लॉगिन

एक्सक्लूसिवः रेनॉ 6 नवंबर को भारत में लॉन्च करेगी नई कॉम्पैक्ट SUV कैप्टर, जानें कितनी खास है कार

रेनॉ ने भारत में नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कैप्टर की लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है. कंपनी देश में यह कार 6 नवंबर 2017 को लॉन्च करने वाली है जिसके लिए बुकिंग कंपनी ने पहले ही शुरू कर दी है. रेनॉ कैप्टर के लॉन्च के दिन ही भारत के लगभग सभी रेनॉ शोरूम्स पर ये कार उपलब्ध होगी. टैप कर पढ़ें कार की डिटेल्ड जानकारी.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 26, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • कैप्टर रेनॉ की प्रिमियम SUV है जो 6 नवंबर को लॉन्च की जाएगी
  • कंपनी ने कार को डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन में उपलब्ध कराया है
  • भारत में कैप्टर की अनुमानित कीमत 12-15 लाख रुपए होने वाली है
लंबे इंतज़ार के बाद रेनॉ इंडिया अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी कैप्टर लॉन्च करने जा रही है. कंपनी इस कार को 6 नवंबर 2017 को भारत में लॉन्च करेगी. रेनॉ ने कुछ ही हफ्तों पहले गोआ में कार से पर्दा हटाया था और उसी वक्त कंपनी ने कैप्टर की बुकिंग भी शुरू कर दी थी. इस लॉन्च में ध्यान देने वाली बात सिर्फ ये होगी कि, कार कितने वेरिएंट में आएगी और उनकी कीमत क्या होगी. रेनॉ कैप्टर के लॉन्च के दिन ही भारत के लगभग सभी रेनॉ शोरूम्स पर ये कार उपलब्ध होगी और कंपनी इस कार की डिलिवरी उसी हफ्ते में देना शुरू कर देगी. रेनॉ कैप्टर 1.5-लीटर डीजल और पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है. इसके साथ ही कंपनी ने इस एसयूवी के डीजल इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगाया है, वहीं पेट्रोल वेरिएंट के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है.
 
renault captur
गोआ की तंग सड़कों और भारी ट्रैफिक के बीच इस SUV को चलाकर देखा गया
 
कंपनी भारत में इस कार के सिर्फ टॉप मॉडल प्लटिन को बेचेगी और हमने टेस्ट ड्राइव के दौरान इसी कार का इस्तेमाल किया है. रेनॉ कैप्टर प्लटिन में विशेष रूप से डिज़ाइन की हुई लैदरेटे सीट्स दी गई हैं जो इसे प्रिमियम एसयूवी कैटेगरी में लाती है. इसके टॉपएंड में एलईडी हैडलाइट्स के साथ दो कलर से फिनिश की गई छत दी गई है. एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स, फ्लोटिंग फ्रंट इंडिकेटर्स, ब्लैक क्लैडिंग, 17-इंच अलॉय व्हील्स और रिपल इफैक्ट टेललाइट दिए गए हैं. सेफटी फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इस कार में डुअल एयरबैग्स के साथ एबीएस और ईबीडी स्टैंडर्ड भी दिया है. कार में बच्चों के लिए आईसोफिक्स सीट माउंट भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें : रेनॉ कैप्टर रिव्यू: अक्टूबर में रेनॉ लॉन्च करेगी नई SUV कैप्टर, जानें अनुमानित कीमत और फीचर्स
 
renault captur
कंपनी ने इस एसयूवी में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स नहीं दिए हैं
 
कार के केबिन को भी रेनॉ ने काफी आकर्षक बनाया है और अडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी है जो काफी उूंची है और इस मामले में कार चलाना थोड़ा सा अजीब लगा. कार के सेंट्रल कंसोल और एसी वेंट्स पर सुनहरा और सफेद फिनिश दिया गया है. कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो ऑडियो और नेविगेशन के साथ आता है. कंपनी ने इस एसयूवी में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स नहीं दिए हैं जो काफी निराशाजनक रहा है, हालांकि रेनॉ इंडिया का कहना है कि जल्द ही कारों को इन फीचर्स से भी लैस किया जाएगा. इस कार में फोन कनेक्ट करने के लिए ब्ल्यूटूथ का इस्तेमाल करना होगा. कंपनी ने इस कार में मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील भी दिया है.

ये भी पढ़ें : फ्रैंकफर्ट 2017: 2nd जेन रेनॉ डस्टर का हुआ डैब्यू, पढ़ें कार की डिटेल्ड जानकारी
 
renault captur
रेनॉ कैप्टर के लॉन्च के दिन ही भारत के लगभग सभी रेनॉ शोरूम्स पर ये कार उपलब्ध होगी
 
इंजन की बात करें तो रेनॉ ने इस कार में 1461 सीसी का डीजल इंजन लगाया है. यह इंजन के9के सीरीज़ का है और 107.8 बीएचपी पावर के साथ 260 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल ट्रासमिशन दिया है. पेट्रोल वेरिएंट की बात करें तो कार में 1.5-लीटर एच4केएल इंजन दिया गया है जो 1498 सीसी का है. यह इंजन 103.8 बीएचपी पावर और 142 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. रेनॉ ने कैप्टर पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगाया है. रेनॉ इंडिया के सीईओ सुमित सावने ने बताया कि भारत में इस कार की कीमत लगभग 15 लाख रुपए हो सकती है. हालांकि कार की कीमत लॉन्च के वक्त ही बताई जाएगी.
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें