लॉगिन

Exclusive: 2022 बलेनो का टोयोटा स्टारलेट और ग्लैंज़ा नाम से बड़े स्तर पर होगा निर्यात

पहली पीढ़ी की मारुति सुजुकी बलेनो को कुछ बाजारों में टोयोटा ग्लैंजा और स्टारलेट के बैज के साथ बेचा गया था, वहीं दूसरी पीढ़ी की बलेनो को भी मुख्य बाहरी बाज़ारों में टोयोटा मॉडल के रूप में बेचा जाएगा. बहुत कम बाजारों में इसे सुजुकी बलेनो कहा जाएगा.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 26, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    नई दूसरी पीढ़ी की मारुति सुजुकी बलेनो को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. प्रीमियम हैचबैक मारुति सुजुकी के लिए बेस्टसेलर रही है और वास्तव में कई वर्षों से बिक्री के लिहाज़ से सेगमेंट लीडर है. पिछला मॉडल भारत से यूरोप, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, दक्षिण-पूर्व एशिया और जापान में 100 से अधिक देशों में निर्यात किया गया था. मॉडल को भारत सहित कई वैश्विक बाजारों में बिक्री के लिए टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के साथ भी साझा किया गया है. कारैंडबाइक को अब पता चला है कि दूसरी पीढ़ी की बलेनो हैच एक बार फिर केवल भारत में ही बनेगी, लेकिन ज्यादातर बाजारों में टोयोटा बैज के साथ ही बेची जाएगी.

    ggo3uu3gनई मारुति सुजुकी बलेनो केवल भारत में बनेगी, लेकिन इसे टोयोटा बैज के तहत ज्यादातर बाजारों में बेचा जाएगा

    लैटिन अमेरिका और अफ्रीका के लिए कार को टोयोटा स्टारलेट नाम दिया जा रहा है - फर्स्ट जेन बलेनो पहले से ही इस नाम के साथ इन बाज़ारों में उपलब्ध है. भारत के साथ इंडोनेशिया में भी इसे सुजुकी बलेनो बैजिंग के साथ बेचे जाने की संभावना है. सूत्रों ने साझा किया है कि यह परिवर्तन मार्च 2019 में गठित गठबंधन के तहत टोयोटा और सुजुकी के बीच बढ़ती साझेदारी का एक हिस्सा है. सुजुकी बलेनो की इस रणनीति का प्राथमिक लक्ष्य यह है कि टोयोटा की हिस्सेदार उन बाज़ारों में बढ़ाई जाए जहां वर्तमान में यह केवल थोड़ी अधिक कीमत वाली यारिस बेचती है, बल्कि टोयोटा यारिस हैचबैक में इनमें से कई बाजारों में नहीं बिकती है, और जहां इसकी बिक्री होती है वहां जारी रहेगी.

    यहां पढ़ें : 2022 मारुति सुजुकी बलेनो बनाम ह्यून्दे i20, टाटा अल्ट्रोज़, होंडा जैज़ की कीमतों की तुलना

    2fd59n8k
    लैटिन अमेरिका और अफ्रीका जैसे बाजारों में बलेनो को टोयोटा स्टारलेट के रूप में रीबैज कर निर्यात किया जाएगा

    मारुति सुजुकी ने अपने मुख्यालय को भेजे गए एक ईमेल प्रश्न पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. हालांकि, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) इंडिया ने टोयोटा मोटर कॉर्प की ओर से जवाब दिया है, " टोयोटा ग्लैन्ज़ा ने भारत में 2019 में लॉन्च होने के बाद से अभूतपूर्व सफलता मिली है. हमने भारत में ग्लान्ज़ा की 65,000 से अधिक यूनिट्स बिक्री की है और हमने साल 2020 की तुलना में बिक्री मे पूरे 25 प्रतिशत से अधिक की ग्रोथ 2021 में देखी है. इसी तरह, ग्लैंजा हमारे पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण स्थान पर बनी रहेगी."

    c94kig48टोयोटा रीबैज विटारा ब्रेज़ा को अर्बन क्रूजर के रूप में भी बेचती है, जिसे 2020 में भारत में लॉन्च किया गया था

    इस बात की भी पुष्टि हुई है कि दूसरी पीढ़ी की ग्लैंज़ा भी जल्द ही टोयोटा बैज के तहत आ जाएगी, क्योंकि पिछली पीढ़ी का उत्पादन बंद कर दिया गया है. टोयोटा ग्लैंज़ा 2019 के मध्य में देखी गई क्रॉस बैज वाली सुजुकी कारों में से पहली थी. साझेदारी को मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा तक बढ़ा दिया गया था जिसे अगस्त 2020 में पेट्रोल-केवल टोयोटा अर्बन क्रूजर के रूप में पेश किया गया था.

    r8fat428
    विश्व स्तर पर, टोयोटा सुजुकी अर्टिगा एमपीवी को भी बेचती है, जिसे दक्षिण अफ्रीका में टोयोटा रुमियन के नाम से रीबैज किया गया है

    टोयोटा अर्बन क्रूजर और स्टारलेट पहले से ही दक्षिण अफ्रीका में सुजुकी विटारा ब्रेज़ा और बलेनो की री-बैजिंग के साथ बाजारों में बिक रही हैं. भारत में भी यही कहानी है. टीकेएम इंडिया का कहना है, "ग्लैंजा और टोयोटा अर्बन क्रूजर दोनों ने पहली बार टोयोटा खरीद रहे 66 फीसदी लोगों की जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है खासकर टियर II और III बाजारों में." दिलचस्प बात यह है कि सुजुकी अर्टिगा एमपीवी का एक क्रॉस-बैज संस्करण भी है जिसे टोयोटा रुमियन कहा जाता है जो अफ्रीका में भी बिकता है - जहाँ अर्टिगा भी पेश की जाती है. टोयोटा रुमियन को अभी भारत में पेश नहीं किया गया है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें