैंबॉर्गिनी ने इस SUV को सभी तरह की सड़कों पर चलाए जानें कि हिसाब से बनाया है और रोड़ के उतार-चढ़ाव के साथ यह कार आसानी से खुदको अडजस्ट कर लेती है. ब्रेकिंग के मामले में भी यह बेहतरीन है और अगले व्हील में 440mm और पिछले व्हील में 370mm के सिरेमिक ब्रेक लगाए गए हैं. इस कार में स्टैंडर्ड 21-इंच व्हील्स दिए गए हैं जिन्हें 23-इंच तक बढ़ाया जा सकता है. यह कार कॉन्सेप्ट में शोकेस की गई SUV से लगभग मिलती है और कंपनी ने इस कार को बहुत ज्यादा एडवांस और हाईटेक बनाया है. कार में बेहतरीन ग्रिल और लेज़र एलईडी हैडलैंप्स दिए हैं, इसके साथ ही कार के पिछले हिस्से में एलईडी टेललैंप्स लगाए गए हैं.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

लोकप्रिय लैंबॉर्गिनी मॉडल्स

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें